Change Language

कस्टर्ड सेब(शरीफा) खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Written and reviewed by
Dr. Jiva Ayurveda 91% (326 ratings)
BAMS
Ayurvedic Doctor, Kanpur  •  26 years experience
कस्टर्ड सेब(शरीफा) खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

कस्टर्ड सेब, जिसे भारत में 'शरीफा' या 'सीताफल' के नाम से जाना जाता है. यह सभी उम्र समूहों के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. हालांकि इसे कच्चे फल के रूप में खाया जा सकता है. कस्टर्ड सेब का व्यापक रूप से डेसर्ट, चिकनी, हिलाता और स्नैक्स के रूप में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसके स्वादिष्ट स्वाद के अलावा, कस्टर्ड सेब भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है?

कस्टर्ड सेब एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरा है, जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, विटामिन ए, कॉपर, फास्फोरस, फाइबर, कैल्शियम का भार होता है. उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा, दिल, हड्डियों और रक्तचाप के लिए उत्कृष्ट हैं. कस्टर्ड सेब में कॉपर की सामग्री कब्ज, अपचन समस्याओं और दस्त जैसे संक्रमणों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण का इलाज करने में मदद करती है. आइए इस बारे में एक अंतर्दृष्टि लें कि आपको 'सीताफल' का उपभोग क्यों करना चाहिए.

  1. दिल को स्वस्थ रखता है: कस्टर्ड सेब पोटेशियम और मैग्नीशियम में अधिक होते हैं, जिनमें से दोनों हृदय रोगों को दूर रखने और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हैं. इसके अलावा कस्टर्ड सेब में मौजूद विटामिन बी 6 और आहार फाइबर रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है, जिससे कार्डियक अरेस्ट और अन्य हृदय रोगों की घटनाओं में काफी कमी आती है.
  2. अस्थमा के खतरे को कम करता है: विटामिन बी 6 भी रक्षात्मक ढाल के रूप में कार्य करता है, जिससे व्यक्ति को ब्रोंचीओल्स की सूजन से बचाया जाता है (जो अक्सर अस्थमा और सांस लेने की समस्याओं को जन्म दे सकता है).
  3. मधुमेह को रोकता है: कस्टर्ड सेब विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और आहार फाइबर का समृद्ध स्रोत है, जिनमें से सभी टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. यह रक्त ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करते हैं. हालांकि अधिकतम लाभ के लिए उचित मात्रा में फल का उपभोग करें.
  4. वजन बढ़ाने में मदद करता है: कस्टर्ड सेब उच्च कैलोरी सामग्री के साथ कम वजन वाले लोगों के लिए आदर्श विकल्प है. यह वजन बढ़ाने में मदद करता है.
  5. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद: गर्भवती महिलाओं के लिए कस्टर्ड सेब एक फायदेमंद फल है. आहार फाइबर, कॉपर, और विटामिन बी 6 का समृद्ध स्रोत होने के कारण गर्भवती महिलाओं में कब्ज और सुबह बीमारी (विशेष रूप से मतली) के लक्षणों को कम करने के लिए कस्टर्ड सेब बहुत कारगर साबित होता है. गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से उपभोग करने से स्तन दूध बनाने में मदद करता है. कस्टर्ड सेब भी मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और भ्रूण की प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देता है.
  6. गठिया का इलाज: कस्टर्ड सेब में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स का स्वस्थ संतुलन बनाए रखता है. यह जोड़ों में अत्यधिक तरल पदार्थ और एसिड को हटा देता है, जो सूजन को बढ़ाता है. इसका अंतिम परिणाम गठिया और संधिशोथ के जोखिम को कम करता है.
  7. स्किन-एजिंग रोकता है: कस्टर्ड सेब एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है और त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभाव से बचाता है. फ्री रेडिकल छोटे प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन अणु होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कस्टर्ड सेब में मुफ्त कणों से लड़ने की क्षमता होती है, जिससे त्वचा को उम्र बढ़ने, मुँहासे, सोरायसिस और एक्जिमा से प्रवण होने से रोका जा सकता है. यह कोलेजन प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा लचीला और युवा बना रहता है.
  8. त्वचा रोगों को रोकता है: कस्टर्ड सेब में मौजूद सक्रिय यौगिक 'एसीटोजेनिन' त्वचा के कैंसर की घटनाओं को कम करने की दिशा में योगदान देता है. इसके अलावा कस्टर्ड सेब एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र और एक डिटोक्सिफायर के रूप में कार्य करता है, जिससे त्वचा को जहरीले पदार्थों के उन्मूलन के साथ हाइड्रेटेड किया जाता है, जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है.

कस्टर्ड सेब के स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक हैं. इस फल के बीज हानिकारक होते हैं और इसे कभी भी उपभोग नहीं किया जाना चाहिए. यदि आपको कोई चिंता या प्रश्न है तो आप हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.

8462 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

I am known patient of squamous cell carcinoma in right boarder of t...
1
Aayurvedic and allopathy. Which treatment is helpful in case of Seb...
6
I have eczema near private part. Suggest some ayurvedic medicine an...
21
I am 23 year old, and have very bad asthma problem. Tried many sort...
7
Doctor I am suffering form lips cracked I am drink lot of water and...
14
How to make my skin colour brighter. Suggest some things that I mus...
15
Sir/mam I use so many creams (skin light, betnovate, melacare) but ...
15
Hi, I have a problem with body odor. It's usually right before my m...
13
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Skin Cancer - What Do You Know About The ABCDE Rule?
3949
Skin Cancer - What Do You Know About The ABCDE Rule?
5 Ways to protect your skin this summer
8078
5 Ways to protect your skin this summer
Skin Cancer - What Can Cause It?
5264
Skin Cancer - What Can Cause It?
Misleading Advertisements - Why Your Skin Care Product Does Not Work?
4019
Misleading Advertisements - Why Your Skin Care Product Does Not Work?
Tips to Select the Best Anti Aging Skin Care Products
7200
Tips to Select the Best Anti Aging Skin Care Products
Have A Glowing And Soft Skin With Homeopathy Remedies
6970
Have A Glowing And Soft Skin With Homeopathy Remedies
Its Time To Look Younger With Anti-Aging Treatments !
7552
Its Time To Look Younger With Anti-Aging Treatments !
Sports Nutrition Pyramid!
7
Sports Nutrition Pyramid!
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors