Change Language

ड्राई आई सिंड्रोम - इसका इलाज करने के 4 तरीके!

Written and reviewed by
Dr. Tejas D. Shah 90% (50 ratings)
MBBS, MS - Ophthalmology, Diploma in Ophthalmology , Fellowship in Cornea and Anterior Segment
Ophthalmologist, Ahmedabad  •  37 years experience
ड्राई आई सिंड्रोम - इसका इलाज करने के 4 तरीके!

क्या आपकी आंखें आसानी से थक जाती हैं? क्या वे सेंडी या फोड़े की तरह दिखते हैं? यदि हां, तो अब आपकी आंखों के लिए चिंता करने का समय है. इसमें ड्राई आई विकसित होने की संभावना होती है. यह आंखों का एक सामान्य विकार है जो उम्र बढ़ने के कारण होता है. यह असुविधा का कारण बनता है क्योंकि आप हर समय आँख को खरोंचते रहते हैं. इससे आंखें लाल हो जाती हैं और जलन होती है और खुजली महसूस होती है. इससे चीजें बदतर हो जाती हैं जब आप कंप्यूटर के सामने अतिरिक्त घंटे व्यर्थ करके या टेक्स्ट को पढ़कर अपनी आंखों पर दबाव डालते हैं. वास्तव में, इससे असुविधा बढ़ती है क्योंकि आंखों की चमकती आवृत्ति कम हो जाती है.

ड्राई आई के कारण कोई भी धुंधली दृष्टि विकसित कर सकता है. एक व्यक्ति को लगता है कि उसकी आंखों के अंदर कुछ कण है, लेकिन कुछ भी नहीं मिलता है. यद्यपि यह स्थिति बहुत खतरनाक नतीजों का कारण नहीं बनती है, फिर भी चिकित्सा सहायता लेने का हमेशा एक बुद्धिमान निर्णय होता है. इस स्थिति के लिए चिकित्सा शब्द केरटोकंजंक्टिवाइटिस सिक्का है. एक बार जब आप सूखी आंख विकसित कर लेते हैं, तो हमेशा इसे फिर से प्राप्त करने की प्रवृत्ति होती है. लेकिन, अच्छी खबर यह है कि कुछ राहत पाने के लिए इसका इलाज किया जा सकता है.

कारण

ड्राई आई के लिए टियर फार्मेशन जैसी संबंधित समस्या कारण बनता है. जब हम अपनी आंखों को झपकी देते हैं, तो उस पर एक फिल्म बनाई जाती है. इस पतली परत को एक टियर फिल्म कहा जाता है. टियर फिल्म दृष्टि में स्पष्टता के लिए जिम्मेदार है. यदि पर्याप्त आंसू का उत्पादन नहीं होता है, तो ड्राई आई से पीड़ित होता है. यह मुख्य रूप से उम्र बढ़ने के कारण होता है. यदि आप पर्याप्त आँसू नहीं पैदा करते हैं, यदि आपके आँसू सही गुणवत्ता के नहीं हैं या आपके आँसू ठीक से आपकी आंख के सामने फैले नहीं हैं तो आप सूखी आंख विकसित कर सकते हैं. टियर फिल्म बनाने वाली ग्रंथियां उम्र के साथ निष्क्रिय हो जाती हैं. कभी-कभी, टियर फिल्म कुछ दवाओं, कॉंटॅक्ट लेंस, रूमेटोइड आर्थराइटिस और सोजोग्रेन सिंड्रोम जैसी बीमारियों से भी प्रभावित होती है.

इलाज

उम्र बढ़ने के कारण सूखी आंखों को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. आपको इलाज के लिए डॉक्टर को देखना होगा लेकिन कोई स्थायी उपचार उपचार नहीं है. हालांकि, कुछ राहत पाने में आपकी मदद करने के तरीके हैं. यहां तरीके हैं:

  1. नेचुरल टियर बढ़ाने की कोशिश करें: इस समस्या से कुछ राहत पाने के लिए कुछ घर-आधारित उपचार हैं. शुष्क आंखों के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए आप अपने कमरे के तापमान को कम रख सकते हैं. उच्च तापमान आँसू की वाष्पीकरण की ओर जाता है. आप अपने कमरे में एक ह्यूमिडीफायर रख सकते हैं जो कमरे के अंदर हवा में अधिक नमी जोड़ता है. यह आँसू की वाष्पीकरण के कारण आंखों को सूखने से रोकता है. यह भी पाया जाता है कि जब कोई कम चमकता है, तो आँसू कम निकलते है. कंप्यूटर और पढ़ने पर काम करते समय झपकी कम हो जाती है. ऐसी चीजों को करने के दौरान सावधान रहना चाहिए और जितनी बार संभव हो सके कोशिश करें और झपकी दें.
  2. आई ड्राप का प्रयोग करें: किसी को 'कृत्रिम आँसू' नामक आई ड्रॉप्स का उपयोग करने की आवश्यकता होती है. वे प्राकृतिक आंसुओं का विकल्प हैं. यदि सामान्य बूंद प्रभावी नहीं होती है, तो जेल-आधारित थिकर ड्रॉप्स या रात भर के मलहम निर्धारित किए जाते हैं.
  3. आंसू नलिकाओं को अवरुद्ध करें: शुष्क आंखों से निपटने का एक और तरीका आंसुओं की जल निकासी को कम करना है. इसके लिए, आंसू नलिकाओं को प्लास्टिक के टुकड़ों से अवरुद्ध कर दिया जाता है जिन्हें समय-समय पर प्लग कहा जाता है. इस प्रक्रिया को पंक्चूअल प्लग्स कहा जाता है.
  4. फूड सप्लीमेंट लें: सूखे आंखों के इलाज में कुछ तेल और ओमेगा 3 और 6 फायदेमंद साबित होते हैं. अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में इन सप्लीमेंट को शामिल करें.

3463 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

How to make a healthy and fit body without going to gym and what di...
418
Dear Doctor, I am trying to loss weight, I wish to take wheat chapa...
329
Does cholesterol affects sexual life? I'm 27 years old and I'm taki...
391
I have problem of weight gain and tummy has spouted out can you ple...
1098
I am a patient of ankylosing spondylitis. Hlab 27 positive. Age 33 ...
7
I'm suffering from ankylosing spondylitis for last 4 years. Suggest...
7
I'm suffering from ankylosing spondylitis right now I am having ba...
6
My eyes got red and itching. But my pupils not stick to each other ...
2
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

New Year Party Hangover - 8 Tips To Help You Get Over it!
7717
New Year Party Hangover - 8 Tips To Help You Get Over it!
Lemon Water - Did You Know You Were Drinking It The Wrong Way?
12531
Lemon Water - Did You Know You Were Drinking It The Wrong Way?
Custard Apple (Sharifa) - Amazing Health Benefits You Must Know!
8462
Custard Apple (Sharifa) - Amazing Health Benefits You Must Know!
9 Foods That Can Reduce Your Blood Sugar Level
11688
9 Foods That Can Reduce Your Blood Sugar Level
Homeopathic and Natural Treatment for Eye Allergies
4953
Homeopathic and Natural Treatment for Eye Allergies
Seasonal Allergies - How Homeopathy Can Help You Treat it?
1652
Seasonal Allergies - How Homeopathy Can Help You Treat it?
Rheumatism - Ayurvedic Remedies for Treating it!
3706
Rheumatism - Ayurvedic Remedies for Treating it!
Eyecare Of The Children
3124
Eyecare Of The Children
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors