Change Language

लेजर बालों को हटाने के बारे में सब कुछ

Written and reviewed by
Dr. Ajaya Kashyap 88% (664 ratings)
American Board of Plastic Surgery, , American Board Of General Surgery, MS - Dermatology, M.B.B.S
Cosmetic/Plastic Surgeon, Vasant Vihar  •  42 years experience
लेजर बालों को हटाने के बारे में सब कुछ

लेजर बालों को हटाने से एक प्रक्रिया को संदर्भित किया जाता है जिसमें बाल कूप पर एक विशेष लेजर प्रकाश चमक जाता है. बालों के रोम में वर्णक प्रकाश को सोखते हैं और जिससे बालों का बढ़ना बंद हो जाता है. लेजर बालों को हटाने के उपचार से जुड़े कई फायदे और जोखिम भी हैं. यहां लेजर बालों को हटाने के बारे में जानने के लिए आपको वह सब कुछ चाहिए.

लाभ:

  1. प्रेसिजन: लेजर बालों को हटाने का सबसे बड़ा लाभ यह तथ्य है कि आप केवल बालों को चुन सकते हैं जिन्हें आप निकालना चाहते हैं, जो मोम के मामले में नहीं है.
  2. गति: लेजर बालों को हटाने एक क्षेत्र के रूप में अपेक्षाकृत तेज़ है, यह लगभग एक सिक्का के आकार के बराबर बराबर एक दूसरे के भीतर इलाज किया जा सकता है. इसलिए, छोटे क्षेत्रों को इलाज करने की आवश्यकता है, एक मिनट से कम समय में इलाज किया जा सकता है. जबकि पूरे पीठ में लगभग सभी घंटे उसके बाल हो सकते हैं.
  3. विश्वसनीयता: लेजर बालों को हटाने का अनुमान बहुत ही अनुमानित और भरोसेमंद है क्योंकि इस उपचार के लिए बालों को स्थायी रूप से चलाया जाएगा.

क्या नहीं कर सकते है?

किसी भी अन्य उपचार की तरह लेजर बालों को हटाने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ-साथ कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. लेजर बालों को हटाने के उपचार से पहले आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए.

  1. छिद्रण, इलेक्ट्रोलिसिस और वैक्सिंग सीमित करें: इन सभी उपचार बालों की जड़ को हटा दें. यह अच्छा नहीं है क्योंकि लेजर बाल हटाने का उपचार बालों की जड़ पर किया जाना है. ये इलाज से छह सप्ताह पहले नहीं किया जाना चाहिए.
  2. सूर्य के संपर्क से बचें: सूर्य के लिए एक्सपोजर जटिलताओं को बनाता है और इलाज से छह सप्ताह पहले और इलाज के छह सप्ताह बाद भी बचा जाना चाहिए.

जोखिम: लेजर बालों को हटाने के कई जोखिम भी हैं, जो बहुत आम हैं और जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए. इसमें शामिल है.

  1. छाले और सनबर्न: भले ही छाले दुर्लभ हैं, धूप की रोशनी काफी आम हैं. आप अपने चेहरे पर मेकअप पहन सकते हैं जब तक कि इसमें फफोले न हो जाएं.
  2. त्वचा के रंग में परिवर्तन: इस समस्या का इलाज करने के लिए सनस्क्रीन पहनी जा सकती है.
4992 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors