Change Language

भोजन करना - स्वस्थ खाने के लिए 7 हैक्स !

Written and reviewed by
Dt. Kanchan Patwardhan 89% (190 ratings)
MSc. Foods & Nutrition, BSc. Dietitics
Dietitian/Nutritionist, Mumbai  •  30 years experience
भोजन करना - स्वस्थ खाने के लिए 7 हैक्स !

खाने और स्वस्थ खाने से आमतौर पर हाथ में नहीं जाते हैं. अपने परिवार के साथ खाने के दौरान आप अपने स्वस्थ समकक्षों की बजाय जंक फूड पर अधिक संभावना रखेंगे. जब खाने की बात आती है, तो आप हमेशा अपने निपटान में उपलब्ध स्वस्थ वस्तुओं के बारे में नहीं जानते है. यह तथ्य आपको अस्वास्थ्यकर रूपों के प्रति अधिक पुश देते है.

लेकिन नमसते! हमारे पेट में उस भूखे ज्वार को मंथन करने से रोकने के तरीके हैं. नीचे उल्लिखित कुछ सुझाव हैं जो काम में आ सकते हैं. अगर आप अंततः उस उबेर शांत रेस्तरां से गिरने का फैसला करते हैं तो आप जाने की योजना बना रहे थे!

  1. मेनू को ध्यान से पढ़ें: अपना खाना ऑर्डर करने से पहले मेनू से सावधानीपूर्वक जाएं. ऐसे व्यंजनों की तलाश करें जो कम तेल वाले हों और छिपे शुगर न हों. यदि आप पकवान की कैलोरीफ सामग्री के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आप इसके बारे में प्रभारी से पूछ सकते हैं या भोजन और इसकी अनुमानित कैलोरी सामग्री दोनों उन विकल्पों के लिए जाएं जिन्हें आप पहले ही जानते हैं.
  2. अपने भोजन से पहले एक स्वस्थ स्नैक्स खाएं: मुख्य पाठ्यक्रम के अपने हिस्से के आकार को कम करने के लिए, आप भराव के रूप में कार्य करने के लिए एक स्वस्थ नाश्ता खा सकते हैं. खाने से पहले चम्मच या बादाम के कुछ हद तक स्वस्थ स्नैक्स का चयन करें. यह आपको मुख्य पाठ्यक्रम के दौरान कम खाना बना सकता है.
  3. भोजन से पहले पानी पीएं: भोजन से पहले एक गिलास या दो पानी पीना ठीक से एक तकनीक के रूप में कार्य करता है जो व्यापक रूप से मेहनती वजन वाले वाचर्स द्वारा उपयोग किया जाता है. पानी में कोई कैलोरी नहीं होती है और आपके शरीर के लिए आंतरिक सफाई करने वाले के रूप में कार्य करती है.
  4. मिठाई छोड़ें: मिठाई भोजन का एक हिस्सा है, जो खाली कैलोरी से भरा हुआ है. इस देश में मिठाई प्रत्येक खाद्य पदार्थ की सूची और पेट में एक उदार जगह पर कब्जा करती है. हालांकि, याद रखें कि यह अक्सर मिठाई है जो उस पेटी पेट की वसा के लिए ज़िम्मेदार है जिसे आप देखना नफरत करते हैं. यदि आप मिठाई को छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो आसानी से ताजे फल के स्लाइस या कभी भी ग्रीक दही के साथ शीर्ष पर नम्र सादे दही जैसे सरल विकल्पों के लिए जाएं. अपने स्वस्थतम पर मीठे भोग!
  5. सिरका कहो: बहुत बुद्धिमान नहीं लग सकता है, लेकिन फिर सिरका के एक चम्मच को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने का प्रयास करें. सिरका उन गुणों के लिए जाना जाता है जो आपकी इच्छाओं को कम करते हैं. यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है. आप आश्चर्यचकित होंगे.
  6. अपने हिस्से के आकार को नियंत्रित करें: बुफे फैल सिर्फ डिनर टेबल पर आपकी पूर्ववत हो सकती है. विविधता को देखकर ओवरबोर्ड न करें और भाग के आकार पर चेक रखने का प्रयास करें. भागों को छोटा रखें और कोई अतिरिक्त सहायता लेने से बचें. यदि भूख पेंग कम नहीं होती है, तो सलाद के लिए जाओ. पहले से ऊब मत जाओ. सलाद एक स्वादिष्ट प्लेट में आ सकते हैं और आपको अपने स्वास्थ्य लाभ से आश्चर्यचकित कर सकते हैं. रूसी सलाद कभी गलत नहीं हो सकता है.
  7. कार्बोनेटेड पेय से बचें: यदि आप वजन वाले वॉचर हैं तो कार्बोनेटेड पेय पदार्थ आपके सिर में नहीं बनना चाहिए. शीतल पेय और अन्य कार्बोनेटेड पेय पदार्थों में खाली कैलोरी होती है जिन्हें पूरी तरह से खत्म किया जाना चाहिए; भले ही आप कैसे स्वास्थ्य जागरूक हैं. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप आहार विशेषज्ञ-पोषण विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.

8563 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

Dear Sir/Madam My mother if a patient of sugar last 4-5 years but I...
67
What should I do to increase my weight naturally without using the ...
412
Can diabetes be increase by eating more amount of sweat things like...
47
I am loosing my weight day by day. Though I eat regular meal in app...
154
Had insulin resistance and thyroid, and got pigmentation on face, h...
1
Today I checked my Mother Fasting Sugar level through glucose meter...
3
My insulin level fasting is 7.83 and glucose pP is 67.24. I have pc...
1
My urine sugar is 2 and ketone is nil What it mean I am taking insu...
2
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

11 Best Fruits That Are Low In Sugar Content!
8418
11 Best Fruits That Are Low In Sugar Content!
Gain Weight and Lose Your Sex Drive!
8128
Gain Weight and Lose Your Sex Drive!
Almonds - What Happens When You Eat Them Everyday?
13152
Almonds - What Happens When You Eat Them Everyday?
Soft Drinks - How They Affect Your Health?
8664
Soft Drinks - How They Affect Your Health?
Combat Diabetes with These Ayurvedic Remedies
7786
Combat Diabetes with These Ayurvedic Remedies
Want to Lose Weight? 5 Things You Must Avoid!
3839
Want to Lose Weight? 5 Things You Must Avoid!
Type 1 and Type 2 Diabetes - Symptoms + Treatment
3429
Type 1 and Type 2 Diabetes - Symptoms + Treatment
Diabetes - Understanding The Relation Between Visceral Fat and Bloo...
3722
Diabetes - Understanding The Relation Between Visceral Fat and Bloo...
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors