Change Language

गर्भावस्था में शराब: क्या यह सुरक्षित है?

Written and reviewed by
Dr. Gunjan Gupta Govil 87% (22 ratings)
Certification in IVF & Infertility, Diplomate Gynae Laparoscopy, Royal College of Obstetricians and Gynaecologists (MRCOG), MD - Obstetrics & Gynaecology, MBBS
Gynaecologist, Ghaziabad  •  29 years experience
गर्भावस्था में शराब: क्या यह सुरक्षित है?

ज्यादातर लोग आपको एक स्पष्ट संख्या देंगे और उन्हें ऐसा करने का काफी अधिकार है. लेकिन अगर आप एक आदतकर्ता अपराधी हैं जो अपने ड्रिंक के बिना खोल नहीं सकते हैं, तो गर्भावस्था एक बड़ी समस्या होगी. तो क्या नियम सभी मामलों में खड़ा है? क्या होगा यदि आप नहीं जानते थे कि आप अभी तक गर्भवती क्यों नहीं थे? क्या होगा यदि आपके यहां एक हल्का ड्रिंक था, क्या यह सचमुच आपदा का जादू करेगा? चलो पता करते हैं.

हर जगह विरोधाभासी सलाह: अधिकांश डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि आप पूरी तरह से अल्कोहल से दूर रहें जैसे ही आपके परीक्षण में पहला सकारात्मक उभरता है. अन्य आपको थोड़ा सा छूट दे सकते हैं और आपको कभी-कभार पीना पड़ सकता है. ऐसे दोस्त हैं जो गर्भावस्था के दौरान धोखा देने के लिए कबूल करेंगे और एक बियर या दो में फंस जाएंगे और कहेंगे कि उनके बच्चे ठीक हो गए हैं. ऐसे दोस्त भी सोचने के लिए अन्य दोस्त आप पर डरेंगे. आपके रिश्तेदारों के लिए भी यही है. गर्भावस्था में सभी चीजों की तरह यादृच्छिक सलाह सिर्फ काम नहीं करेगी.

आप कितना पी सकते हैं? आइए मान लें कि आपको विश्वास है कि कुछ भी नहीं होगा और साहसी होना चाहते हैं और इसे सावधानीपूर्वक प्रयास करना चाहते हैं. डेनिश शोधकर्ताओं के पास आपके लिए कुछ अच्छी खबर है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अल्कोहल की कम से कम खपत बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाती है. वास्तव में 2012 में डेनिश शोधकर्ताओं ने एक अत्यधिक प्रचारित अध्ययन जारी किया, जिसमें 5 साल से कम उम्र के बच्चों में कोई बड़ी समस्या नहीं मिली थी, जिनकी माताओं ने गर्भावस्था के दौरान एक सप्ताह में 1-8 शराब पीने का उपभोग किया था.

दुर्भाग्य से, सभी शोध बराबर नहीं किया जाता है. गर्भावस्था के साथ प्रत्येक मां, प्रत्येक बच्चे और प्रत्येक गर्भावस्था की प्रगति अलग होती है. यह वास्तव में मामले के आधार पर एक मामले पर होना चाहिए और चेहरे के मूल्य पर कुछ भी नहीं लिया जा सकता है. अधिकांश लोग अभी भी आपको शराब से पूरी तरह से जाने की सलाह देंगे क्योंकि गर्भावस्था के दौरान 'कोई सुरक्षित' राशि नहीं है. कुछ महिलाओं में एंजाइम की बड़ी मात्रा होती है, जो शराब को तोड़ देती है. अगर इस एंजाइम के निचले स्तर वाले महिला शराब पीती है, तो उसके अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचाने की अधिक संभावना होती है क्योंकि अल्कोहल उसके रक्त प्रवाह में लंबे समय तक रहेगी.

शराब आपके बच्चे को कैसे प्रभावित कर सकता है?

कई विकार जो गर्भ में होने पर और शराब के सेवन के बाद भी आपके बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं. इन विकारों को सामूहिक रूप से 'भ्रूण अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर' कहा जाता है. यह गर्भपात और प्रसव में वृद्धि के जोखिम से विशेषता है. इसके परिणामस्वरूप बच्चे को जन्म कम वजन हो सकता है और सीखने, बोलने, ध्यान अवधि, भाषा और अति सक्रियता के साथ समस्याएं बढ़ सकती हैं. शराब की खपत भी लड़की के बच्चे और एक बच्चे के लड़के को अलग-अलग प्रभावित कर सकती है. जबकि दोनों आक्रामक और अपराधी व्यवहार कर सकते हैं. लड़कियों को भी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का विकास करने की अधिक संभावना है.

यदि आप अल्कोहल छोड़ने में असमर्थ हैं, तो आपको अपनी लत को दूर करने के लिए तत्काल पेशेवर सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है. यह भी ध्यान रखें कि 'गैर मादक' ड्रिंक शब्द भ्रामक है क्योंकि इसमें इसका पता लगाने की मात्रा हो सकती है. आज एक डॉक्टर से परामर्श करें जिस पर आपके लिए ड्रिंक सुरक्षित हैं.

4233 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

I have depression problem because I am alone and I'm afraid of all ...
38
I am a 22 year old man! I know a girl of my city from last 5 years!...
46
I feel fatigue all the time and very low energy. Excessive daytime ...
28
My fiance 30 years old, drinks almost every night either 2 bottles ...
112
Hello doctor, I am having addiction towards porn, Can you say me ho...
5
Dear sexologist, I always think about girl for sex. I always have s...
10
Hi, I'm 22 years old n my husband is 26, we got married since 9 mon...
11
Hi, Dear sexologist, I always think to sex with girl. How can I man...
41
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Alcohol - How it Affects Your Sex Life?
6695
Alcohol - How it Affects Your Sex Life?
HIV/AIDS - Diet, Nutrition & Food Safety You Must Follow!
6533
HIV/AIDS - Diet, Nutrition & Food Safety You Must Follow!
Yes, Alcohol Can Be Good for You (and We're Not Just Talking About ...
8532
Yes, Alcohol Can Be Good for You (and We're Not Just Talking About ...
Alcohol - How it Affects Your Body?
7474
Alcohol - How it Affects Your Body?
Sexual Addiction - How To Deal With It?
5183
Sexual Addiction - How To Deal With It?
Sexual Addiction - Signs You Are Suffering From It!
8350
Sexual Addiction - Signs You Are Suffering From It!
Dealing With The Phobia Of Genetic Sexual Attraction
3589
Dealing With The Phobia Of Genetic Sexual Attraction
Sexual Addiction - How To Cope With It?
4682
Sexual Addiction - How To Cope With It?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors