Change Language

क्या आप शादी के बाद खुश रहते है?

Written and reviewed by
 Paras Hospitals 92% (27 ratings)
Partners in Health
Multi Speciality, Gurgaon  •  24 years experience
क्या आप शादी के बाद खुश रहते है?

जब हम अपने दोस्तों के शादी होते देखते हैं और अक्सर निष्कर्ष निकालते हैं कि उनकी शादी हमारे मुकाबले ज्यादा बेहतर है. इस स्थिति में हम खुश और रोमांचक रिश्ते नहीं रखने के कारण खुद पर तरस खाते है. ऐसा कोई नहीं जानता की समय के साथ उनका प्यार कम हो जाएगा. सद्भाव और अंतरंगता कहाँ चले जाते है, जिसके हम अक्सर सपने देखते है?

रोमांस अब क्यों नहीं रहता है? जब आप किसी से प्यार करना चाहते है या आप सोचते है की कोई आपको प्यार करे तो इसे पाने के लिए एक 7 अंको की सैलरी या एक बड़ी कार की जरुरत होती है. लेकिन इसका कोई मतलब नहीं होता है, जब तक की आप इसे किसी के साथ साझा नहीं करते है. संभवतः आपने कुछ साल पहले शादी किया हो और समय के साथ आपदोनो के बिच में प्यार और रोमांस धीरे धीरे खत्म हो जाता है. और आप फिर शुरुआत से सोचते है की कब, कैसे और कहाँ चीजे बिगड़ गयी?

इसके बाद दोषारोपण शुरू हो जाता है, आप परिस्थितिओं को जिम्मेदार ठहराते है और अपने एक्शन को सिद्ध करने की कोशिश करते हैं.

रितिका और मेहुल को पहली नजर में प्यार होता है. वे दोनों पारिवारिक प्रतिरोध के बावजूद शादी करते हैं. कुछ महीनों के बाद, वे छोटी-छोटी चीजों पर बहस करने लग जाते है और सोचते है की शादी क्यों की था. डॉ राधाकृष्णन एक वैज्ञानिक हैं जो एक रोगविज्ञानी से शादी की था; वह 26 साल बाद अपनी पत्नी से अलग होने की कोशिश करते है, हालांकि वह किसी और को नहीं देखते है.

सुचित्रा और प्रकाश 10 साल पहले शादी करते हैं, वे शादी के 2 साल बाद ही तलाक़ लेते हैं. उनका कोई बच्चा नहीं होता है. उनके बिच में कोई दायित्व नहीं था वे चार साल पहले फिर से साथ रहने लगे और दोबारा तलाकशुदा हो जाते हैं, लेकिन रिश्ता फिर भी नहीं टूटता है.

क्या खुशहाल कपल वास्तविक में होते हैं? हार्टब्रोकन आलोक जो 32 साल की उम्र का है, वे रट हुए आँखों से पूछता है- मैं साल में 4 करोड़ कमाता हूं, लेकिन मै अकेला, अनदेखा और निराश महसूस करता हूँ.

हर दिन में दिल टूटने की कहानी सुनता हूँ! इससे मेरा प्यार की शक्ति और स्नेह के प्रति धारणा और बढ़ रही है.

शादी एक रूम पार्टनर से कहीं अधिक होती है. केवल शादी ही नहीं कोई भी रिश्ता एक पौधे की तरह होता है, जिसे खिलने के लिए पोषण की जरुरत होती है. प्रत्येक विवाह अलग-अलग समय और विभिन्न कारणों से अपनी चुनौतियों का सामना करता है. हमें जागरूक रूप से इस पर काम करने की ज़रूरत है.

कोई भी शादी उबाऊ या पूरी तरह से सही नहीं होती है! यह खुद पर निर्भर करता है की आप शादी को कैसे सँभालते है.

हर कपल्स को नए परिवारों में समंजन करने, करियर में संतुलन, बच्चों की योजनाओं (कुछ मामलों में), खर्च, खाने, स्वच्छता (बाथरूम शिष्टाचार) पति / पत्नी, रुचि और शौक, लिंग विशिष्ट जिम्मेदारियों और निश्चित रूप से पैसे के मामलों के साथ समायोजन से संबंधित सामान्य मुद्दों का सामना करना पड़ता है.

समस्या चाहे कुछ भी हो, मुखरता सफलता की कुंजी है.

अपने कार्यों को देखें:

  1. क्या आप अपने पति / पत्नी पर अपने विचार और कार्यवाही को थोपते हैं: आपने एक दुनिया की कल्पना की है, और अपनी इच्छा के अनुसार चीजों को स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहे हैं?
  2. क्या आप उसे समझाए बिना उम्मीद कर रहे हैं: आप भले ही सोल-मेट्स सकते हैं, लेकिन यह न भूलें कि कोई भी दो लोग समान नहीं हो सकते हैं. अपनी अपेक्षाओं को समझाएं लेकिन इसे पूरा करने के लिए शर्तों को आगे ना रखें, अपने पति/पत्नी को उसकी कॉल लेने की अनुमति दें.
  3. क्या आप अपने विचारो में मतभेदों का सम्मान कर रहे हैं- असहमति आपके विचारों और राय के लिए अनादर नहीं होता है. यह आपके दृष्टिकोण के बारे में होता है (पूर्व अनुमानित विचारों के आधार पर)
  4. क्या आप अपने पति/पत्नी के दिमाग को पढ़ते हैं और धारणा बनाते हैं? धारणा बनाना ​​बंद करें, मुखर हो कर सवाल पूछें, लेकिन दृढ़ रहें, उचित शब्दों, स्वर और पिच का उपयोग करें.
  5. क्या आप अपनी गलतियों के लिए कुछ जगह दे रहे हैं? लोगो को गलतियों के लिए मौका देना चाहिए, उन्हें क्षमा करें और स्वयं को भी. अगर आपको कुछ परेशान करता है तो संवाद करें.
  6. क्या आप किसी एक्शन के वास्तविकता को जाने बिना राय बनाते है? इससे पहले कि आप कोयो राय बनाएं और फैसला करें कि आप इसे और नहीं देख सकते हैं. कभी-कभी आपका पति/पत्नी पूरी तरह से अनजान होते है और आपके दिमाग से अनजान होते है.
  7. क्या आप अपने पति / पत्नी और अपने माता-पिता के बीच के अंतर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं? रिश्ते हर के साथ भिन्न होती है. कभी भी उनके बीच के अंतर को कम करने की कोशिश न करें, आप उनके बिच एक सैंडविच की तरह बन कर रह जाएंगे और आपके रिश्तों भी खराब हो जाते हैं. उन्हें खुद अपने रिश्ते को बढ़ने दें.
  8. स्पष्ट रूप से संवाद करें और धन मामलों के बारे में अपनी अपेक्षाओं को समझाएं - अपने पति / पत्नी को अपनी वित्तीय नियोजन में शामिल करें, यह आपके और पति / पत्नी के बीच विश्वास उत्पन्न करने का एक तरीका है और यह बजट और व्यय की आदतों पर काम करने में मदद करता है.
  9. यौन जरूरतों और इच्छाओं के बारे में स्पष्ट रूप से व्यक्त करें- विवाह में शारीरिक अंतरंगता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इससे पहले कि आप सोचें कि आप असमर्थ है, चीजों को हल करने के लिए पेशेवर की मदद लें.
  10. चुनाव करे, बलिदान नहीं (अन्यथा आप अपने पति / पत्नी से जिस तरह से चाहते हैं उसे चुकाने की उम्मीद करेंगे).

9053 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

I joined gym just for stay fit and body slim. I was all ok just lik...
932
My boyfriend cheated me 4 years ago. But I still cannot get over it...
510
I want to increase my IQ power, and want to have good health and tu...
2501
I am 22 years 1 month old. I have frequent night fall problem. I ea...
1124
Hello Sir/Mam, I am 29 years old and married since 3 years. My husb...
248
I am 29 y old. My weight is 70. My organs are working like 47y. How...
782
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Have Kids - 4 Ways You Can Rekindle Your Love Life!
8150
Have Kids - 4 Ways You Can Rekindle Your Love Life!
Why Falling in Love is Good For Your Health?
7100
Why Falling in Love is Good For Your Health?
Milk Tea Vs Black Tea Vs Green Tea - Is Your Choice the Best?
20012
Milk Tea Vs Black Tea Vs Green Tea - Is Your Choice the Best?
8 Alcoholic Drinks That Might Secretly Keep You Healthy
19810
8 Alcoholic Drinks That Might Secretly Keep You Healthy
Chicken VS Egg- Which has more protein?
21020
Chicken VS Egg- Which has more protein?
Drinking Water During Meals: Good or Bad?
18546
Drinking Water During Meals: Good or Bad?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors