अवलोकन

Last Updated: Feb 08, 2023
Change Language

ब्रेन ट्यूमर (मस्तिष्क अर्बुद): लक्षण, कारण, इलाज, दवा और घरेलू उपचार | Brain Tumor In Hindi

ब्रेन ट्यूमर (मस्तिष्क अर्बुद) क्या है? शुरुआती लक्षण कारण जोखिम कारक सावधानियां निदान कैसा करे इलाज नींद को प्रभावित कर सकता है? प्राकृतिक रूप से इलाज

ब्रेन ट्यूमर (मस्तिष्क अर्बुद) क्या है?

जब मस्तिष्क के अंदर असामान्य कोशिकाएं बढ़ती हैं और द्रव्यमान के रूप में होती हैं तो स्थिति को ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। विभिन्न प्रकार के ब्रेन ट्यूमर मौजूद हैं। कुछ ब्रेन ट्यूमर जो मौजूद होते हैं वे घातक या कैंसरयुक्त होते हैं जबकि अन्य गैर-कैंसरयुक्त हो सकते हैं। ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के किसी भी हिस्से में शुरू हो सकता है और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है या इसके विपरीत भी। ब्रेन ट्यूमर की वृद्धि दर इससे पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है।

नर्वस सिस्टम के समग्र कामकाज पर ब्रेन ट्यूमर का प्रभाव ट्यूमर के स्थान और विकास दर पर निर्भर करता है। ब्रेन ट्यूमर का उपचार ट्यूमर के प्रकार के साथ-साथ स्थान और आकार पर निर्भर करता है। ब्रेन ट्यूमर का व्यक्ति के समग्र मानसिक स्वास्थ्य पर कष्टदायक प्रभाव पड़ सकता है। ब्रेन ट्यूमर की स्थिति से पीड़ित रोगी को तब तक डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए जब तक स्थिति का इलाज नहीं हो जाता है।

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण क्या हैं?

यदि कोई व्यक्ति ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित है तो उसे निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  • सुबह उठने के बाद, सोते समय सिरदर्द।
  • खांसने और छींकने के बाद सिरदर्द बढ़ जाना।
  • उल्टी
  • मानसिक कामकाज में बदलाव
  • भ्रम की स्थिति
  • अनाड़ीपन
  • याददाश्त पर प्रभाव
  • संतुलन की हानि
  • शरीर के एक तरफ सुन्नपन या झुनझुनी सनसनी।
  • बोलने में परेशानी
  • धुंधली दृष्टि
  • एक व्यक्ति को न्यूरोलॉजिकल रोग के किसी भी पिछले इतिहास के बिना दौरे पड़ सकते हैं।

ब्रेन ट्यूमर कितना गंभीर है?

ब्रेन ट्यूमर, चाहे वह सौम्य हो या घातक, किसी भी व्यक्ति के लिए घातक स्थिति साबित हो सकती है। सिर के अंदर सीमित स्थान होता है जिसमें हमारा मस्तिष्क संलग्न होता है। इस स्थान के अधिकांश भाग पर मस्तिष्क का कब्जा है। किसी भी ट्यूमर के विकसित होने या उसके बढ़ने से सिर में गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं क्योंकि इससे मस्तिष्क पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचता है। स्थिति घातक है।

ब्रेन ट्यूमर (मस्तिष्क अर्बुद) के क्या कारण है?

अधिकांश मस्तिष्क कैंसर का कारण अभी भी ज्ञात नहीं है और पूरी तरह से समझा नहीं गया है। ब्रेन ट्यूमर की उत्पत्ति मस्तिष्क में ही होती है। डीएनए में म्यूटेशन होने पर ट्यूमर बनना शुरू हो जाता है। इन उत्परिवर्तनों के कारण ही मस्तिष्क की कोशिकाएं तेजी से बढ़ती और विभाजित होती हैं। आमतौर पर वयस्कों में प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर माध्यमिक ब्रेन ट्यूमर की तुलना में असामान्य होते हैं।

ब्रेन ट्यूमर के लिए जोखिम कारक क्या हैं?

कुछ जोखिम कारक हैं जो व्यक्तियों में ब्रेन ट्यूमर के जोखिम को बढ़ाते हैं:

  • उम्र के साथ ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ता जाता है।
  • यह स्थिति परिवार से विरासत में भी मिल सकती है हालांकि, संभावना केवल 5 से 10 प्रतिशत ही होती है।
  • आयनकारी विकिरण के संपर्क में आने वाले लोगों में ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि कोई व्यक्ति कुछ रसायनों के संपर्क में आता है तो उसे ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्या ब्रेन ट्यूमर आपकी जान ले सकता है?

गंभीर सिरदर्द, मनोभ्रंश, बोलने में कठिनाई, आंखों की कमजोरी, मतली और उल्टी जैसे लक्षणों के अलावा, ब्रेन ट्यूमर में उनके प्रकार के आधार पर कुछ गंभीर और जानलेवा जटिलताएं हो सकती हैं। घातक ट्यूमर जो मेटास्टेसिस दिखाते हैं, ज्यादातर मामलों में खराब पूर्वानुमान के साथ घातक होते हैं। हालांकि, गैर-घातक या सौम्य ब्रेन ट्यूमर भी गंभीर हो सकता है और कुछ मामलों में घातक साबित हो सकता है।

अगर ब्रेन ट्यूमर का इलाज न किया जाए तो क्या होगा?

यदि ब्रेन ट्यूमर को अनुपचारित छोड़ दिया जाता है या उपचार में देरी होती है, तो अधिक गंभीर स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सिर के अंदर सीमित जगह होती है, जिसमें से अधिकांश पर मस्तिष्क का कब्जा होता है। जब सिर के अंदर एक ट्यूमर मौजूद होता है और यह एक बढ़ती हुई स्थिति होती है, तो यह मस्तिष्क पर दबाव बना सकती है।

यह खतरनाक है और मस्तिष्क इस तरह के दबाव को सहन करने में असमर्थ होता है। मस्तिष्क को नुकसान हो सकता है जो इसके कामकाज को प्रतिबंधित कर सकता है और अंततः घातक साबित हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर के लिए क्या सावधानियां हैं?

ब्रेन ट्यूमर की स्थिति से पीड़ित व्यक्ति के लिए सावधानियों में शामिल हैं:

  • अत्यधिक इमेजिंग स्कैन विकिरणों से बचना चाहिए।
  • तेल और रबर उद्योग में इस्तेमाल होने वाले जहरीले रसायनों से किसी भी कीमत पर बचना चाहिए।
  • धूम्रपान और अधिक शराब पीने से बचना चाहिए।
  • सेल फोन के अत्यधिक उपयोग से बचना चाहिए।

ब्रेन ट्यूमर का निदान कैसे किया जाता है?

ब्रेन ट्यूमर के निदान के लिए डॉक्टर पहले रोगी की शारीरिक जांच करते है। डॉक्टर मरीज की मेडिकल हिस्ट्री भी पूछ सकते हैं। डॉक्टर तब एक बहुत विस्तृत न्यूरोलॉजिकल परीक्षा की सलाह देते है। ये परीक्षाएं डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद करती है कि क्रेनियल नसें बरकरार हैं या नहीं।

डॉक्टर ऑप्थाल्मोस्कोप की मदद से मरीज की आंखों की जांच करते है। यह परीक्षण यह जांचने के लिए किया जाता है कि ऑप्टिक तंत्रिका में कोई सूजन तो नहीं है। डॉक्टर आगे समन्वय, स्मृति और मांसपेशियों की ताकत का मूल्यांकन करते है। शारीरिक परीक्षण के बाद डॉक्टर कुछ और परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं जो निदान की पुष्टि करते हैं

  • सिर का सीटी स्कैन: यह डॉक्टर को निदान करने के लिए मस्तिष्क की एक विस्तृत छवि देता है।
  • मस्तिष्क का एमआरआई: यह किसी भी ट्यूमर का पता लगाने के लिए डॉक्टरों को स्पष्ट चित्र देता है।
  • एंजियोग्राफी: इस परीक्षण में ग्रोइन क्षेत्र से धमनी में डाई इंजेक्ट की जाती है। यह ट्यूमर की रक्त आपूर्ति को समझने में डॉक्टरों की मदद करता है।
  • सिर का एक्स-रे: कभी-कभी ब्रेन ट्यूमर सिर की हड्डियों में फ्रैक्चर का कारण बन सकता है, ये सिर के एक्स-रे में आसानी से दिखाई देते हैं।
  • बायोप्सी: इसमें ट्यूमर का एक छोटा सा टुकड़ा प्राप्त होता है। यह परीक्षण हमें बताता है कि ट्यूमर घातक है या नहीं।

ब्रेन ट्यूमर का इलाज कैसे किया जाता है?

ब्रेन ट्यूमर का उपचार स्थान, आकार और ट्यूमर के प्रकार पर निर्भर करता है। रोगी के सामान्य स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखा जाता है। ब्रेन ट्यूमर का जो इलाज आम है वह है सर्जरी। सर्जरी का उद्देश्य मस्तिष्क के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचाए बिना जितना संभव हो उतना ट्यूमर को हटाना है। सर्जरी होने के लिए ट्यूमर सर्जरी की सीमा के क्षेत्र में स्थित होना चाहिए।

ब्रेन सर्जरी से जुड़े जोखिम में रक्तस्राव और संक्रमण शामिल है। सर्जरी को कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा जैसे अन्य उपचारों के साथ जोड़ा जा सकता है। न्यूरोसर्जरी के पूरा होने के बाद एक मरीज को स्पीच थेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी और फिजिकल थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है।

क्या ब्रेन ट्यूमर ठीक हो सकता है?

ब्रेन ट्यूमर का इलाज संभव है। उपचार के परिणाम पूर्वानुमान पर निर्भर करते हैं। कुछ ब्रेन ट्यूमर जो उच्च श्रेणी के घातक होते हैं और मेटास्टेसिस दिखाते हैं, इलाज योग्य नहीं होते हैं। ऐसे मामलों में, उपचार की लागत और अवधि की परवाह किए बिना मृत्यु अंततः होती है।

उपचार के परिणाम उस उम्र पर भी निर्भर करते हैं जिस पर इसका निदान किया गया है, साथ ही ट्यूमर के प्रकार और मस्तिष्क में इसके स्थान पर भी निर्भर करता है।

क्या ब्रेन ट्यूमर नींद को प्रभावित कर सकता है?

ब्रेन ट्यूमर एक जानलेवा स्थिति है जिसके साथ कुछ गंभीर लक्षण भी हो सकते हैं। स्लीपिंग डिसऑर्डर उनमें से एक है जो आमतौर पर उपचार में विकिरण चिकित्सा के परिणामस्वरूप ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित रोगियों में होता है। हाइपरसोमनिया ऐसे रोगियों में पाया जाने वाला नींद का परेशान करने वाला पैटर्न है जो उनके लिए एक गंभीर चिंता का विषय है।

क्या ब्रेन ट्यूमर दर्द करता है?

ब्रेन ट्यूमर दर्द की गंभीर स्थितियों के साथ होता है जो विभिन्न रूपों में हो सकता है। सिरदर्द उनमें से एक है जो सबसे खराब दर्द और पैटर्न में बदलाव के साथ होता है। सिरदर्द के नए रूप आमतौर पर विकसित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप लगातार दर्द होता है लेकिन ये माइग्रेन से अलग होते हैं।

इनमें सुबह के समय अधिक दर्द होता है और इसके बाद उल्टी और नर्वस सिस्टम से संबंधित नए लक्षण दिखाई देते हैं। इसे ओवर-द-काउंटर दवाओं के उपयोग से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

ब्रेन ट्यूमर निकालने के बाद क्या होता है?

ब्रेन ट्यूमर को हटाने के बाद के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • ऑपरेशन के बाद मस्तिष्क में सूजन।
  • बोलने में कठिनाई।
  • थकान, चक्कर आना और कमजोरी।
  • मूवमेंट में कठिनाई।
  • व्यक्ति के व्यक्तित्व और व्यवहार में परिवर्तन।
  • स्मृति, एकाग्रता और संचार पर नकारात्मक प्रभाव।

क्या ब्रेन ट्यूमर (मस्तिष्क अर्बुद) का प्राकृतिक रूप से इलाज संभव है?

ब्रेन ट्यूमर के कुछ प्राकृतिक उपचारों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • पर्याप्त धूप लें: धूप में रहने से शरीर में विटामिन डी के उत्पादन में मदद मिलती है। ऐसे अध्ययन हुए हैं जो इंगित करते हैं कि विटामिन डी एक बहुत सक्रिय कैंसर रोकथाम एजेंट है।
  • विटामिन बी17: विटामिन बी17 के कड़वे स्वाद के कारण इसे डाइट से हटा दिया गया है। अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन बी17 से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद मिल सकती है।
  • मछली का तेल: ब्रेन ट्यूमर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए ओमेगा-3-फैटी एसिड फायदेमंद होता है क्योंकि ये न केवल इम्युनिटी को बढ़ाते हैं बल्कि सूजन को भी कम करते हैं। मछली का तेल ओमेगा-3-फैटी एसिड से भरपूर होता है।
सारांश: ब्रेन ट्यूमर, चाहे वह सौम्य हो या घातक, किसी व्यक्ति के लिए घातक स्थिति साबित हो सकती है। यह जीवन के लिए खतरा है और इसके साथ कुछ गंभीर लक्षण भी हो सकते हैं। सिरदर्द उनमें से एक है जो सबसे खराब दर्द और पैटर्न में बदलाव के साथ होता है। सिरदर्द के नए रूप आमतौर पर विकसित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप लगातार दर्द होता है लेकिन ये माइग्रेन से अलग होते हैं। ऐसे मामलों में सर्जरी ही एकमात्र उपचार विकल्प है जिसका परिणाम रोग के निदान पर निर्भर करता है। पोस्टऑपरेटिव लक्षण भी होते हैं जो चिंता का विषय हैं।
लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

I am 32 years old and I have suffered from the flu. I was unable to smell anything and this is too irritating. I am gradually recovering from the flu but I still can’t smell anything. I have recently come across the word anosmia and I am afraid now. Doctor please can you help me in knowing how I can restore my sense of smell?

MBBS, DLO, DNB
ENT Specialist,
If common cold, sinus infection or allergies are the reason for loss of smell, it can be restored on its own when the infection ends. Meanwhile, brain tumours or head trauma can become a reason for permanent loss of smell. If anosmia or loss of sm...

Sometimes, I can feel my brain nerves and blackout with headache. And too much irritation and frustration. What is the problem with me? Is it normal?

BHMS
Homeopathy Doctor, Noida
1. Take adequate night sleep 2. Eat at regular intervals. As starvation/gas can trigger headache. 3. Avoid things that can trigger headache. Common triggers include alcohol, caffeine or poor sleep. Inculcate good sleep practices like having a regu...
1 person found this helpful

3 month ago I was diagnosed with pangastritis and after repeated endoscopy still there was erythema in antrum part of stomach. And I have read that chronic inflammation can cause cancer .i cannot sleep well I have lost all my strength everyday I feel like having cancer in my stomach, colon or brain tumour what should I do .sometime suicidal thoughts comes in mind how to overcome all this fear my age is 22.

C.S.C, D.C.H, M.B.B.S
Cardiologist, Alappuzha
You seem to have only a gastritis and all peoeple have this at some time in their life and all will not get cancer as you fear. You need to calm down and learn to relax your mind and avoid spicy foods and alcohol and live happily. Do not smoke also.
1 person found this helpful

Sir, in 2015 I have diagnosed with brain tumour surgery and medication of epilepsy I have completed my treatment using oxetol for 5 years, so actually my doubt is if I stop this will epilepsy (fits) come again. Please help me.

MD Medicine, DM Neurology
Neurologist,
The guidelines are to stop medicines after a 3 years of last attack. I guess you have not had seiure at all and the medicine was prescribe as a precaution. Ideally youi should stop the medicine, it has to be tapered down gradually over 3 months, t...
2 people found this helpful
लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

Advancements In Neurosurgery - Know How Safe It Is!

MBBS, MS - General Surgery, MCh - Neuro Surgery, FESBS
Neurosurgeon, Mumbai
Advancements In Neurosurgery - Know How Safe It Is!
Study of the brain has fascinated specialists all over the globe since time immemorial. The brain being the most vital organ for survival and coordination is perhaps the most complex of them all too. This has led to a limited understanding of its ...
1824 people found this helpful

Pediatric Brain Tumor - Know In Detail About It!

MBBS, MS - General Surgery, MCh - Neuro Surgery, FESBS
Neurosurgeon, Mumbai
Pediatric Brain Tumor - Know In Detail About It!
Brain tumor refers to the development of unusual cells in the brain or around the nearby tissues and structures. Pediatric Brain Tumor means the development of these unusual cells in the brain of children. There are two types of brain tumors: Beni...
1901 people found this helpful

Immunofluorescence - Ensuring Safety In Neurosurgery!

MBBS, MS - General Surgery, MCh - Neuro Surgery, FESBS
Neurosurgeon, Mumbai
Immunofluorescence - Ensuring Safety In Neurosurgery!
Immunofluorescence or IF uses specificity of antibodies with fluorescent dyes to identify their antigens. The technique allows one to visualize the distribution of the target molecule with a fluorescent microscope through fluorescent dyes. Types o...
1676 people found this helpful

Hormonal Problems Due to Pituitary Gland Disorder!

MBBS (Honours), DTM&H(Diploma Tropical Medicine & Hygiene, MD - General Medicine, DM - Endocrinology, Fellow in American in Endocrinology, MRCP (IREI)
Endocrinologist, Kolkata
Hormonal Problems Due to Pituitary Gland Disorder!
The pituitary gland is a very small gland. It is almost the size of a pea that is found at the base of the brain. It is also known as the master gland of the body because it produces many types of hormones for the normal functioning of the body. T...
708 people found this helpful

Visual Impairment Related To Nervous System!

MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery, MS - General Surgery, MCh - Neuro Surgery
Neurologist, Raipur
Visual Impairment Related To Nervous System!
People may suffer from visual impairment even though their eyes are perfectly normal. Such loss of vision may result from neurological impairment. Vision is the combination of image formation and perception of various attributes of the image by th...
2359 people found this helpful
Content Details
Written By
MD - Radiothrapy,MBBS
Oncology
Play video
What Is A Comprehensive Eye Checkup?
Hello, I am doctor Leena Doshi,specialised in cataract, Lasik and glaucoma. Well today I am going to talk to you about what is a comprehensive eye check up? What do you mean by comprehensive checkup? What do you mean by vision check up? What does ...
Play video
Brain Tumor - Things You Might Not Know About It
Hello, This is doctor Nitin Jagdhane. I am a consultant neurosurgeon, brain and spine surgeon. Today we are going to discuss about brain tumors, to start with what exactly causes Brain tumor actually scientists have not found any exact reason as o...
Play video
Know More About Brain-Related Problem
Hello, I am Dr. Vikas Bhardwaj. I am a Neuro Surgeon. I have passed my MCH degree from King George Medical College Lucknow and I am working in city of Greater Noida in Sharda Hospital for seven years. In Sharda Hospital I head the Department of Ne...
Play video
Preparing For Brain Surgery
Hi, My name is much that you tell and I am a neurosurgeon at Wockhardt hospitals in Mumbai central as well as an assistant professor at the grant Medical College and sir JJ group of hospitals. I am going to talk to you about how can one prepare fo...
Play video
Know More About Brain Tumor
Symptoms and types of Brain tumor
Having issues? Consult a doctor for medical advice