अवलोकन

Last Updated: Dec 06, 2022
Change Language

एनलार्जड प्रोस्टेट का ऑपरेशन - Enlarged prostate surgery in Hindi

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी क्या है? एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी के प्रकार - Enlarged prostate surgery ke prakar एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी कराने के फायदे - Enlarged prostate surgery karne ke fayde एनलार्जड प्रोस्टेट का ऑपरेशन क्यों कराया जाता है? - Enlarged prostate ki surgery kyun karayi jaati hai? एनलार्जड प्रोस्टेट के ऑपरेशन के लिए डॉक्टर के पास कब जाएं - Enlarged prostate ke operation ke liye doctor ke pas kab jaein एनलार्जड प्रोस्टेट की सर्जरी से पहले की तैयारी - Enlarged prostate ki surgery se pehle ki tayari एनलार्जड प्रोस्टेट का ऑपरेशन कैसे किया जाता है? - Enlarged prostate ka operation kaise kiya jata hai एनलार्जड प्रोस्टेट के ऑपरेशन की जटिलताएं - Enlarged prostate ke operation ki jatiltayein एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी की लागत - Enlarged prostate surgery ki laagat एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी के नुकसान - Enlarged prostate surgery ke nuksaan निष्कर्ष - Conclusion

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी क्या है?

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी क्या है?

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी एक ऐसी सर्जिकल प्रक्रिया होती है जिसका उपयोग तब किया जाता है जब प्रोस्टेट के आकार में असामान्य वृद्धि होती है, और उसके कारण विकसित होने वाली मूत्र संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। प्रोस्टेट ग्लैंड एक ग्रंथि होती है जो गोल्फ बॉल के आकार की होती है, और जो मूत्राशय के पास स्थित होती है और मूत्रमार्ग के चारों ओर लिपटी होती है।

पुरुष में जहाँ शुक्राणु को ट्रांसपोर्ट करने वाले तरल पदार्थ का उत्पादन होता है, प्रजनन प्रणाली के उस हिस्से में सर्जरी की आवश्यकता होती है। प्रोस्टेट को सर्जरी द्वारा हटाने को एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी प्रोस्टेटक्टोमी के रूप में भी जाना जाता है। जिसमें प्रोस्टेट ग्रंथि को पूरी तरह या आंशिक रूप से सर्जरी द्वारा हटाना शामिल है।

एनलार्जड प्रोस्टेट पुरुषों में कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं और जीवन में अड़चन बन सकते हैं। प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने के बाद कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इसमें बहुत दर्द हो सकता है। पुरुषों में एनलार्जड प्रोस्टेट के कारण कैंसर का खतरा भी बना रहता है, इस खतरों को कम करने के लिए एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी आवश्यक हो जाती है। प्रोस्टेट कैंसर और एनलार्जड प्रोस्टेट, जिन्हें सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) के रूप में भी जाना जाता है। ये सब प्रोस्टेट सर्जरी के सबसे महत्वपूर्ण कारण हैं।

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी के प्रकार - Enlarged prostate surgery ke prakar

प्रोस्टेट कैंसर या किसी अन्य समस्याओं को ठीक करने का प्रयास करने के लिए सर्जरी एक सामान्य विकल्प होता है। कैंसर होने पर प्रोस्टेट ग्रंथि को हटाने के विभिन्न तरीके होते हैं।

जिनमें से कुछ है

ओपन प्रोस्टेटेक्टॉमी

सर्जन अक्सर ऐसा तब करता है जब प्रोस्टेट बहुत बड़ा हो जाता है, या जब कोई जटिलताएं होती हैं, या जब मूत्राशय क्षतिग्रस्त होती है और रिपेयर की आवश्यकता होती है। इस ओपन सर्जरी में, सर्जन आपके पेट के निचले हिस्से में नाभि से लेकर प्यूबिक बोन तक एक चीरा (कट) लगाता है और प्रोस्टेट से बढ़े हुए टिश्यू को बाहर निकाल लेता है।

लेप्रोस्कोपिक और रोबोटिक प्रोस्टेटक्टोमी

लेप्रोस्कोपिक या रोबोटिक सर्जरी, ओपन सर्जरी से थोड़ी अलग होती है। इसमें प्रोस्टेट के बढ़े हुए टिश्यू को हटाने के लिए ओपन सर्जरी की तरह एक बड़ा चीरा नहीं बल्कि चार छोटे चीरे बनाकर की जाती है। यह सर्जरी में रोबोटिक सिस्टम का उपयोग किया जाता है। सर्जन बिना किसी मानवीय स्पर्श के ऑपरेटिंग टेबल के पास कंप्यूटर मॉनीटर पर बैठकर रोबोटिक आर्म को हिलाता है। इस प्रक्रिया के लिए विशेष उपकरण और सर्जन को बहुत अच्छे प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

रैडिकल रेट्रोप्यूबिक प्रोस्टेटैक्टोमी

यह सर्जन द्वारा उपयोग किया जाने वाला सबसे आम सर्जिकल तरीका है। अगर (आपके कारकों, या बायोप्सी परिणामों के आधार पर) सर्जन को यह लगता है के कैंसर अन्य जगह फ़ैल रहा है तो कैंसर का पता लगाना के लिए सर्जन लिम्फ नोड्स को भी हटा सकता है। फिर नोड्स को लैब भेजा जाता है ये पता लगाने के लिए कि उनमें कैंसर कोशिकाएं हैं या नहीं। यदि नोड में किसी भी तरह की कैंसर कोशिकाएं पाई जाती हैं, तो सर्जन सर्जरी करना बंद कर देता है। इस स्थिति में, किसी अन्य उपचार का उपयोग किया जा सकता है।

लेकिन प्रोस्टेट को हटाने के बाद, जबकि आप अभी भी एनेस्थीसिया के तहत हैं, आपके मूत्राशय को निकालने में मदद करने के लिए आपके लिंग में एक कैथेटर (पतली, लचीली ट्यूब) डाली जाती है। कैथेटर आमतौर पर 1 से 2 सप्ताह तक वही रहती है जब तक आप ठीक हो रहे होते है। कैथेटर हटा देने के बाद आप अपने आप पेशाब करने में फिरसे सक्षम हो जाते है।

लैप्रोस्कोपिक रैडिकल प्रोस्टेटैक्टोमी

लैप्रोस्कोपिक रैडिकल प्रोस्टेटैक्टोमी (एलआरपी) में, सर्जन पेट में कई छोटे चीरों लगाता है और उस छोटे कट से लंबे उपकरण इन्सर्ट करता है। उस जगह को देखने के लिए, फिर सर्जन एक कट के अंदर एक वीडियो कैमरा (लैप्रोस्कोप) के साथ एक पतली ट्यूब डालता है।

लेज़र सर्जरी

प्रोस्टेट टिश्यू को मारने और ग्रंथि को सिकोड़ने के लिए सर्जन लेजर एनर्जी का उपयोग करता है। एक लेज़र को स्कोप से गुजारा जाता है। लेज़र एक ऊर्जा प्रदान करती है जो अवरुद्ध मूत्रमार्ग और मूत्र प्रवाह को रोकने वाले अतिरिक्त टिश्यू को सिकोड़ती या हटा देती है। लेजर प्रक्रियाएं आमतौर पर आपको लक्षणों से राहत और बेहतर मूत्र प्रवाह प्रदान करती हैं।

प्रोस्टेट का ट्रांसयूरेथ्रल कट(टीयूआईपी)

इस सर्जरी में प्रोस्टेट से टिश्यू को नहीं हटाया जाता है। मूत्रमार्ग पर ग्रंथि के दबाव को कम करने के लिए प्रोस्टेट में कुछ छोटे कट लगाए जाते हैं, जिससे पेशाब करना आसान हो जाता है। एक संयुक्त दृश्य और सर्जिकल उपकरण (रिसेक्टोस्कोप) लिंग की नोक के माध्यम से ट्यूब में डाला जाता है। सर्जन उस क्षेत्र में एक या दो छोटे कट बनाता हैं जहां प्रोस्टेट और मूत्राशय जुड़े होते हैं (मूत्राशय की गर्दन), और मूत्र को अधिक आसानी से गुज़ारने के लिए मूत्र चैनल को चौड़ा करते हैं। कुछ पुरुष ही इस प्रक्रिया के विकल्प को चुनते है, जिन पुरुषों में छोटे प्रोस्टेट होते है। यह प्रक्रिया भी आपको लक्षणों से राहत देती है।

प्रोस्टेट का ट्रांसयूरेथ्रल रिसेक्शन (टीयूआरपी)

बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) के इलाज के लिए यह सबसे आम सर्जरी में से एक है। सर्जन एक छोटे स्कोप के माध्यम से इलेक्ट्रिकल एनर्जी का उपयोग करके आपके प्रोस्टेट टिश्यू को हटाता है। इसका उपयोग उन पुरुषों में किया जाता है जिन्हें उन्नत प्रोस्टेट कैंसर है, जो उन्हें पेशाब करने में परेशानी जैसे लक्षणों में मदद करता है। यह कैंसर का इलाज नहीं करता है। इस ऑपरेशन में, सर्जन आपके मूत्र प्रवाह को प्रभावित करने वाले प्रोस्टेट के अंदरूनी हिस्सों को हटा देता है। रेसेक्टोस्कोप नामक एक उपकरण होता है जिसे लिंग की नोक के माध्यम से मूत्रमार्ग में प्रोस्टेट तक पहुंचाया जाता है। फिर उसे गर्म करने के लिए बिजली या फिर लेज़र का उपयोग कर टिश्यू को काट दिया जाता है या वाष्पीकृत(वापोराइज़) कर दिया जाता है।

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी कराने के फायदे - Enlarged prostate surgery karne ke fayde

बिनाइन एनलार्जड प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में सर्जरी बहुत प्रभावी होती है। प्रोस्टेट सर्जरी भी बीपीएच के कारण होने वाले मूत्र संबंधी लक्षणों को कम करने में मदद करती है, जिनमें शामिल हैं:

  • बार-बार पेशाब करने की इच्छा
  • पेशाब करने में कठिनाई
  • यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन्स
  • किडनी डैमेज
  • मूत्राशय की पथरी
  • जल्दी ठीक होना
  • पेशाब करने में असमर्थता

यदि प्रोस्टेट कैंसर है, तो सबसे स्पष्ट फायदा यह है कि प्रोस्टेट ग्रंथि को हटाने से यह ठीक हो सकता है। बीपीएच वाले पुरुषों के लिए, प्रोस्टेट हटाने के मुख्य फायदे में से एक लक्षण से राहत पाना है। प्रोस्टेट के कुछ हिस्से या पूरे प्रोस्टेट को हटाने से मूत्र पथ पर दबाव कम हो जाता है और बीपीएच के लक्षणों में भी सुधार होता है।

एनलार्जड प्रोस्टेट का ऑपरेशन क्यों कराया जाता है? - Enlarged prostate ki surgery kyun karayi jaati hai?

बिनाइन एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी तब करवाई जाती है जब अन्य उपचार पर्याप्त राहत प्रदान नहीं कर पाते हैं, या यदि बढ़े हुए प्रोस्टेट मूत्र पथ के संक्रमण जैसी समस्याओं का कारण बनते हैं। यदि अन्य उपचार विफल हो गए हैं या पर्याप्त राहत प्रदान नहीं कर पाते, या यदि आपके लक्षण गंभीर हैं, तो एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी की सिफारिश की जाती है। लक्षण जैसे के:

  • पेशाब करने में असमर्थता।
  • मूत्र में अत्यधिक रक्त।
  • मूत्राशय में पथरी।
  • किडनी खराब होना
  • यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होना।

प्रोस्टेट सर्जरी बढ़े हुए प्रोस्टेट के कारण होने वाले मध्यम से गंभीर मूत्र संबंधी समस्याओं को दूर करने में उपयोग किया जाता है।

एनलार्जड प्रोस्टेट के ऑपरेशन के लिए डॉक्टर के पास कब जाएं - Enlarged prostate ke operation ke liye doctor ke pas kab jaein

बढ़े हुए प्रोस्टेट के संकेत और लक्षण उम्र के साथ-साथ अधिक स्पष्ट होते जाते हैं। बीपीएच से सम्बंधित लक्षणों का अनुभव करने वाले लोगो को तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। प्रोस्टेट का बढ़ना बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया का कारण हो सकता है।

यह स्थिति 50 की उम्र में आधे से अधिक पुरुषों को और 70 और 80 की उम्र में 90% पुरुषों को प्रभावित करती है। जब भी पुरुषों को मूत्र संबंधी लक्षणों का अनुभव होता है, तब उन्हें यह सलाह दी जाती है कि वे अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाएँ। ये समस्याएं उनकी जीवनशैली में गंभीर परेशानी का कारण बनने से बचने में मदद कर सकती हैं। यदि:

  • पेशाब करने में असमर्थ।
  • पेशाब के दौरान दर्द
  • ठंड लगना या शरीर में दर्द के साथ तेज बुखार होना।
  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस होना।
  • अगर पेशाब में खून या मवाद है।
  • किडनी डैमेज
  • गॉलब्लेडर स्टोन
  • अगर दवा इलाज में मददगार नहीं है।

एनलार्जड प्रोस्टेट की सर्जरी से पहले की तैयारी - Enlarged prostate ki surgery se pehle ki tayari

प्रोस्टेट सर्जरी की तैयारी के लिए कुछ सुझावों और निर्देशों का पालन करना चाहिए। आपका डॉक्टर प्रक्रिया और इसके मेथड के बारे में बताता है। आपके पिछले चिकित्सा इतिहास और यह सुनिश्चित करने के लिए, प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपका डॉक्टर शारीरिक परीक्षण भी कर सकता है कि आप स्वास्थ्य हैं या नहीं। आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण और अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों भी कर सकता हैं।

  • आपको प्रक्रिया से कुछ घंटो पहले कुछ भी खाने से मना किया जाता है, आमतौर पर आधी रात के बाद।
  • अपने चिकित्सक को बताएं, यदि आप किसी एनेस्थेटिक के प्रति संवेदनशील या एलर्जिक हैं।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं जैसे (वार्फरिन (जैंटोवेन) या क्लोपिडोग्रेल) और हर्बल सप्लीमेंट्स के बारे में बताएं जो आप ले रहे हों।
  • आपको प्रक्रिया से पहले जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान बंद कर देना चाहिए ताकि सर्जरी के बाद ठीक होने में कोई परेशानी न हो।
  • सर्जरी से 48 घंटे पहले शराब से बचें।
  • आरामदायक, आसानी से निकाले जाने वाले कपड़े पहनें क्योंकि वहां जाने पर आपको गाउन पहनना होता है।
  • यदि सर्जरी के बाद अस्पताल में रहने की आवश्यकता हैं तो किसी भी सहायक उपकरण (जैसे वॉकर) को साथ लाएं।
  • यदि उसी दिन घर जा रहे हैं तो आपके साथ ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो आपको घर ले जा सके।

एनलार्जड प्रोस्टेट का ऑपरेशन कैसे किया जाता है? - Enlarged prostate ka operation kaise kiya jata hai

एनलार्जड प्रोस्टेट का ऑपरेशन करने से पहले आपको सर्जरी से पहले जनरल या स्पाइनल एनेस्थीसिया दिया जाता है। अगर आपको सामान्य एनेस्थीसिया दिया गया है तो आप ऑपरेशन के दौरान बेहोश होते है। स्पाइनल एनेस्थीसिया में, आप जगे रहते है, लेकिन सर्जरी वाली जगह पर दर्द महसूस नहीं होता है।

एनलार्जड प्रोस्टेट का इलाज़ करने या हटाने के विभिन्न तरीके होते हैं। सर्जन आपके पेट के निचले हिस्से में एक चीरा (कट) लगाता है और उस जगह को देखने के लिए, फिर सर्जन एक कट के अंदर एक वीडियो कैमरा (लैप्रोस्कोप) के साथ एक पतली ट्यूब डालता है। टिश्यू को मारने और ग्रंथि को सिकोड़ने के लिए सर्जन लेजर का उपयोग करके अवरुद्ध मूत्रमार्ग और मूत्र प्रवाह को रोकने वाले अतिरिक्त टिश्यू को काट दिया जाता है या वाष्पीकृत(वापोराइज़) कर दिया जाता है। चीरों को एक साथ वापस सील दिया जाता है। और स्टेराइल पट्टी या ड्रेसिंग का उपयोग किया जाता है। सर्जरी के बाद में,

  • आपको ऑब्जर्वेशन के लिए रात भर अस्पताल में रुकना पड़ सकता है।
  • आपको नर्स द्वारा आवश्यकतानुसार दर्द की दवा दी जाती हैं, या नसों द्वारा इंजेक्ट की जाती है।
  • सूजन के कारण जो मूत्र के प्रवाह को रोकती है, कैथेटर का उपयोग करना होता है। जब तक सूजन कम नहीं हो जाती है या आप पेशाब करने में सक्षम नहीं हो जाते तब तक कैथेटर आम तौर पर कम से कम 24 से 48 घंटों के लिए सूजन वाली जगह पर रहता है।

एनलार्जड प्रोस्टेट के ऑपरेशन की जटिलताएं - Enlarged prostate ke operation ki jatiltayein

  • मूत्र संबंधी रोग - पेशाब करने में दर्द, पेशाब करने में कठिनाई, मूत्र असंयम, या मूत्र को नियंत्रित करने में कठिनाई। ये परेशानी आमतौर पर सर्जरी के कई महीनों बाद अपने आप हल हो जाते हैं। निरंतर असंयम, या आपके मूत्र को नियंत्रित करने में असमर्थता, असामान्य है।
  • इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी) - सर्जरी के दो से तीन महीने बाद इरेक्शन की समस्या का अनुभव होना सामान्य है। यदि किसी भी मामले में नर्व्ज़ घायल हो जाती हैं, तो दीर्घकालिक स्तंभन दोष(इरेक्टाइल डिसफंक्शन) से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • यौन रोग - आप प्रजनन हानि और यौन क्षमताओं में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तनों का अनुभव कर सकते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि सर्जन सर्जरी करते समय शुक्राणु ग्रंथियों को हटा देता है।
  • अधिकांश सर्जरी की तरह - इनमें भी रक्तस्राव का खतरा होता है जिसमें इलाज की आवश्यकता हो सकती है। दुर्लभ मामलों में, सर्जरी मूत्रमार्ग के संकुचन का कारण बन सकती है। स्थायी असंयम जैसे दीर्घकालिक परिणाम दुर्लभ होते हैं।

टीयूआरपी सर्जरी से टीयूआर सिंड्रोम (अस्थायी मतली, उल्टी या भ्रम जैसी स्थिति) विकसित कर सकता है। ये सिंड्रोम तब होता जब सर्जरी के दौरान उपयोग किया जाने वाला तरल पदार्थ रक्तप्रवाह में चला जाता है। हालांकि ऐसा होना दुर्लभ होता है, लेकिन यह जानलेवा हो सकता है। बहुत दुर्लभ मामलों में, टीयूआर सिंड्रोम हृदय संबंधी समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी की लागत - Enlarged prostate surgery ki laagat

ट्यूब में एक रेसेक्टोस्कोप डाला जाता है जो मूत्राशय(ब्लैडर) से मूत्रमार्ग(यूरेथ्रा) के माध्यम से मूत्र को स्थानांतरित करता है। सर्जन किसी भी अतिरिक्त प्रोस्टेट सेल को देखने और खत्म करने के लिए रेसेक्टोस्कोप का उपयोग कर सकता है जो मूत्र के प्रवाह को अवरुद्ध करता है।

भारत में बढ़े हुए प्रोस्टेट सर्जरी की लागत 175,000 रुपये से लेकर 2,000,000 रुपये या उससे अधिक तक हो सकती है। डॉक्टर या सर्जन द्वारा ली जाने वाली फीस, अस्पताल जाने का शुल्क, सुविधा की लागत, सर्जरी का प्रकार, रोगी की अन्य चिकित्सा स्थितियां, और हर चीज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं की लागत सहित विशिष्ट टेस्ट से लेकर पोस्ट-ऑपरेटिव प्रक्रियाओं तक, कई चीज़े लागत को प्रभावित कर सकती हैं।

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी के नुकसान - Enlarged prostate surgery ke nuksaan

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी के संभावित नुकसान के बारे में आपका डॉक्टर आपसे बात करते हैं। इनमें शामिल है :

  • पेशाब के दौरान दर्द
  • यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होना।
  • स्तंभन दोष (नपुंसकता)
  • लिम्फ(लिम्फोसील) सिस्ट का निर्माण
  • ब्लीडिंग
  • मूत्रमार्ग या मूत्राशय की गर्दन का संकुचित होना
  • मूत्र असंयम

निष्कर्ष - Conclusion

सर्जरी, एनलार्जड प्रोस्टेट द्वारा होने वाली समस्याओं को काफी कम कर सकती है। यह ध्यान में रखा जाता है कि क्या पिछले उपचार अप्रभावी हैं या यदि एनलार्जड प्रोस्टेट मूत्र पथ के संक्रमण जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं।

एनलार्जड प्रोस्टेट सर्जरी में थोड़ी घबराहट हो सकती है, लेकिन यह कैंसर के खतरे को कम करने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका होता है।

Content Details
Written By
PhD (Pharmacology) Pursuing, M.Pharma (Pharmacology), B.Pharma - Certificate in Nutrition and Child Care
Pharmacology
English Version is Reviewed by
MD - Consultant Physician
General Physician
Having issues? Consult a doctor for medical advice