सामान्य श्वास की समस्याएं के इलाज

Written and reviewed by
Dr. Nikhil Modi 90% (225 ratings)
सामान्य श्वास की समस्याएं के इलाज

हम सांस लेने के तरीके के बारे में सोचने के लिए शायद ही कभी समय निकालते हैं. आखिरकार, श्वास एक अनैच्छिक कार्रवाई है जो तब शुरू होती है जब हम पैदा होते हैं और जब तक हम मर जाते हैं तब तक नहीं रुकती है. हालांकि, कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में सांस लेने में मुश्किल होती है. कई प्रकार की श्वास की समस्याएं हैं जो पुराने और युवाओं को प्रभावित कर सकती हैं. लेकिन उनमें से अधिकतर का इलाज और नियंत्रण किया जा सकता है.

  1. कुछ श्वास की समस्याएं एक निश्चित समय के लिए होती हैं और मौसम के आधार पर निर्धारित होती हैं जबकि अन्य पुरानी और लंबी अवधि के होते हैं.
  2. जब आपको ठंडा लगती है और भरी नाक से सांस लेने में कठिनाई होती है तो उसे सांस लेने की समस्या माना जाता है.
  3. साथ ही, अस्थमा के कारण सांस की तकलीफ भी एक श्वास की समस्या है.
  4. अन्य श्वास की समस्याओं में क्रोनिक ब्रोंकाइटिस या एफ क्रोनिक अवरोधक फुफ्फुसीय बीमारी जैसी बीमारियों के कारण साइनसिसिटिस, एलर्जी और नाक में भराव शामिल है.
  5. श्वास की समस्याएं एचआईवी, तपेदिक, फेफड़ों के कैंसर और निमोनिया जैसी बीमारियों का भी परिणाम हो सकती हैं.

इलाज करने का तरीका

श्वास की समस्या का इलाज करने के लिए पहले इसे ट्रिगर करने वाले कारकों को समझना और पहचानना चाहिए. इन ट्रिगर्स से बचने से सांस लेने की समस्याओं की आवृत्ति और तीव्रता प्रभावी ढंग से कम हो सकती है. उदाहरण के लिए पालतू जानवरों को अपने बैडरूम में मत जाने दें, जो पालतू जानवरों के लिए एलर्जी से होने वाली श्वास की समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकती है. इसी तरह, बाहर निकलने पर नोज मास्क पहन कर धूल और प्रदूषण के कारण सांस लेने की समस्याओं को कम कर सकते हैं.

दवा सांस लेने की समस्याओं का इलाज करने में भी मदद कर सकती है

  1. एंटीहिस्टामाइन और संकुचन ऐसी समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोग की जाने वाली आम दवा हैं.
  2. ये गोलियों को मौखिक रूप से या नाक के स्प्रे के रूप में निर्धारित किया जा सकता है. कुछ मामलों में, स्टेरॉयड भी निर्धारित किया जा सकता है.
  3. यह आमतौर पर साइनसिसिटिस और पुरानी एलर्जी के मामले में होता है. वायुमार्ग को साफ करने के लिए इन दवाओं को श्वास लेने का इरादा है.
  4. दीर्घकालिक श्वास की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए जो मौसमी परिवर्तनों से ट्रिगर होते हैं, फ्लू शॉट लेने से मदद मिल सकती है.
  5. ये इंजेक्शन एलर्जी से शरीर की संवेदनशीलता को कम करते हैं और श्वास की समस्याओं के मामलों में राहत प्रदान करते हैं.

    हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब सांस लेने की समस्या आती है, तो किसी को कभी भी आत्म-औषधि नहीं लेनी चाहिए. हर व्यक्ति में दवाओं का प्रभावन भिन्न हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब तक दवा समस्या के कारण को संबोधित नहीं करती है, यह किसी भी उपयोग का नहीं होगा. इसलिए, उचित समस्या का निदान और समझने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है. यह सलाह दी जाती है कि इसे आगे बढ़ने की प्रतीक्षा करने के बजाय श्वास की समस्या होने के शुरुआती चरणों में डॉक्टर से परामर्श लें.

    यदि आपको कोई चिंता या प्रश्न है तो आप हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.

2942 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors