Change Language

कोलेस्ट्रॉल - के बारे में 6 दिलचस्प तथ्य !

Written and reviewed by
Dr. Prakhar Singh 94% (9607 ratings)
MBBS, Basic Life Support (B.L.S), Advanced Cardiac Life Support, Fellow Of Academy Of General Education (FAGE), DNB, Fellowship in Critical Care Medicine, ATLS(Advanced trauma life support )
General Physician, Delhi  •  10 years experience
कोलेस्ट्रॉल - के बारे में 6 दिलचस्प तथ्य !

क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल शिशु फार्मूला में पाया जाता है और उनके बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों को मिला है? कोलेस्ट्रॉल एक मोम, पदार्थ की तरह फैट है. यह आपके सभी कोशिकाओं में मौजूद है और आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल का स्तर भविष्य में आपके दिल के स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कहता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल होने से हृदय रोगों का अधिग्रहण करने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको सामान्य कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य यहां दिए गए हैं, जिन्हें आपको पता होना चाहिए:

  • आप कोलेस्ट्रॉल के बिना नहीं जी सकते: हम अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल के साथ पैदा होते हैं और शिशुओं को मां के दूध से अधिक कोलेस्ट्रॉल मिलता है. यही कारण है कि कोलेस्ट्रॉल बच्चे के सूत्र में जोड़ा जाता है. आपके शरीर के सभी हार्मोन और कोशिकाओं को उचित कार्य करने के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है. यह कोशिकाओं का निर्माण भी करता है और लीवर को फैट प्रसंस्करण एसिड तैयार करने में मदद करता है.
  • तीन वयस्कों में से एक में उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है: 20 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए यह हर पांच साल में कोलेस्ट्रॉल चेकअप प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है. अध्ययनों के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 32% वयस्कों को उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर मिला है. आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी आपके आहार और तनाव जैसे कारकों से प्रभावित हो सकता है.
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल आनुवांशिक हो सकता है: जेनेटिक्स उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में एक प्रमुख प्रभावकारी कारक है. शोध ने साबित कर दिया है कि लगभग 75% उच्च कोलेस्ट्रॉल के मामले प्रकृति में अनुवांशिक हैं. जबकि आहार के कारण 25% होते हैं.
  • बच्चों को उच्च कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है: एक आम गलतफहमी है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल केवल वयस्कों को शामिल करने में एक मुद्दा है. हालांकि बच्चों में उच्च कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है और आपके बच्चे को कम उम्र में परीक्षण करने की सिफारिश की जाती है. उन बच्चों के लिए जो मोटे हैं और दिल के दौरे और उच्च कोलेस्ट्रॉल का पारिवारिक इतिहास है. इसकी एक चुनिंदा स्क्रीनिंग महत्वपूर्ण है.
  • पसीना अच्छा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है: पसीना आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए अच्छा है. आपको एवोकाडो और सालमन जैसे खाद्य पदार्थों सहित स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए. अपने एचडीएल स्तर को बढ़ाने के लिए काम करना भी महत्वपूर्ण है, जो दिल की बीमारी को रोकता है.
  • पूरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं: आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का पहला विकल्प नियमित रूप से काम करना है. यदि आप दिल के दौरे के खतरे में हैं या हाइपरकोलेस्टेरोलिया है, तो आपको पौधे स्टैनोल और स्टेरोल जैसे पूरक पर बैंक करना होगा. आप कोलेस्ट्रॉल को दवाओं जैसे कम करने वाली दवाएं भी ले सकते हैं.

इससे पहले चिकित्सा समुदाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाइयों को निर्धारित करने के बारे में आरक्षित था और उन्हें केवल गंभीर हृदय रोगियों को ही दिया गया था. आधुनिक दिन में, उन लोगों को स्टेटिन उपचार की सिफारिश की जाती है. जिनके दिल के दौरे या स्ट्रोक की संभावना कम होती है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं.

4413 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

High blood pressure (hypertension) rarely has noticeable symptoms, ...
76
I am suffering from palpitations in since 1 year I am done ECG echo...
23
My age is 27, I am Male. I'm suffering from small pain in my heart....
14
I was diagnosed with fatty liver grade 1.also with high cholesterol...
56
My son is of 14 years and has a good height of about 5 inches 8 bu...
20
I want to gain some more height my girlfriend is poking me for this...
15
Hi. I'm Shailendra. Nd I go to continue gym. But I m unable to gain...
15
Mere dadaji be achanak khana Kam kar diya hai age 99 year hai keval...
5
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Ears Hair - Signs of Coronary Artery Disease & Testosterone Level
7681
Ears Hair - Signs of Coronary Artery Disease & Testosterone Level
Sex After Heart Attack- Is It Safe?
7423
Sex After Heart Attack- Is It Safe?
Sunflower Seeds - Eat Them and Remain Healthy Forever!
8391
Sunflower Seeds - Eat Them and Remain Healthy Forever!
Cholesterol - 10 Foods That Lower it!
6648
Cholesterol - 10 Foods That Lower it!
Leaky Gut & Brain - What Should You Know?
4794
Leaky Gut & Brain - What Should You Know?
Anorexia Nervosa - 5 Ways it Can be Treated!
4091
Anorexia Nervosa - 5 Ways it Can be Treated!
10 Bad Habits That Are Killing You Slowly!
8213
10 Bad Habits That Are Killing You Slowly!
Are You Also Committing These Awful Dietary Mistakes?
3154
Are You Also Committing These Awful Dietary Mistakes?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors