Change Language

क्या पैनिक अटैक कभी भी आते है ?

Written and reviewed by
Ms. Sunita Panday 91% (621 ratings)
M. S. in Psychotherapy and Counselling , PGDSW
Psychologist, Jaipur  •  17 years experience
क्या पैनिक अटैक कभी भी आते है ?

पैनिक अटैक एक व्यक्ति को काफी हद तक खराब कर सकते हैं. पैनिक या चिंता का हमला बेहद शक्तिशाली और गहन हो सकता है, जिससे एक व्यक्ति हेलुसिनेटिंग शुरू कर देता है. अटैक की गंभीरता के आधार पर भेदभाव का स्तर भिन्न हो सकता है. ऐसे लोग अक्सर खराब या आपदाजनक कुछ हड़ताली के बारे में हेलुसिनेट करते हैं. वे आत्म-संयम खो देते हैं. चरम मामलों में उन्होंने खुद को बाहरी दुनिया से अलग कर दिया और अपने सुरक्षित क्षेत्र (एगोराफोबिया) में फिर से घुमाया.

पैनिक अटैक किसी भी तरह से अवसाद के साथ उलझन में होना चाहिए. इन अटैक को अनिवार्य रूप से तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है. प्रारंभ चरण, फिर नीचे फिसलने से पहले यह शिखर या जेनिथ तक पहुंच जाता है. एक पैनिक अटैक की अवधि लंबी या बहुत लंबी अवधि में भिन्न हो सकती है. पूरा अनुभव एक व्यक्ति को उदास, दर्दनाक और निकाला (शारीरिक और भावनात्मक रूप से) जा सकता है. एक समय पर चिकित्सा सहायता बेहद उपयोगी साबित हो सकती है.

पैनिक अटैक - इसके कारक, संकेत और लक्षण

पैनिक अटैक वास्तव में अप्रत्याशित रूप से बाहर आ सकता है. अत्यधिक भावनात्मक अशांति या चिंता इस तरह के अटैक को ट्रिगर कर सकती है. एक अति उत्साहित तंत्रिका तंत्र खतरे में जीवन फेंकने, प्रमुख में मलबे हो सकता है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए एक व्यक्ति तैयार नहीं हो सकता है. हालांकि, बेहद मुश्किल है लेकिन सबसे अच्छी बात यह कोशिश करना और आराम करना होता है. हमला सिर्फ मन की चरम अवस्था है, एक अमूर्त भावना है, जो कभी सच नहीं हो सकती है. यह जल्द ही बंद हो जाएगा. घबराहट केवल आपके पीड़ा पर ढेर होगा. संबंधित लक्षणों की पहचान करना प्रभावी साबित हो सकता है.

पैनिक अटैक से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण लक्षणों में शामिल हैं:

  • सांस लेने, घुटनों और चक्कर आना.
  • हथेलियों में पसीने आने लगते हैं.
  • एक व्यक्ति बेचैनी या सीने में दर्द की शिकायत कर सकता है.
  • पैनिक अटैक के दौरान बढ़े हुए धकधकी काफी आम हैं.
  • एक व्यक्ति को गंभीर ठंड या गर्मी के आवेग का अनुभव हो सकता है.
  • अटैक के दौरान मांसपेशियों का चपेट में आना और कांपना अक्सर देखा जाता है.
  • मृत्यु का एक गहरा डर या पागल होने से व्यक्ति पूरी तरह से पकड़ लेता है.
  • हाथ, पैर में टिंगलिंग शुरू होती हैं.
  • पैनिक अटैक के दौरान एक व्यक्ति तर्क क्षमता खो देता है.

कुछ अल्पकालिक व्यवहारिक उपचार बहुत मददगार हो सकते हैं. ध्यान, योग और कुछ श्वास अभ्यास प्रभावी रूप से शारीरिक और मानसिक थकान को दूर कर सकते हैं. सीबीटी या संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पैनिक अटैक से निपटने के लिए उपयोग की जाने वाली एक लोकप्रिय तकनीक है. यह तकनीक प्राथमिक रूप से मौजूदा स्थितियों और कारकों पर जोर देती है. जिसके परिणामस्वरूप पैनिक अटैक को कम करने या पूरी तरह खत्म करने के तरीके होते हैं.

2481 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors