अवलोकन

Last Updated: Jun 28, 2023
Change Language

सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी रोग): लक्षण, उपचार, कारण और दुष्प्रभाव | Copd In Hindi

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के बारे में सीओपीडी के लक्षण सीओपीडी का इलाज सीओपीडी की 4 स्टेज़ेज़ सीओपीडी का मुख्य कारण सीओपीडी के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खराब हैं

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज क्या है?

सीओपीडी या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज फेफड़ों की प्रगतिशील बीमारियों के एक समूह का नाम है। सीओपीडी से जुड़ी सबसे आम बीमारियां क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और इम्फीसेमा हैं। कभी-कभी, एक व्यक्ति इन दोनों रोगों से प्रभावित हो सकता है।

इम्फीसेमा एक ऐसी बीमारी है जो पल्मोनरी सिस्टम में एयर सैक को धीरे-धीरे नष्ट कर देती है, जिससे फेफड़ों से बाहरी वायु प्रवाह में कठिनाई होती है। दूसरी ओर ब्रोंकाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो ब्रोन्कियल नलियों के संकुचन और सूजन का कारण बनती है, जिससे वायुमार्ग में बलगम का निर्माण होता है।

सीओपीडी के लक्षण क्या है?

सीओपीडी रोगियों को अक्सर सांस लेने में कठिनाई होती है। हालांकि सीओपीडी के लक्षण शुरुआत में सिर्फ खांसी और सांस लेने में तकलीफ के साथ हल्के हो सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है सीओपीडी से पीड़ित मरीजों को सांस लेने में कठिनाई होने लगती है।

इस रोग से प्रभावित मरीजों को घरघराहट जैसे लक्षणों के साथ छाती में जकड़न का अनुभव होता है।

इस बीमारी के विकसित होने का एक प्रमुख कारण धूम्रपान है। केमिकल इर्रिटेन्ट्स और अन्य हानिकारक बाहरी एजेंटों जैसे जहरीली गैसों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से भी सीओपीडी हो सकता है। फिर भी, सीओपीडी एक ऐसी बीमारी है जो इस तीव्र श्वसन रोग से पीड़ित रोगियों में विकसित होने में काफी समय लेती है।

सीओपीडी का डायग्नोसिस आमतौर पर इमेजिंग, ब्लड टेस्ट्स और एलएफटी (लंग फंक्शन टेस्ट) द्वारा किया जाता है।

इस बीमारी का शायद ही कोई इलाज है। लेकिन कुछ ऐसे उपचार हैं जो इस बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं और कॉम्प्लीकेशन्स की संभावना को कम कर सकते हैं जो आम तौर पर सीओपीडी रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं।

सीओपीडी का इलाज क्या है?

हालांकि, यह भी याद रखना चाहिए कि अगर सीओपीडी का इलाज न किया जाए तो गंभीर हृदय रोग हो सकते हैं और रोगियों में रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन्स भी बिगड़ सकता है। दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं, जो इस बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद अपने शरीर में इसकी उपस्थिति से अनजान हैं। इस बीमारी की प्रगति को धीमा करने के लिए, पल्मोनोलॉजिस्ट (फेफड़ों के विशेषज्ञ) या रेस्पिरेटरी थेरेपिस्ट से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

दवाएं जो वायुमार्ग की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती हैं, जैसे कि ब्रोन्कोडायलेटर्स आमतौर पर इस बीमारी से पीड़ित रोगियों को निर्धारित की जाती हैं। ब्रोंकोडायलेटर दवाएं आमतौर पर इन्हेल की जाती हैं। ग्लूकोकार्टिकोस्टेरॉइड्स को भी कभी-कभी रोगियों को उनके वायुमार्ग में सूजन को कम करने के लिए निर्धारित किया जाता है। इन ऑक्सीजन थेरेपी के अलावा रोगियों को न्यूमोकोकल वैक्सीन और फ्लू शॉट्स की वार्षिक डोज़ के साथ-साथ ऑक्सीजन थेरेपी की भी सिफारिश की जाती है।

जब दवाएं सीओपीडी के कुछ रोगियों में आराम लाने में विफल हो जाती हैं, तो गंभीर सीओपीडी मामलों में सर्जरी की जाती है, जब अन्य सभी उपचार विफल हो जाते हैं। सीओपीडी रोगियों पर बेलेक्टॉमी जैसी सर्जरी ज्यादातर तब की जाती है जब उनमें इम्फीसेमा के रूप में जानी जाने वाली स्थिति विकसित होती है, जो रोगी के एयर सैक को पूरी तरह से नष्ट कर देती है।

सीओपीडी की 4 स्टेज़ेज़ क्या हैं?

सीओपीडी की स्टेज़ेज़ का विश्लेषण न केवल इसकी गंभीरता बल्कि स्टेज से जुड़े लक्षणों से भी किया जाता है। सीओपीडी के मामले में लक्षणों की गंभीरता """"गोल्ड"" नामक एक ग्रेडिंग प्रणाली द्वारा निर्धारित की जाती है। तो गोल्ड ग्रेडिंग सिस्टम के अनुसार, सीओपीडी की 4 स्टेज़ेज़ हैं:

  • स्टेज 1: प्रारंभिक:

    प्रारंभिक स्टेज के रूप में भी जाना जाता है, इस स्टेज में रोगी कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं। अधिकांश मामलों में इस बिंदु पर चिकित्सा स्थिति के बारे में पता भी नहीं होता है या इसे सामान्य खांसी के साथ भ्रमित किया जाता है। यदि कोई मरीज FEV1 के साथ स्पाइरोमेट्री टेस्ट में लेवल एक को 80 और 100 के बीच दिखाता है, तो इसे सीओपीडी स्टेज 1 माना जाता है।

  • स्टेज 2: माइल्ड:

    इस स्टेज पर, खांसी लगातार और बदतर हो जाती है कि यह आपके दैनिक जीवन में बाधा उत्पन्न कर सकती है। शुरुआत के लिए, यह दैनिक जीवन की गतिविधियों के दौरान सांस की तकलीफ का कारण बन सकता है। इस स्टेज पर, FEV1 50 और 79 के बीच होता है।

  • स्टेज 3: गंभीर:

    इस स्टेज पर लक्षण अधिक गंभीर हो जाते हैं, आप बिना थके या नींद के घर के काम करने में सक्षम नहीं होते हैं। खांसी अधिक बार होती है और फ्लेयर-अप के एपिसोड अधिक गंभीर होते हैं। इस स्टेज पर, FEV1 30 और 50 के बीच होता है, इसके बाद अतिरिक्त लक्षण दिखाई देते हैं जिनमें शामिल हैं:

    • टखने की सूजन
    • बार-बार होने वाली बीमारी
    • वीजिंग
    • सीने में जकड़न
  • स्टेज 4: बहुत गंभीर:

    अंतिम और गंभीर स्टेज। इसके लक्षण, फेफड़े या हार्ट फेलियर की गंभीर चिकित्सा स्थितियों का कारण बन सकते हैं। आराम की स्थिति में भी आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है क्योंकि आपके खून में ऑक्सीजन का स्तर सामान्य से कम है। इस स्टेज पर, FEV1 30% से नीचे है जिसे घातक माना जाता है।

सीओपीडी का मुख्य कारण क्या है?

किसी व्यक्ति में सीओपीडी विकसित होने के सामान्य कारणों में से एक तंबाकू धूम्रपान है। सिगरेट में मौजूद धुएं और बाहरी परेशानियों के लंबे समय तक संपर्क, आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम को कमजोर कर सकता है जिससे सूजन हो सकती है और वायु मार्ग पतला हो सकता है।

हालांकि, शोध से यह भी पता चला है कि धूम्रपान न करने वालों में भी सीओपीडी विकसित हो सकता है। स्वास्थ्य और चिकित्सा स्थितियों के विकास के संदर्भ में एक व्यक्तिगत वातावरण बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

यदि आपके पर्यावरण या दैनिक जीवन की दिनचर्या में उच्च धुएं, धूल, केमिकल फ्यूम्स आदि वाले स्थान शामिल हैं। यह बहुत संभव है कि आपमें नॉन-स्मोकिंग सीओपीडी विकसित हो।

सीओपीडी के शुरुआती चेतावनी संकेत क्या हैं?

चूंकि सीओपीडी के शुरुआती स्टेज कोई चेतावनी संकेत नहीं दिखाते हैं, ऐसे कोई लक्षण या चिकित्सीय स्थितियां नहीं हैं जो किसी व्यक्ति को चिकित्सा डायग्नोसिस के साथ इसका पता लगाने में मदद कर सकती हैं। फिर भी कुछ लक्षण हैं जो दूसरी और तीसरी स्टेज़ेज़ में हो सकते हैं जो उपस्थिति का निर्धारण कर सकते हैं:

  • सीने में जकड़न।
  • सांस फूलना, खासकर शारीरिक गतिविधियों के दौरान।
  • तेज खांसी।
  • वीजिंग।
  • अत्यधिक बलगम का उत्पादन।
  • फिक।
  • फोग्ग्य कंसंट्रेशन।
  • घुटनों के नीचे सूजन।
  • बार-बार श्वसन संक्रमण।
  • वजन घटना।
  • बुखार।
  • सायनोसिस।

क्या सीओपीडी वाले किसी व्यक्ति के लिए चलना अच्छा है?

अध्ययनों से पता चला है कि सीओपीडी के दौरान शारीरिक व्यायाम आपके शरीर में ऑक्सीजन के बेहतर प्रवाह में मदद करेगा। हल्के शारीरिक व्यायाम जैसे पैदल चलना (प्रति दिन दो से तीन मील) एक्ससरबेशन होने के जोखिम को कम करेगा।

दूसरी ओर, कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि अपनी क्षमता से ज्यादा चलने से भी फ्लेयर-अप हो सकता है और गंभीर मामलों में फेफड़ों को गंभीर नुकसान हो सकता है।

सीओपीडी के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खराब हैं?

उपभोग्य वस्तुएं जो सीओपीडी के मामले में नुकसान पहुंचा रही हैं वे हैं:

  1. अतिरिक्त सोडियम:

    सोडियम प्रमुख कंपोनेंट्स में से एक है जो आपके ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने में मदद करेगा। आहार में अधिक नमक पानी को सोख सकता है, जिससे आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम शुष्क हो जाता है, जिससे आगे सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

  2. फल और सब्जियां:

    फर्मेन्टेड कार्ब्स। आड़ू, खुबानी और खरबूजे जैसे फल आपको गैसी महसूस करा सकते हैं। सब्जियों के मामले में, प्याज, बीन्स, लीक, मटर, फूलगोभी, सोयाबीन आदि जैसे उपभोग्य पदार्थ भी ऐसा ही करते हैं। सीओपीडी के मामले में अत्यधिक सूजन से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

  3. डेरी प्रोडक्ट्स:

    बलगम वाली खांसी वाले मरीजों को अक्सर डेयरी उत्पादों का सेवन करने के बाद जलन महसूस होती है। हालांकि हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता है, लेकिन अगर उन्हें ठीक लगे तो कोई भी इसका सेवन कर सकता है।

  4. कैफीन:

    कॉफी, चॉकलेट आदि जैसे कैफीनयुक्त उत्पाद खांसी को कम करने के लिए आपके द्वारा ली जाने वाली दवा के प्रभावों को नकार सकते हैं।

  5. फ़ास्ट फ़ूड:

    फास्ट फूड में अतिरिक्त तेल और मसाला। यह आपके गले में जलन पैदा करता है, जिससे आपकी खांसी और भी खराब हो जाती है। इससे सूजन भी हो सकती है जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है।

क्या बहुत सारा पानी पीने से सीओपीडी में मदद मिलती है?

पानी हाइड्रेशन का सबसे अच्छा स्रोत है और सीओपीडी के मामले में डीहाइड्रेशन को मात देने के लिए पानी आवश्यक है। आमतौर पर, आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रतिदिन 8 से 12 गिलास पानी इष्टतम होता है।

पानी पीने से जमा हुआ बलगम पतला हो जाएगा जिससे सांस लेने में आसानी होगी। यह संक्रमण और दवा के लेवल को डाइल्यूट करने में भी मदद करता है जिसके कारण आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम में सूखापन होता था।

क्या अनानास का रस सीओपीडी के लिए अच्छा है?

अनानास में ब्रोमेलैन होता है जिसे सीओपीडी के खिलाफ सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है। हालांकि शोधकर्ता अभी भी इसकी प्रभावशीलता को साबित करने के लिए ठोस सबूत की तलाश में हैं, लेकिन 80 से 500 मिलीग्राम ब्रोमेलैन के सेवन को नियंत्रित करने से आपको ठीक होने में मदद मिल सकती है।

सारांश: क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) एक चिकित्सा स्थिति है जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में सूजन का कारण बनती है जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त बलगम और सांस फूलने का विकास होता है। भले ही इसका मुख्य कारण धूम्रपान है, लेकिन अशुद्ध वातावरण वाले धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति में भी यह समस्या हो सकती है।
लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

I am 52 years old male and asthma little and I do not take any medication for that. I have been taking triphala 2 tab and ashwagandha 2 tabs at night for one year. Is this ok. Also I want to keep diabetes under check.

MD - Pulmonary Medicine, MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery
Pulmonologist, Delhi
If you have symptoms like recurrent cough and cold breathing difficulty on exertion or season change you shud consult a chest specialist.

I am male, 52 years, I have a long history of allergic asthma to dust. I am keeping asthalin inhaler as sos and using it rarely as and when required. Is asthalin same as salbair transhaler?

DM - Pulmonary Med. & Critical Care Med., MD - Internal Medicine, MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery
Pulmonologist, Gurgaon
Hello lybrate-user! salbair and asthalin have similar action and both are used as needed in bronchial asthma. While asthalin contains salbutamol, salbair contains levosalbutamol. Levosalbutamol is a isomer of salbutamol with comparatively lesser s...

Hello doctor my son son 3 years 5 months old was suffering from cough from 2 months, he was on inhalers of budecort n levolin for one month, now cough is reduced. But not stopped completely, few days he has cough few days he does not have, like this on n off he is having cough. His paediatrician says it's allergic cough. Give inhaler if he has more cough or just leave it. I just want to no is there no permanent solution for this apart from inhalers. Usually till wat age does kids suffer like this with frequent cough n cold. And wat test we must take to confirm what cough is it, whether allergic or asthma.

MD - Pulmonary Medicine, MBBS, DNB ( Pulmonary Medicine), Fellowship in Pulmonary and critical Care Medicine, Certificate in Interventional Bronchoscopy and Thoracoscopy
Pulmonologist, Thane
You can't stop inhalers for adult or child if they have breathlessness asthma allergy etc. Do absolute eosinophil count do total serum ige and inform then continue nebulisers and mdi inhaler any doctor who says your child just has allergy or just ...
1 person found this helpful
लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

Eczema - How You Can Prevent Its Flare-ups?

MBBS, Diploma in Venerology & Dermatology (DVD), DDV, MD - Dermatology , Venereology & Leprosy
Dermatologist, Pune
Eczema - How You Can Prevent Its Flare-ups?
Are you experiencing skin itchiness and development of dry, scaly rashes on your skin? This indicates you have eczema, which is a group of skin diseases occurring due to the inflammation and irritation of skin. Atopic dermatitis is the most common...
8330 people found this helpful

Interstitial Lung Disease - Know More!

MBBS, MD - Respiratory Medicine , Trained In Treating Sleep Disorder , Trained In Interventinal Bronchoscopy , Trained In Medical Thoracoscopy , Trained In Rigid Bronchoscopy
Pulmonologist, Delhi
Interstitial Lung Disease - Know More!
Interstitial lung disease is an umbrella term that includes a number of conditions that causes scarring of the tissues of the lungs. This scarring can hamper your breathing and therefore cause less oxygen to be present in your blood. When you are ...
1589 people found this helpful

Slit - New Methods To Treat Your Allergies!

MS - ENT, MBBS, FAGE
ENT Specialist, Jhansi
Slit - New Methods To Treat Your Allergies!
Sublingual immunotherapy, abbreviated as SLIT, is a new way to treat allergies by doctors without injections or medication. In this method, doctors do not address the allergies with medicines, in fact, patients are administered with very small dos...
1174 people found this helpful

Glutathione Treatment For Fairness Specialty!

BHMS, PG Diploma In Clinical Cosmetology (PGDCC), Fellowship in Medical Cosmetology
Cosmetic Physician, Navi Mumbai
Glutathione Treatment For Fairness Specialty!
If a person is searching for a radiant and white glowing skin but got no results even after using all those advertised fairness creams and night creams, then Glutathione treatment is the solution. However, what is Glutathione one may ask. It is th...
3064 people found this helpful

Dust Allergy - Risks, Diagnosis & Treatment Of It!

DNB (Oto Rhino Laryngology), MBBS
ENT Specialist, Pune
Dust Allergy - Risks, Diagnosis & Treatment Of It!
In reality, dust allergy is precipitated by dust mites, a kind of microorganisms that thrive in dust. They acquire their food from dead skin cells and absorb water from the environment and thrive. Moist and warm environments are ideal for them to ...
2755 people found this helpful
Content Details
Written By
MD - Pulmonary,MD PULMONARY,DTCD
Pulmonology
Play video
Asthma & How To Manage It Properly
Asthma can be minor or it can interfere with daily activities. In some cases, it may lead to a life-threatening attack. It may cause difficulty breathing, chest pain, cough and wheezing. The symptoms may sometimes flare up.
Play video
Bronchial Asthma
Hi, I am Dr. Parthiv Atul Kumar Shah, Pulmonologist, Ashok One Hospital, Sanchaiti Hospital, Rohit Nursing Home & Apex Super speciality Hospital, Mumbai. Today I will talk about bronchial asthma. Why is this so important in the current scenario. I...
Play video
Know About Peptic Ulcers
Hello, I am Dr. Monika Jain, Gastroenterologist. Today I will talk about a peptic ulcer. Ye bahut hi common problem hai. Jiske baare mein aam toor pe general public mein rehta hai ke badi difficult disease hai and common disease hai. Ike baare mei...
Play video
Laryngopharyngeal Reflux
Hello everyone, I am Dr. Palak Shroff Bhatti, ENT and head and neck surgeon consultant at Mumbai. I would like to speak on laryngopharyngeal reflux. Now laryngopharyngeal reflux is very closely associated to a popularly known condition that is gas...
Play video
Allergy & Its Impact On Respiratory System
Hi, I am Dr. Nilesh Chinchkar, Pulmonologist. Today I will talk on allergy and its impact on the respiratory system. Allergies are the main causes of respiratory diseases. Some of the diseases are allergic rhinitis, sinusitis, bronchial asthma, an...
Having issues? Consult a doctor for medical advice