Change Language

कोरोनरी एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी - इस पर एक अंतर्दृष्टि!

Written and reviewed by
Dr. Tejas V Patel 92% (17 ratings)
DM - Cardiology, MD - Medicine, MBBS, Observership
Cardiologist, Ahmedabad  •  19 years experience
कोरोनरी एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी - इस पर एक अंतर्दृष्टि!

सदाबहार जीवनशैली और अलहेल्थी खाद्य आदतों के परिणामस्वरूप कई जीवनशैली रोग होते हैं. उनमें से एक कोरोनरी हृदय रोग हैं. मृत्यु के शीर्ष 10 प्रमुख कारणों में से एक, दिल का दौरा आपको डरा सकता है. जोखिम कारकों से बचने और सर्वोत्तम उपचार की तलाश करने के लिए तथ्यों को जानना आवश्यक है.

कोरोनरी धमनी आपके दिल की मांसपेशियों में रक्त की आपूर्ति करती है. लेकिन कभी-कभी, वे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण और प्लाक के रूप में जाने वाले अन्य पदार्थों के कारण अवरुद्ध हो सकते हैं. यह दिल के लिए रक्त के प्रवाह को कम करता है. जब रक्त प्रवाह पूरी तरह से प्रतिबंधित होता है, तो इसका परिणाम दिल का दौरा पड़ सकता है.

डॉक्टर आमतौर पर दिल के दौरे के दौरान या उसके बाद एंजिना के मामले में दिल की स्थिति के बारे में पता लगाने और उसके अनुसार आगे बढ़ने के लिए एंजियोग्राफी की सलाह देते हैं. यदि कोई अवरोध पाया जाता है, तो एंजियोप्लास्टी को संकुचित धमनियों को चौड़ा करके दिल में रक्त प्रवाह में सुधार करने की सलाह दी जाती है. इसके बारे में और जानकारी जानने के लिए पढ़ें.

कोरोनरी एंजियोग्राम क्या है?

कोरोनरी एंजियोग्राम एक विशेष एक्स-रे परीक्षण होता है, जो यह पता लगाने में मदद करता है कि किसी भी कोरोनरी धमनियों को संकुचित या अवरुद्ध किया जाता है, जिससे रक्त के इष्टतम प्रवाह में बाधा आती है. यह आपके हृदय रोग विशेषज्ञ को यह समझने में मदद कर सकता है कि आपको किसी भी उपचार की आवश्यकता है जैसे स्टेंट या एंजियोप्लास्टी या सरल मेडिकल थेरेपी.

एंजियोग्राफी की प्रक्रिया के दौरान, आपके डॉक्टर धमनी में पतली कैथेटर डालने के लिए हाथ या ग्रोइन में एक जगह को सून्न करता है. आपको एक पिनप्रिक और एक्स-रे को कोरोनरी धमनी के माध्यम से तरल पदार्थ के रूप में लिया जाएगा. प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपका डॉक्टर आपके साथ परीक्षण के परिणामों पर चर्चा करेगा और यह निर्धारित करेगा कि आप एंजियोप्लास्टी से जाना है या नहीं.

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी क्या है?

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसका उपयोग अवरुद्ध या संकुचित रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने के लिए किया जाता है जो दिल को रक्त की आपूर्ति करता है. एंजियोप्लास्टी शब्द को अवरुद्ध धमनी को खोलने के लिए एक गुब्बारे का उपयोग करना पड़ता है. लेकिन एंजियोप्लास्टी प्रक्रियाओं के आधुनिक दृष्टिकोण में एक शॉर्ट-वायर जाल ट्यूब को शामिल किया जाता है जिसे स्टेंट कहा जाता है. रक्त को मुक्त रक्त प्रवाह की अनुमति देने के लिए तैनात राज्य में यह स्थिति स्थायी रूप से अकेला छोड़ा जाता है.

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी को अक्सर परकटियंस ट्रांसमिमिनल कोरोनरी एंजियोप्लास्टी या पीटीसीए के रूप में जाना जाता है. स्टिंगिंग के साथ एंजियोप्लास्टी के संयोजन को एक परिक्रोनिक कोरोनरी हस्तक्षेप के रूप में जाना जाता है. हालांकि एंजेना को दवा की मदद से आसानी से इलाज किया जा सकता है और कुछ जीवनशैली में परिवर्तन होता है, फिर भी रक्त के रक्त को बहाल करने के लिए कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की आवश्यकता होती है. हृदय रोग के दौरे के बाद डॉक्टर आपातकालीन उपचार के रूप में कोरोनरी एंजियोप्लास्टी से गुजरने की सलाह देते हैं.

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के क्या फायदे हैं?

कोरोनरी धमनी के माध्यम से रक्त का प्रवाह कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के बाद बड़े पैमाने पर सुधार किया जाता है. बहुत से लोग पाते हैं कि इस उपचार से गुजरने के बाद लक्षण और असुविधा में सुधार हुआ है. दिल के दौरे से पीड़ित व्यक्तियों के लिए, एंजियोप्लास्टी अस्तित्व की संभावनाओं में काफी सुधार कर सकती है.

इसलिए, इस जागरूकता के साथ, दिल के दौरे से पूरी तरह से रिकवरी के लिए डॉक्टर की सलाह का पालन करें. यदि आपको कोई चिंता या प्रश्न है तो आप हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं और अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं!

2148 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

Am 56 years had angioplasty in 2009 nov. Three medicated stent that...
5
7th April patient having heart attack 21st April she is having angi...
9
My mother is suffering from heart attack and all the 4 arteries are...
9
Hi, I had got Done an angioplasty, last year, with obe stent. Sinc...
6
I have tmj disorder and most probably it is due to bruxism. The cli...
Is there treatment in ayurvedic to remove uterine fibroids as I hav...
4
Recently I had laparoscopy for removal of ovarian cyst (endometrios...
3
I grind my teeth at night, while sleeping. Sometimes, even I notice...
1
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Heart Ablation - Things We All Must Know!
3991
Heart Ablation - Things We All Must Know!
Percutaneous Transluminal Coronary Angioplasty - What Should You Know?
1558
Percutaneous Transluminal Coronary Angioplasty - What Should You Know?
Hereditary Heart Diseases - How to Deal With Them?
4164
Hereditary Heart Diseases - How to Deal With Them?
Cardiomyopathy - Types, Causes and Treatment
4025
Cardiomyopathy - Types, Causes and Treatment
3D Laparoscopy In Gynaecology!
3818
3D Laparoscopy In Gynaecology!
Laparoscopic Appendix Surgery!
3622
Laparoscopic Appendix Surgery!
Laparoscopy In Infertility - Know More About It!
4092
Laparoscopy In Infertility - Know More About It!
Infertility Treatment
3822
Infertility Treatment
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors