Change Language

ब्रेसिज- आपके लिए कौन सा प्रकार सबसे अच्छा है!

Written and reviewed by
Dr. Premendra Goyal 91% (1028 ratings)
BDS
Dentist, Mumbai  •  33 years experience
ब्रेसिज- आपके लिए कौन सा प्रकार सबसे अच्छा है!

यदि आपको ब्रेसिज़ पहनने की सलाह दी जाती है, तो यह कुटिल / अनुचित रूप से स्थित दांतों के कारण हो सकता है जो कॉस्मेटिक रूप से अच्छे नहीं होते हैं या भोजन को चबाने में बहुत कुशल से नहीं होते हैं. आज, इस समस्याओं को ठीक करने के लिए उपलब्ध ब्रेसिज़ की एक बड़ी विविधता है. हालांकि, सभी ब्रेसिज़ एक समान उद्देश्य प्रदान करते हैं, लेकिन सभी ब्रेसिज़ सभी के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं. यहां, मैं उपलब्ध कुछ प्रकार के ब्रेसिज़ को समझाने की कोशिश कर रहा हूं, जो आपको ब्रेसिज़ की बेहतर समझ में मदद करेगा.

  1. मेटल ब्रेसिज़: ये ब्रेसिज़ दांतों के बाहरी हिस्से में रखे जाते हैं. इसके बाद एक तार को ब्रैकेट में रखा जाता है जो आपके दांतों को फिर से शुरू करने में मदद करता है. इस तार को समय-समय पर अन्य तारों के साथ प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर तारों को 4 से 6 सप्ताह में बदल दिया जाता है. इस प्रकार के ब्रेसिज़ बहुत किफायती हैं और इस प्रकार सबसे आम पसंद हैं.
  2. सिरेमिक ब्रेसिज़: इस प्रकार के ब्रेसिज़ कार्य करने के मामले में मेटल ब्रेसिज़ के समान होते हैं. सिरेमिक ब्रेसिज़ का लाभ यह है कि वे दांतों के रंग के समान होते हैं और कम ध्यान देने योग्य होते हैं. ये ब्रेसिज़ अपने मेटल समकक्ष से महंगा हैं और माउंट करने में लंबा समय लेते हैं. इन ब्रेसिज़ के बारे में एक सामान्य शिकायत यह है कि वे समय के साथ पीले रंग के हो जाते हैं. इसलिए अपने दांतों को दैनिक आधार पर साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है.
  3. लिंगुअल ब्रेसिज़: लिंगुअल ब्रेसिज़ दांतों के पीछे जोड़ा होता है. नतीजतन, ये ब्रेसिज़ बहुत कम दिखाई देता हैं. उन्हें आमतौर पर लोगों के लिए अनुशंसा की जाती है जिनके दांत बहुत वक्र या टेढ़े नहीं होते हैं और टीथ स्ट्रेटनिंग की मात्रा बहुत कम होती है. ये ब्रेसिज़ उन मरीजों के लिए आदर्श हैं जिन्हें लंबे समय तक ऑर्थोडोंटिक डिवाइस की आवश्यकता होती है. उन्हें बहुत अच्छी मौखिक स्वच्छता की आवश्यकता होती है और अन्य ब्रेसिज़ की तुलना में महंगा भी होती है.
  4. डेमन ब्रेसिज़ / सेल्फ-लिगेटिंग ब्रेसेस: डेमॉन ब्रेसिज़ को किसी भी मरीज पर रखा जा सकता है, जो नियमित ब्रेसिज़ के लिए उपयुक्त होता है. तारों को पकड़ने के लिए इन ब्रेसिज़ को किसी भी अतिरिक्त लगाव की आवश्यकता नहीं होती है. तार सीधे छह महीने या उससे भी कम समय तक इलाज के समय को कम करने वाले ब्रैकेट से गुजर सकता है. इन ब्रेसिज़ के साथ उपचार प्रक्रिया तेज हो जाती है और दांतों पर चढ़ने के लिए आसान लोगों में से एक है.

यह लिंगुअल ब्रेसिज़ की लागत के लगभग करीब हैं. ये विवरण आपको उपलब्ध निश्चित ब्रेसिज़ के प्रकारों का व्यापक अवलोकन प्रदान करना है. आपका ऑर्थोडोन्टिस्ट आवश्यक परिवर्तनों और वांछित परिवर्तनों का विश्लेषण करने के बाद प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करने में सक्षम होगा. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक दंत चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं.

6316 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

My teeth is yellowish colour I use many toothpaste but not benefit ...
20
I want to go for ceramic braces. Please suggest me. Is this the bes...
I have ceramic brace's and the rubber band which holds the string g...
1
How to clean My Yellowish Teeth By Myself Or By Dental TreatMent. P...
43
I am having a small visible hole in my tooth and i'm using emoform-...
5
What use to clean teeth n also mashuda protect also so what are met...
Hello doctor! There is a problem in my teeth. Now a days it's growi...
2
There is a gap between my front top 2 teeth. My dentist suggested a...
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Tooth Whitening - What You Should Know About it
3130
Tooth Whitening - What You Should Know About it
Best 5 Homeopathic Medicines For Pyorrhea
5001
Best 5 Homeopathic Medicines For Pyorrhea
Bad Breath - How Ayurveda Can Help You Treat it?
4954
Bad Breath - How Ayurveda Can Help You Treat it?
दांत चमकाने के घरेलू नुस्खे
9
दांत चमकाने के घरेलू नुस्खे
How to Brush Your Teeth
How to Brush Your Teeth
Healthy Mouth Happy you- Brushing and Flossing the Right Way
1
Healthy Mouth Happy you- Brushing and Flossing the Right Way
Prosthodontic Rehabilitation!
1
Prosthodontic Rehabilitation!
Flossing & Brushing
2
Flossing & Brushing
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors