Change Language

सामान्य लिपोसक्शन तकनीक - आपको कौन सा चुनना चाहिए?

Written and reviewed by
MCh - Plastic & Reconstructive Surgery, DNB, MS - General Surgery, MBBS
Cosmetic/Plastic Surgeon, Bangalore  •  25 years experience
सामान्य लिपोसक्शन तकनीक - आपको कौन सा चुनना चाहिए?

लिपोसक्शन कॉस्मेटिक सर्जरी के कई रूपों में से एक है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति के शरीर के पूरे या किसी खास हिस्से की उपस्थिति में सुधार के लिए किया जाता है. इस सर्जरी में सक्शन की विधि का उपयोग करके शरीर से फैट को हटाने का समावेश होता है. इस प्रक्रिया में त्वचा में कैनुला नामक पतली, छोटी और ब्लंट ट्यूबों को सम्मिलित करना शामिल है जो एक सक्शन डिवाइस से जुड़े होते हैं और इन्हें ''एस्पिरेटर'' कहा जाता है. यह एक बाह्य रोगी प्रक्रिया है और इसमें अस्पताल में रात भर ठहरने की आवश्यकता नहीं होती है. आमतौर पर, इस प्रक्रिया में स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग तब तक किया जाता है जब तक कि यह बड़ी मात्रा में फैट नहीं है जिस पर काम करने की आवश्यकता है.

वजन में कमी मुख्य उद्देश्य नहीं है, लेकिन फैट से छुटकारा पाने से आपके शरीर के कुछ हिस्सों को दोबारा बदलना है. यह आम तौर पर आपके शरीर के उन क्षेत्रों के लिए पसंद किया जाता है जो न तो व्यायाम या आहार, जैसे नितंब, ऊपरी बाहों और पैरों का जवाब नहीं देते हैं. कुछ मामलों में, इसे चेहरे की लिफ्ट, स्तन में कमी और एब्डोमिनोप्लास्टी जैसी अन्य प्रक्रियाओं के साथ भी जोड़ा जाना पड़ सकता है.

कई लिपोसक्शन तकनीकें हैं जैसे कि:

  1. लेजर सहायता लिपोसक्शन: तकनीक लक्षित क्षेत्र में अतिरिक्त फैट पिघलने के लिए लेजर का उपयोग करती है.
  2. ट्यूम्सेंट लिपोसक्शन: लिपोसक्शन की सुविधा के लिए स्थानीय एनेस्थेसिया उपचार क्षेत्र में प्रशासित है.
  3. अल्ट्रासाउंड-सहायताकृत लिपोसक्शन: एक विशेष कैनुला, जो पूरे शरीर में अल्ट्रासाउंड तरंगों को प्रसारित करने में उपयोग किया जाता है.
  4. सक्शन सहायता लिपोसक्शन: यह एक मानक विधि है जो एक छोटे से चीरा के माध्यम से डाला गया एक कैनुला का उपयोग करता है.
  5. पावर सहायता लिपोसक्शन: यांत्रिक गतिविधि में सक्षम एक विशेष कैनुला का उपयोग किया जाता है.
  6. बाहरी अल्ट्रासाउंड सहायता लिपोसक्शन: इस विधि में बाहरी डिवाइस का उपयोग कर अल्ट्रासोनिक तरंगों को लागू किया जाता है.

कुछ कारकों पर विचार किया जाना चाहिए

फैटी ट्यूमर जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां, फैट, चयापचय में जटिलताओं और पुरुष स्तनों के विस्तार को लिपोसक्शन द्वारा माना जाता है. प्रक्रिया के तुरंत बाद शरीर के आकार में सुधार देखा जा सकता है. उस क्षेत्र के आस-पास की त्वचा जहां प्रक्रिया की गई है. वह ढीला हो सकता है और क्षेत्र को फिर से सामान्य होने में कुछ महीने लग सकते हैं. प्रक्रिया के बाद होने वाले किसी भी संक्रमण के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स निर्धारित किया जा सकता है. वसूली अवधि कुछ दिनों के आसपास एक सप्ताह तक है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप कॉस्मेटिक / प्लास्टिक सर्जन से परामर्श ले सकते हैं.

3583 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors