अवलोकन

Last Updated: Jun 23, 2020
Change Language

योहिम्बे के फायदे और नुकसान

योहिम्बे योहिम्बे का पौषणिक मूल्य योहिम्बे के स्वास्थ लाभ योहिम्बे के उपयोग योहिम्बे के साइड इफेक्ट & एलर्जी योहिम्बे की खेती

योहिम्बे छाल में पाया जाने वाला प्राथमिक सक्रिय घटक एल्कालॉइड योहिम्बाइन है। योहिम्बे में रासायनिक संरचना होती है जो कई दवाओं के समान है, और यहां तक ​​कि मनोरंजक दवाएं भी हैं, जिनका उपयोग मूड से संबंधित विकारों जैसे अवसाद या स्किज़ोफ्रेनिया, कम कामेच्छा, निम्न रक्तचाप के कारण चक्कर आना, और अन्य ऐसी स्थितियों का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है। जबकि योहिम्बाइन में वास्तव में साइकेडेलिक प्रभाव नहीं है, यह डोपामाइन, एड्रेनालाईन और सेरोटोनिन सहित न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करता है। यह मानसिक बीमारी के कारण लक्षणों से पीड़ित कुछ लोगों की मदद करने में भी लगता है।

योहिम्बे

योहिम्बे एक सदाबहार पेड़ का नाम है जो मध्य और पश्चिमी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। योहिम्बे की छाल में योहिम्बाइन नामक एक रसायन होता है, जिसका उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है। क्रूड की छाल और शुद्ध यौगिक दोनों योहिम्बे पेड़ लंबे समय तक कामोत्तेजक के रूप में देखे जाते हैं, और कई प्रकार की यौन स्थितियों, कम ऊर्जा जैसे कि स्तंभन दोष , कम कामेच्छा, हार्मोनल असंतुलन के साथ-साथ लक्षणों के इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सा में भी अपना रास्ता खोज लिया है।

योहिम्बे का पौषणिक मूल्य

कंटेंट नई है

योहिम्बे के स्वास्थ लाभ

योहिम्बे के स्वास्थ लाभ
नीचे उल्लेखित सेब के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभ हैं

यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है

योहिम्बे को यौन रोगों जैसे कम कामेच्छा और स्तंभन दोष के इलाज के लिए सबसे अधिक काम में लिया जाता है। योहिम्बाइन में नाइट्रिक ऑक्साइड पथ को बढ़ाने की क्षमता है, जिससे जननांग अंगों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। फार्मास्युटिकल कामोत्तेजक में अक्सर दुष्प्रभाव होते है में अच्छी तरह से है, इसलिए योहिम्बे प्राकृतिक समाधान है यौन विकारों के जल्दी और कुशलता से इलाज करता है ।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

अल्फा 2-प्रतिपक्षी के रूप में, योहिम्बाइन में ऐसे गुण होते हैं जो मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जब अकेले या अन्य अवसाद रोधी उपचारों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है। योहिम्बाइन भी कोएंजाइम एनएडी के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है , जो शरीर में चयापचय, संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं और दवाओं के डेटोक्सिफिकेशन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है ।

उच्च रक्तचाप का इलाज करता है

योहिम्बे धमनियों और रक्त वाहिकाओं में तनाव को कम करने में सक्षम है, इस प्रकार समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। आपके दिल को रक्त वाहिकाओं को कसने, रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त पंप करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि होती है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता हो सकता है, क्योंकि संकुचित रक्त वाहिकाओं के अवरुद्ध होने की अधिक संभावना है। किसी तरह अपने आहार में योहिम्बाइन को शामिल करके , आप अपने समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और कोरोनरी हृदय रोग के त्वरण को रोक सकते हैं।

वजन घटाने को बढ़ावा देता है

एक सबसे मूल्यवान और व्यापक रूप से योहिम्बे के उपयोग पर निर्भर करता है जो वजन कम करने पर इसके प्रभाव से संबंधित है। योहिम्बाइन शरीर में कुछ विशेष एड्रेनोसेप्टर्स को अवरुद्ध करने में सक्षम है, जो शरीर में उच्च नोरएपिनेफ्रीन के स्तर के लिए अनुमति देता है। नोरएपिनेफ्रीन वसा को प्रभावी बनाने के लिए अनुमति नहीं देता है, जिससे शरीर के उन कठिन क्षेत्रों में अतिरिक्त वसा टूट जाती है।

कुछ दवाओं के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं

कभी-कभी, जो लोग चिंता और अवसाद की दवा लेते हैं, वे कुछ दुष्प्रभाव जैसे यौन रोग या सेक्स में रुचि के नुकसान से पीड़ित हो सकते हैं । योहिम्बाइन युक्त दवाएं इन दुष्प्रभावों का मुकाबला कर सकती हैं। योहिंबाइन का उपयोग अक्सर मानसिक बीमारियों के उपचार के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए किया जाता है।

रक्तचाप की समस्याओं का इलाज करता है

एक अल्फा -2 प्रतिपक्षी के रूप में, योहिम्बाइन सहानुभूति गतिविधि को बढ़ावा देता है। कई अध्ययनों के अनुसार, योहिम्बे रक्तचाप बढ़ाने में मदद कर सकता है। योहिम्बाइन रक्त वाहिकाओं को पतला करके और तंत्रिका तंत्र पर सहानुभूति कार्य करता है।

योहिम्बे के उपयोग

त्वचा की देखभाल - सेब खाने या इसे शहद और दूध के साथ एक पेस्ट के रूप में लगाने से आपकी त्वचा में चमक और दमक लाने में मदद मिलती है। सेब की त्वचा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट क्षतिग्रस्त त्वचा जैसे झुर्रियों , उम्र-धब्बों, धब्बे आदि से लड़ने में मदद करते हैं, यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। बेहतर रक्त परिसंचरण पुरानी कोशिकाओं को नई कोशिकाओं के साथ बदल देता है, यह युवा और उज्ज्वल दिखने वाली त्वचा को सुनिश्चित करता है।

योहिम्बे के साइड इफेक्ट & एलर्जी

गठिया शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित करता है। पुरानी गठिया से पीड़ित लोगों को रोजाना एक सेब का सेवन करने से राहत मिल सकती है। सेब में एक टन फ्लेवोनोइड होता है जो गठिया की हीलिंग प्रक्रिया में मदद करता है। सेब गठिया के दर्द और गाउट के इलाज में भी मदद करता है ।

योहिम्बे की खेती

कई फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें मस्तिष्क में कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए देखा गया है जो ऑक्सीडेटिव तनाव नामक प्रक्रिया के खिलाफ हैं । इस प्रक्रिया के कारण उत्पन्न मुक्त कणों की मात्रा और शरीर की उस क्षमता के बीच असंतुलन पैदा होता है जो हानिकारक प्रभावों को नकारने में सक्षम होती है। यह प्रक्रिया ऊतक-क्षति की ओर ले जाती है और अल्जाइमर का कारण बनती है। अल्जाइमर के अलावा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली प्रक्रिया भी न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों का कारण होती है। सेब में निहित फाइटोन्यूट्रिएंट्स अल्जाइमर रोग की संभावना को कम करने की दिशा में काम करते हैं ।

Content Details
Written By
PhD (Pharmacology) Pursuing, M.Pharma (Pharmacology), B.Pharma - Certificate in Nutrition and Child Care
Pharmacology
English Version is Reviewed by
MD - Consultant Physician
General Physician
Having issues? Consult a doctor for medical advice