अवलोकन

Last Updated: Feb 07, 2023
Change Language

कोहनी- शरीर रचना (चित्र, कार्य, बीमारी, इलाज)

चित्र रोग जांच इलाज दवाइयां

कोहनी का चित्र | Elbow Ki Image

कोहनी का चित्र | Elbow Ki Image

कोहनी तीन हड्डियों से मिलकर बनी होती है: ह्युमेरस, उलना और रेडियस। हड्डियों के अंतिम सिरे, कार्टिलेज से ढके होते हैं। कार्टिलेज की प्रकृति, रबड़ जैसी होती है जो जोड़ों को एक दूसरे के खिलाफ आसानी से स्लाइड करने और झटके को अवशोषित करने की क्षमता प्रदान करती है। हड्डियां, लिगामेंट्स से बनी होती हैं जो जॉइंट कैप्सूल बनाते हैं। जॉइंट कैप्सूल एक फ्लूइड से भरे होते हैं जो जॉइंट को कवर करते हैं और चिकनाई देते हैं।

कोहनी के अलग-अलग भाग और कोहनी के कार्य | Elbow Ke Kaam

  • कोहनी के महत्वपूर्ण लिगामेंट्स हैं: मीडियल कोलैटरल लिगामेंट (कोहनी के अंदर) और लेटरल कोलैटरल लिगामेंट (कोहनी के बाहर)। साथ में ये लिगामेंट्स, कोहनी के लिए स्थिरता का मुख्य स्रोत प्रदान करते हैं और ह्युमेरस और उलना को को होल्ड करते हैं। एक तीसरा लिगामेंट, एन्यूलर लिगामेंट, रेडियल हेड को उल्ना के खिलाफ कसकर पकड़ता है।
  • आपकी कोहनी में टेंडन होते हैं जो मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ते हैं। कोहनी के महत्वपूर्ण टेंडन हैं: बाइसेप्स, जो आपकी बांह के सामने बाइसेप्स मसल से जुड़े होते हैं, और ट्राइसेप्स टेंडन, जो आपकी बांह के पीछे ट्राइसेप्स मसल से जुड़े होते हैं।
  • आपके फोरआर्म की मांसपेशियां कोहनी को क्रॉस करती हैं और ह्युमेरस से जुड़ जाती हैं। कोहनी के ठीक ऊपर बाहरी बम्प को लेटरल एपिकॉन्डाइल कहा जाता है। उंगलियों और कलाई को सीधा करने वाली अधिकांश मांसपेशियां एक साथ आती हैं और कोहनी के ठीक ऊपर आपकी बांह के अंदर के बम्प से जुड़ती हैं। इन दो टेंडन को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे टेंडोनाइटिस के सामान्य स्थान हैं।
  • हाथ से नीचे जाने वाली सभी नसें कोहनी के आर-पार से गुजरती हैं। कंधे पर तीन मुख्य नसें एक साथ शुरू होती हैं रेडियल नर्व, अल्नर नर्व और मेडियल नर्व। ये नसें आपकी मांसपेशियों को काम करने के लिए संकेत देने और स्पर्श, दर्द और तापमान जैसी संवेदनाओं को रिले करने के लिए जिम्मेदार हैं।

कोहनी के रोग | Elbow Ki Bimariya

टेंडोनाइटिस
टेंडन्स में होने वाली सूजन को टेंडोनाइटिस कहते हैं, टिश्यू जो मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ता है। टेंडोनाइटिस की समस्या, अति प्रयोग या अचानक चोट लगने के कारण होती है। टेंडोनाइटिस के लक्षणों में टेंडन वाली जगह में दर्द, सूजन और गति में कमी शामिल है।

बर्साइटिस
बर्सा की दर्दनाक सूजन को बर्साइटिस कहते हैं। बर्सा, फ्लूइड से भरी थैली होती है जो हड्डियों, टेंडन और मांसपेशियों के बीच फ्रिक्शन को कम करती है। कंधे में बर्साइटिस आमतौर पर चोट, संक्रमण या अन्य स्थिति के कारण होता है। दर्द सूजन, कोमलता या मूवमेंट की हानि के साथ हो सकता है। उपचार के तरीके हैं: आराम, बर्फ, गतिविधि संशोधन, इंजेक्शन, और कुछ मामलों में, सर्जरी की आवश्यकता भी हो सकती है।

टेनिस एल्बो (लेटरल एपिकॉन्डिलाइटिस)
टेनिस एल्बो की समस्या फोरआर्म, हाथ और अन्य बांह की मांसपेशियों के अत्यधिक उपयोग के कारण होती है, जिससे कोहनी के बाहरी हिस्से में टेंडन को चोट लगती है। लक्षणों में कोहनी के बाहरी हिस्से में दर्द हो सकता है जो फोरआर्म और कलाई में भी हो सकता है, जो मूवमेंट के साथ और ज्यादा ख़राब हो सकता है (जैसे हाथ मिलाना, वस्तुओं को उठाना और डब्बे खोलना)। हालांकि यह समस्या आमतौर पर टेनिस खिलाड़ियों में होती है, या फिर उनमें जो बार-बार हाथ और कलाई की गति को दोहराने वाले काम करते हैं, उपचार हैं: आराम, बर्फ, गतिविधि संशोधन, इंजेक्शन, और कुछ मामलों में सर्जरी की आवश्यकता भी हो सकती है।

गोल्फर एल्बो (औसत दर्जे का एपिकॉन्डिलाइटिस)
टेनिस एल्बो के समान, गोल्फर एल्बो बार-बार पकड़ने, झूलने (जैसे गोल्फ में), या फ्लेक्सिंग के माध्यम से फोरआर्म की मांसपेशियों का अधिक उपयोग करने के कारण होती है, जिससे कोहनी के पास टेंडन (टेंडोनाइटिस) को नुकसान होता है। गोल्फर एल्बो से दर्द आम तौर पर कोहनी के अंदर और अग्रभाग में नीचे होता है।

लिटिल लीग एल्बो (पिचर्स एल्बो)
लिटिल लीग एल्बो (पिचर्स एल्बो या मेडियल एपोफिसिटिस के रूप में भी जाना जाता है), कोहनी के अति प्रयोग होने के कारण होती है, जो खेल में शामिल बच्चों और किशोरों को प्रभावित करती है जिन्हें बार-बार फेंकने जैसे मोशन की आवश्यकता होती है, जैसे बेसबॉल में पिचिंग। लक्षणों में शामिल हैं: दर्द, सूजन और मोशन में रुकावट।

क्यूबिटल टनल सिंड्रोम
क्यूबिटल टनल सिंड्रोम को उलनार न्यूरोपैथी के रूप में भी जाना जाता है। उलनार न्यूरोपैथी में, उलनार नर्व का कम्प्रेशन या जलन होती है, जो कोहनी के मीडियल साइड के साथ ग्रूव के माध्यम से चलता है। क्यूबिटल टनल के लक्षणों में शामिल हैं: दर्द, सुन्नता और मांसपेशियों की कमजोरी। उपचार में एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं, स्प्लिंटिंग, गतिविधि संशोधन और कुछ मामलों में सर्जटी है।

ओस्टियोकॉन्ड्राइटिस विच्छेदन
बच्चों और किशोरों में ओस्टियोकॉन्ड्राइटिस विच्छेदन तब होता है जब जॉइंट के अंदर हड्डी या कार्टिलेज के एक टुकड़े में ब्लड फ्लो रुक जाता है। इसके कारण, कार्टिलेज के एक टुकड़े और इसके नीचे हड्डी की एक पतली परत अलग हो जाती है और कभी-कभी जॉइंट वाली जगह में गिर जाती है। लक्षणों में शामिल हैं: दर्द, सूजन और प्रभावित जोड़ को हिलाने में समस्या। उपचार के लिए आराम करना चाहिए और जब यह सही से ठीक नहीं हो रहा है, तो सर्जरी करवानी चाहिए।

फ्रैक्चरर्स
फ्रैक्चर का अर्थ है: हड्डी का टूटना। हड्डी टूटने के लक्षणों में दर्द, सूजन, चोट लगना और कार्य करने में कमी शामिल है। फ्रैक्चर के कारण हड्डी के आसपास की जगह में विकृति हो सकती है, विशेष रूप से खुले फ्रैक्चर में जहां हड्डी त्वचा से बाहर निकल जाती है।स्ट्रेस फ्रैक्चर, हड्डी में होने वाला एक हेयरलाइन दरार है जो समय के साथ गतिविधि के दौरान खराब हो सकती है। स्ट्रेस फ्रैक्चर के लक्षणों में दर्द शामिल है, जो सूजन और कोमलता के अलावा गतिविधि के साथ बढ़ता है और आराम के बाद कम हो जाता है।

आर्थराइटिस
आर्थराइटिस, या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, एक जॉइंट के भीतर कार्टिलेज में होने वाली क्षति है। आर्थराइटिस के कई अन्य प्रकार हैं, जिनमें रूमेटोइड, सोराटिक, सेप्टिक, पोस्ट-ट्रॉमेटिक और ल्यूपस शामिल हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस, आर्थराइटिस का सबसे आम प्रकार है। आर्थराइटिस के लक्षणों में शामिल हैं: सूजन, कोमलता, तेज दर्द, कठोरता और कभी-कभी बुखार और ठंड लगना।

बोन स्पर्स
बोन स्पर्स (ओस्टियोफाइट्स के रूप में भी जाना जाता है), हड्डी के प्रोजेक्शन्स होते हैं जो हड्डी की सतह पर विकसित होते हैं, और अक्सर ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या के परिणामस्वरूप होते हैं। आमतौर पर बोन स्पर्स के कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन आसपास के टिश्यू या टेंडन में सूजन, दर्द और दरार हो सकती है। हड्डी के स्पर वाली जगह में पैडिंग प्रदान करने के लिए समय के साथ कॉर्न्स या कॉलस भी बन सकते हैं।

डिस्लोकेशन
एल्बो जॉइंट डिस्लोकेशन की समस्या तब होती है जब फोरआर्म की हड्डियां (रेडियस और उलना) ऊपरी बांह की हड्डी (ह्युमेरस) के साथ एलाइनमेंट से बाहर निकल जाती हैं। यह आम तौर पर ट्रॉमा का परिणाम है। एल्बो जॉइंट डिस्लोकेशन से सूजन, दर्द और कोहनी पर हाथ को मोड़ने में असमर्थता होती है। उपचार में शामिल हैं: स्थिरीकरण, फिजिकल थेरेपी और कुछ मामलों में सर्जरी।

कोहनी की जांच | Elbow Ke Test

  • फिजिकल थेरेपी: फिजिकल थेरेपी में विसंगतियों का पता लगाने के लिए, उंगलियों या हाथों का उपयोग किया जाता है। डॉक्टर आपके शरीर के किसी अंग या हिस्से पर, आकृति, स्थिरता, बनावट, स्थान और कोमलता का आकलन करने के लिए शारीरिक रूप से महसूस करेंगे। टटोलना, या असामान्यताओं को महसूस करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करना, एक ऐसी तकनीक है जिसे फिजिकल थेरेपी के दौरान नियोजित किया जा सकता है।
  • एक्स-रे: इसे एक्स-रेडिएशन भी कहा जाता है, एक प्रकार की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन होती है जिसमें अधिकांश सामग्रियों को भेदने के लिए पर्याप्त हाई फ्रीक्वेंसी होती है। एक्स-रेडिएशन की तुलना में एक्स-रे काफी दुर्लभ हैं। अधिकांश एक्स-रे की वेवलेंथ, लगभग 10 पिकोमीटर से लेकर लगभग 10 नैनोमीटर तक होती है। यह 145 इलेक्ट्रॉन वोल्ट से 124 केवी तक की ऊर्जा और 30 पेटहर्ट्ज़ से 30 एक्साहर्ट्ज़ तक की फ्रीक्वेंसी है।
  • मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग: इसे एमआरआई भी कहते हैं। एक रेडियोलॉजी-एप्रूव्ड इमेजिंग तकनीक है जिसका उपयोग आंतरिक मानव संरचनाओं और कार्यों की इमेजेज लेने के लिए किया जाता है। एमआरआई स्कैनर, शरीर के इंटरनल ऑर्गन्स की इमेजेज बनाने के लिए हाई मैग्नेटिक फ़ील्ड्स, मैग्नेटिक फील्ड ग्रेडिएंट्स, और रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं।
  • अल्ट्रासाउंड: अल्ट्रासाउंड, एक नैदानिक इमेजिंग प्रक्रिया है जो मानव शरीर में इंटरनल ऑर्गन्स, टिश्यूज़ और अन्य शारीरिक स्ट्रक्चर्स के सोनोग्राम, या इमेजेज को बनाने के लिए हाई फ्रीक्वेंसी साउंड वेव्स का उपयोग करती है। एक्स-रे के विपरीत, अल्ट्रासाउंड किसी भी प्रकार के रेडिएशन का उपयोग नहीं करता है।

कोहनी का इलाज | Elbow Ki Bimariyon Ke Ilaaj

  • इंजेक्शन: आपका चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आपके टेंडन में प्लेटलेट युक्त प्लाज्मा, बोटॉक्स का इंजेक्शन दिया जाए या फिर अन्य प्रकार की अड़चन है तो प्रोलोथेरेपी की जाए। इंजेक्शन से दर्द में राहत मिल सकती है। नीडलिंग के रूप में जानी जाने वाली एक तकनीक, जिसमें घायल टेंडन को सुई से कई बार छेदा जाता है, भी फायदेमंद हो सकती है।
  • अल्ट्रासोनिक टेनोटॉमी: अल्ट्रासाउंड-निर्देशित अल्ट्रासोनिक टेनोटॉमी के दौरान, डॉक्टर त्वचा के माध्यम से क्षतिग्रस्त टेंडन के हिस्से में एक विशेष सुई डालता है। यह प्रक्रिया अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन के तहत की जाती है। नीडल में अल्ट्रासोनिक एनर्जी द्वारा तेजी से कंपन होता है, जिससे घायल टेंडन ड्रेन हो जाता है और सक्शन का उपयोग करके निकालना आसान हो जाता है।
  • बर्फ: 15 मिनट के लिए, दिन में तीन से चार बार, प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ या कोल्ड पैक लगाएं।आराम करें और किसी भी गतिविधि से दूर रहें जो आपकी कोहनी में असुविधा की स्थिति को और ख़राब करती है।
  • कोहनी की ब्रेसिंग: कोहनी ब्रेस या सपोर्ट बहुत ही प्रभावी उत्पाद है जिससे दर्द, टेंडोनाइटिस, मोच, खिंचाव, जोड़ों की तकलीफ और थकान से राहत मिलने में मदद मिलती है। कोहनी के लिए ब्रेसेस या सपोर्ट को एल्बो सपोर्ट के रूप में भी जाना जाता है।
  • आर्थोस्कोपिक सर्जरी: क्षतिग्रस्त कार्टिलेज को ठीक करने के लिए, शरीर से ढीले टिश्यूज़ को हटाने और फटे लिगामेंट्स को ठीक करने के लिए, चिकित्सक अक्सर इस सर्जरी का विकल्प चुनते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, पहले एक छोटा चीरा लगाया जाता है, फिर एक फाइबर ऑप्टिक कैमरे को जॉइंट में रखा जाता है, और अंत में प्रक्रिया की जाती है।
  • आंशिक कोहनी प्रतिस्थापन के लिए सर्जरी: इस प्रक्रिया में, सर्जन कोहनी के उस हिस्से को, प्लास्टिक या मेटल कंपोनेंट्स के साथ बदल देगा, जो सबसे अधिक क्षतिग्रस्त है। ज्यादातर मामलों में, यह बहुत कम चीरा लगाकर पूरा किया जाता है। इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप घुटने के घायल टिश्यू अधिक तेज़ी से ठीक होंगे।
  • टोटल एल्बो रिप्लेसमेंट सर्जरी: टोटल एल्बो रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान, क्षतिग्रस्त हड्डी को पूरी तरह से मेटल, मिश्र धातु या प्लास्टिक से बने आर्टिफिशियल जॉइंट से बदल दिया जाता है। इस तरह की सर्जरी कोहनी पर की जाती है।
  • कम्प्रेशन: यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें सूजन वाली जगह में घुटने के चारों ओर एक पट्टी लगाई जाती है। इससे सही एलाइनमेंट प्राप्त करने में सहायता मिलती है, तेजी से रिकवरी होती है। एक और फायदा यह है कि यह सूजन को कम करता है।
  • गर्मी: रोगियों को उनके लक्षणों से राहत मिल सकती है, यदि कोहनी की परेशानी वाली जगह पर गर्म पैक लागू किए जाते हैं।

कोहनी की बीमारियों के लिए दवाइयां | Elbow ki Bimariyo ke liye Dawaiyan

  • चोट लगने वाले शरीर के लिए उपचार: आप इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी) या नेपरोक्सन (एलेव) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग कर सकते हैं।
  • कोहनी में सूजन के लिए: यहां, कोहनी के जोड़ में कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन दिया जाता है। नतीजतन, कोहनी में सूजन कम हो जाती है। कुछ प्रकार के गठिया भी इस उपचार के अनुकूल प्रतिक्रिया दे सकते हैं। हालांकि, ऐसी परिस्थितियां हैं जहां यह उपयोगी होगा।
  • हायल्यूरोनिक एसिड उपचार: हायल्यूरोनिक एसिड उपचार से उस फ्लूइड की भरपाई, एक मोटे तरल पदार्थ से बदलकर की जाती है, जो खो चुका होता है। इस एसिड से कोहनी को मूव करने में सहायता मिलती है। हायल्यूरोनिक एसिड का एक इंजेक्शन कोहनी में इंजेक्ट किया जाता है। यह कोहनी के जोड़ से जुड़ी परेशानी में भी मदद करता है। कुछ मामलों में, इसका असर पूरे एक साल तक चल सकता है।
  • प्लेटलेट-समृद्ध प्लाज्मा: पीआरपी, या प्लेटलेट-समृद्ध प्लाज्मा, प्लाज्मा का एक रूप है जिसे इंजेक्शन द्वारा दिया जाता है। ये इंजेक्शन, ग्रोथ फैक्टर्स के कंसंट्रेशन को बढ़ाने के लिए दिया जाता है। जब कोहनी के जॉइंट में इस इंजेक्शन को दिया जाता है, तो यह सूजन को कम करने में मदद करता है और क्षतिग्रस्त टिश्यू के उपचार को बढ़ावा देता है। पीआरपी का उपचार, ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों की भी मदद कर सकता है।
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन के उपचार के लिए: बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए डॉक्टरों द्वारा एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है। ये दवाएं, बैक्टीरिया के संक्रमण को खत्म करने में बहुत अच्छी हैं। आम एंटीबायोटिक्स जैसे एमोक्सिसिलिन का उपयोग बैक्टीरिया के संक्रमण के इलाज और उन्हें फैलने से रोकने के लिए किया जाता है।
  • कोहनी के जॉइंट की विकृति के लिए: दारुनवीर, एटाज़ानावीर और रिटोनावीर, वायरल बीमारियों और उसने परिणामस्वरूप होने वाली समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीवायरल दवाओं के उदाहरण हैं।

Content Details
Written By
PhD (Pharmacology) Pursuing, M.Pharma (Pharmacology), B.Pharma - Certificate in Nutrition and Child Care
Pharmacology
English Version is Reviewed by
MD - Consultant Physician
General Physician
Having issues? Consult a doctor for medical advice