Change Language

बस्ती थेरेपी: मॉनसून में वात समस्याओं का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका

Written and reviewed by
Dr. Satish Sawale 91% (2038 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine & Surgery (BAMS), PG Dip Panchakarma, PG Dip Ksharsutra For Piles, Pilonidal, Sinus & Fistula Management, Post Graduate Diploma In Hospital Administration (PGDHA), Certificate In Diabetes Update
Ayurvedic Doctor, Navi Mumbai  •  26 years experience
बस्ती थेरेपी: मॉनसून में वात समस्याओं का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका

आयुर्वेद में, वात को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. यह आपके शरीर और दिमाग की गतिविधियों को नियंत्रित करता है. शरीर में, बड़ी आंत को वात के साथ-साथ हड्डी के ऊतक की मुख्य साइट माना जाता है. इसलिए, गुदा के माध्यम से प्रशासित दवाएं हड्डी के ऊतकों को प्रभावित करती हैं. वात हमारी दैनिक गतिविधियों, तंत्रिका तंत्र के साथ-साथ हमारे विसर्जन को बनाए रखता है और नियंत्रित करता है. एक उत्साही और जीवंत मन वात के संतुलन के सभी अभिव्यक्तियां हैं

इसके बाद, इसके असंतुलन को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. बस्ती चिकित्सा एक ऐसा उपचार है जो दर्द को प्रबंधित करता है और इस असंतुलन से उत्पन्न होने वाली बीमारियों का इलाज करता है. इसमें, तिल के तेल और अन्य जड़ी बूटियों के तरल मिश्रण को गुदा के माध्यम से डाला जाता है, जो बदले में जोड़ों में दर्द, रीढ़ और पीठ के साथ-साथ दर्दनाक मासिक धर्म से उत्पन्न होने वाली विभिन्न बीमारियों का इलाज करता है.

बस्ती थेरेपी से पहले, अभ्यंगम और सेदानम का अभ्यास किया जाता है. एनामा को माना जा सकता है, लेकिन बस्ती के पास डिटॉक्स और पोषण करने की शक्ति भी होती है. योग बस्ती 8 दिनों के लिए किया जाता है, कर्म बस्ती 1 दिन और काला बस्ती 30 दिनों के लिए, या स्वास्थ्य समस्याओं और प्रभावित प्रणाली के अनुसार, दोषों को पोषित करने और धौशनी को पोषित करने के लिए किया जाता है.

मुख्य रूप से तीन प्रकार के बस्ती थेरेपी हैं:

  1. निरुहा
  2. अनुवासना
  3. उत्तर बस्ती

यह तीन थेरेपी व्यक्तिगत रूप से विभिन्न बीमारियों का इलाज करते हैं, उनमें से कुछ हैं:

  1. रीढ़ की हड्डी में दर्द और पीठ में कठोरता: इस विधि में, रीढ़ और कशेरुका कॉलम में दर्द प्रबंधित और इलाज किया जाता है. इसमें रीढ़ की हड्डी पर गर्म, हर्बल तेल से मसाज़ किया जाता है, जो आटा या चना पेस्ट से बने छोटे कुओं द्वारा बनाए रखा जाता है. यह विधि विशेष रूप से पीठ की समस्याओं का इलाज करने के लिए फायदेमंद है. यह विधि जोड़ों में तरल को पोषण देती है, जिसके फलस्वरूप आपको दर्द से राहत मिलती है.
  2. बेल्स पाल्सी: बेल्स पाल्सी एक ऐसी बीमारी है, जहां चेहरे पर मांसपेशियां कमजोर हो जाता है या आप फेसिअल पैरालिसिस से पीड़ित होते हैं. बस्ती थेरेपी इसका इलाज करने में विशेष रूप से फायदेमंद साबित हुई है. इसमें, एक विशिष्ट समय के लिए सिर पर एक औषधीय तेल रखा जाता है जो बेल्स पाल्सी के साथ-साथ चेहरे पर किसी भी प्रकार की नंबनेस के इलाज में मदद करता है.
  3. दर्दनाक मासिक धर्म: हालांकि मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन ज्यादातर महिलाएं इस समय के दौरान बेहद दर्दनाक ऐंठन से ग्रस्त होती हैं. इस दर्द को कम करने के लिए अनुवासन थेरेपी बेहद उपयोगी है. इस विभिन्न तेल और डेकोक्शन एनीमा मरीजों को प्रदान किया जाता है, जिसकी सेवन के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं. दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन का भी उत्तर बस्ती द्वारा इलाज किया जाता है, जहां गर्भाशय के माध्यम से दवाएं प्रदान की जाती हैं. यह विधि गर्भाशय में अवरोधों को साफ करने और साथ ही पोषण प्रदान करने में मदद करती है.

मॉनसून के साथ होने वाली बीमारियां: हालांकि मानसून गर्मियों से राहत प्रदान करता है, लेकिन साथ ही साथ कई बीमारियां भी होती हैं. मानसून की शुरुआत और तापमान में गिरावट के साथ, अम्लता की प्रवृत्ति होती है और गर्मी में जमा होने वाला वात भूख, अपचन और पाइल्स के नुकसान में खुद को प्रकट करता है. बस्ती थेरेपी वात असंतुलन के लिए एक सुधारात्मक के रूप में कार्य करती है और विभिन्न पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करती है. साथ ही यह बीमारियों की वापसी को रोकता है. तेल और काढ़ा शरीर का पुनरुत्थान करता है और साथ ही चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है.

4134 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

Doctor I have piles I can not sit long time When I am sitting in cl...
26
I recently get diagnosed a problem of piles. What are the natural r...
3
My aunt is suffering from piles please suggest some home remedies a...
3
Hello sir.. I am suffering from the pain of piles from few weeks.. ...
1
Hello Doctors. Pls help me with this. I'm having blood in my stool ...
11
I am suffering from a severe constipation problem. Please help me o...
11
Hi sir, I was notice from last two days, when I am going for bathro...
6
Hello, I am having frequent bowel movement 3 to 4 time a day and he...
25
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

10 Best Home Remedies to Treat Piles - Natural Treatment
4164
10 Best Home Remedies to Treat Piles  - Natural Treatment
Ayurveda For Detoxification of Your Body
5077
Ayurveda For Detoxification of Your Body
Treatments in Panchakarma Therapy
3153
Treatments in Panchakarma Therapy
Role of Homeopathy in Hemorrhoids
5284
Role of Homeopathy in Hemorrhoids
All About Gastrointestinal Tract Problems
3283
All About Gastrointestinal Tract Problems
Management Of Constipation & Bleeding In Rectum In Children!
1925
Management Of Constipation & Bleeding In Rectum In Children!
Anal Fissure - Say No To Surgery!
5671
Anal Fissure - Say No To Surgery!
Peptic Ulcer - How Homeopathy is an Effective Way of Treating it?
3215
Peptic Ulcer - How Homeopathy is an Effective Way of Treating it?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors