अवलोकन

Last Updated: Jun 28, 2023
Change Language

परिवार नियोजन: तरीके, प्रक्रिया, लागत और दुष्प्रभाव | Family Planning In Hindi

परिवार नियोजन उपचार परिवार नियोजन अच्छा है या बुरा परिवार नियोजन उपचार परिवार नियोजन उपचार के दुष्प्रभाव परिवार नियोजन उपचार के बाद के दिशा-निर्देश ठीक होने का समय परिवार नियोजन उपचार भारत की कीमत परिवार नियोजन की प्राकृतिक विधि परिवार नियोजन के विकल्प

परिवार नियोजन उपचार क्या है?

परिवार नियोजन एक व्यक्ति को उसके होने वाले बच्चों की संख्या को नियंत्रित करने में मदद करता है और जन्म के बीच के अंतराल पर निर्णय लेने में भी उसकी मदद करता है। शोध से पता चलता है कि प्रजनन आयु की 214 मिलियन महिलाएं जो गर्भवती नहीं होना चाहती हैं, वे विकासशील देशों में आधुनिक गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग नहीं करती हैं।

भारत जैसे देश पहले से ही अधिक जनसंख्या से पीड़ित हैं। इसलिए इन देशों के लोगों को इस जनसंख्या विस्फोट के दुष्परिणामों के प्रति संवेदनशील बनाने की जरूरत है और उन्हें यह भी सिखाया जाना चाहिए कि परिवार नियोजन कैसे किया जाता है।

जन्म नियंत्रण प्राथमिक विधि है, जिसके द्वारा व्यक्ति परिवार नियोजन करने में सक्षम होता है। परिवार नियोजन से जुड़े कई लाभ हैं। इनमें महिलाओं में गर्भावस्था से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों की रोकथाम, शिशु मृत्यु दर में कमी, एचआईवी / एड्स की रोकथाम, लोगों का सशक्तिकरण, किशोरों में गर्भधारण में कमी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह जनसंख्या वृद्धि को धीमा करने में मदद करता है।

परिवार नियोजन या गर्भनिरोधक, असुरक्षित गर्भपात से जुड़े जोखिमों को कम करता है। जब परिवार नियोजन/गर्भनिरोधक की मदद से अवांछित गर्भावस्था से बचा जाता है, तो बड़ी संख्या में माताओं और बच्चों की मृत्यु से बचा जा सकता है।

परिवार नियोजन के कई प्रकार हैं जो जन्म नियंत्रण में मदद करते हैं। परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों में शामिल हैं: कुछ लंबे समय तक चलने वाले प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक(रिवेर्सिबल कंट्रासेप्शन), हार्मोनल गर्भनिरोधक, बाधा विधियाँ(बैरियर मेथड्स), आपातकालीन गर्भनिरोधक, प्रजनन जागरूकता और स्थायी गर्भनिरोधक जैसे पुरुष नसबंदी और ट्यूबल बंधन(लिगेशन) ।

परिवार नियोजन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

परिवार नियोजन का मुख्य उद्देश्य अवांछित गर्भधारण से बचना है जो दुनिया भर में महिलाओं के साथ-साथ बच्चों की खराब स्वास्थ्य स्थिति का एक कारण है। परिवार नियोजन, पर्याप्त समय, सामाजिक, पर्यावरणीय और वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता का आश्वासन देता है जो एक बच्चे की परवरिश के लिए, एक जोड़े द्वारा आवश्यक मूल बातें हैं।

इनके अलावा, परिवार नियोजन का सुस्टेंबिल जनसंख्या वृद्धि में योगदान है, जो अंततः देश के समग्र विकास वक्र को प्रभावित करता है।

परिवार नियोजन अच्छा है या बुरा?

परिवार नियोजन अच्छा है और जहां तक सतत विकास और वृद्धि का संबंध है, इसका न केवल व्यक्तिगत कल्याण बल्कि राष्ट्र की भलाई में भी योगदान है। इसने गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम किया है, जिससे शिशुओं के साथ-साथ मां की मृत्यु दर में भी कमी आई है। इसने बुनियादी संसाधनों की महत्वपूर्ण उपलब्धता में भी योगदान दिया है जो एक बच्चे को उसके शैक्षिक और सामाजिक विकास के लिए चाहिए।

बिना साइड इफेक्ट के परिवार नियोजन का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

परिवार नियोजन की सर्वोत्तम विधियाँ निश्चित रूप से प्राकृतिक विधियाँ हैं जिनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। किसी भी प्रकार के रासायनिक उत्पाद से संबद्ध नहीं होने के कारण, इसमें किसी भी स्वास्थ्य जोखिम की संभावना कम से कम होती है। यह बिना किसी लागत के भी सस्ती है और यह एक महिला को अपने सामान्य और असामान्य योनि स्राव के बारे में जागरूक करके संभावित संक्रमण की किसी भी संभावना से बचने में मदद करती है।

परिवार नियोजन उपचार कैसे किया जाता है?

लॉन्ग-एक्टिव रिवर्सेबल कंट्रासेप्शन (LARC) लंबे समय तक रहता है। दो प्रकार के एलएआरसी इंट्रा यूटेराइन डिवाइस हैं जो पांच से दस साल तक चलते हैं और इम्प्लांट जो तीन से पांच साल तक रहता है। उन्हें कभी-कभी 'फिट एंड फॉरगेट' गर्भनिरोधक के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि व्यक्ति को इसे हर दिन या हर महीने याद रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

हार्मोनल गर्भ निरोधकों में गोली और डेपो प्रोवेरा इंजेक्शन शामिल हैं। गोलियां दो प्रकार की होती हैं: कंबाइंड मौखिक गर्भनिरोधक गोली और प्रोजेस्टेरोन-केवल गर्भनिरोधक गोली। यह गोली हर दिन लेनी है और गर्भावस्था को रोकने में लगभग 99% प्रभावी है।

डेपो प्रोवेरा इंजेक्शन एक अन्य प्रकार का हार्मोनल गर्भनिरोधक है और प्रभावी परिणामों के लिए इस इंजेक्शन को हर 3 महीने में लेना पड़ता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा कंडोम का उपयोग भी गर्भावस्था को रोकने में मदद करता है।

गर्भावस्था से बचने का एक निश्चित तरीका है और इसलिए परिवार नियोजन करना अबाधता(ऑब्सटीनेन्स) है। संयम(ऑब्सटीनेन्स) के लिए एक व्यक्ति को योनि, मौखिक या गुदा सहित किसी भी तरह की यौन गतिविधि में शामिल नहीं होने की आवश्यकता होती है। जब एक माँ अपने बच्चे को स्तनपान कराती है, तो बच्चे के 6 महीने की उम्र तक पहुँचने से पहले उसके गर्भवती होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इससे परिवार नियोजन में मदद मिलती है।

आउटरकोर्स यौन क्रिया का एक रूप है जिसमें कोई योनि संभोग शामिल नहीं होता है और जिससे अवांछित गर्भधारण होने की संभावना कम हो जाती है। योनि के छल्ले(वैजाइनल रिंग्स) एक अन्य प्रकार के गर्भनिरोधक हैं जो 4 सप्ताह के मासिक धर्म चक्र में, 3 सप्ताह के लिए योनि में डाले जाते हैं। योनि के छल्ले(वैजाइनल रिंग्स), एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन को योनि में छोड़ते हैं और वे प्रभावी जन्म नियंत्रण सुनिश्चित करते हैं।

अन्य रूपों में प्राकृतिक परिवार नियोजन उपायों में अंतर्गर्भाशयी(इंट्रा-यूट्रीन) उपकरणों और इम्प्लांटेबल रॉड का उपयोग शामिल है। ऐसी कुछ विधियां हैं जिनके द्वारा पुरुषों और महिलाओं दोनों पर स्थायी नसबंदी की जा सकती है। महिलाओं के लिए ट्यूबल लिगेशन और पुरुषों में पुरुष नसबंदी पुरुष / महिला को उनके वंश को आगे बढ़ाने से रोकती है और इसलिए, परिवार नियोजन के लिए एक आवश्यक उपकरण है।

परिवार नियोजन के उपचार के लिए कौन पात्र है? (उपचार कब किया जाता है?)

योनि में आईयूडी डालने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए यह विधि उन महिलाओं के लिए की जानी चाहिए जो एक विवाह संबंध में हैं। वर्तमान समय में हमारा समाज जिन विभिन्न समस्याओं का सामना कर रहा है, उनसे लड़ने के लिए परिवार नियोजन समय की मांग है।

वे पुरुष और महिलाएं जो एक अवांछित बच्चा नहीं चाहते हैं और कोई भी महिला जो अवांछित गर्भधारण से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से बचना चाहती है, इस उपचार के लिए पात्र हैं। मूल रूप से, एक जागरूक व्यक्ति जो अपने बच्चे के जन्म की योजना बनाना चाहता है और गर्भधारण को दूर करना चाहता है, वह इस उपचार का लाभ उठा सकता है।

परिवार नियोजन के उपचार के लिए कौन पात्र नहीं है?

संयम(ऑब्सटीनेन्स), गर्भावस्था से बचने के अचूक तरीकों में से एक है। लेकिन इस पद्धति के लिए एक महिला और उसके साथी दोनों पर बहुत अधिक आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है। एक व्यक्ति जो इस तरह का नियंत्रण नहीं कर सकता, उसे संयम(ऑब्सटीनेन्स) से कोई लाभकारी प्रभाव नहीं मिलेगा। जिन महिलाओं का वजन अधिक होता है, वे आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों से इलाज के लिए पात्र नहीं होती हैं।

उच्च रक्तचाप वाले, या हृदय की अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग हार्मोनल गर्भनिरोधक के साथ उपचार के लिए पात्र नहीं हैं। एक व्यक्ति जो भविष्य में बच्चे पैदा करना चाहता है वह स्थायी नसबंदी के लिए उपयुक्त नहीं है।

क्या परिवार नियोजन उपचार के कोई दुष्प्रभाव हैं?

पुरुष नसबंदी से जुड़े साइड-इफेक्ट्स में संक्रमण, हेमेटोमा, हाइड्रोसील, चोट, ग्रेन्युलोमा, दर्द, ट्यूब री-कनेक्शन और कामेच्छा में कमी शामिल है। रॉड इम्प्लांटेशन के साइड इफेक्ट्स में अनियमित मासिक धर्म रक्तस्राव, मुंहासे, वजन बढ़ना, भारी पीरियड्स, ओवेरियन सिस्ट, मूड में बदलाव या डिप्रेशन, पेट खराब होना, चक्कर आना, ब्रेस्ट में दर्द, कामेच्छा में कमी और त्वचा पर निशान पड़ना शामिल हैं।

आईयूडी से गर्भाशय में ऐंठन, मासिक धर्म में रक्तस्राव(इंटरमेन्स्ट्रुअल ब्लीडिंग), पल्मोनरी सूजन की बीमारी, हैवी पीरियड्स और बांझपन हो सकता है। गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग के दुष्प्रभाव हैं: मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव, स्तनों की कोमलता, उल्टी, पेट में गड़बड़ी, वजन बढ़ना, चक्कर आना और बार-बार मूड में बदलाव।

परिवार नियोजन के फायदे और नुकसान क्या हैं?

परिवार नियोजन या तो प्राकृतिक तरीकों से या हार्मोनल तरीकों से हासिल किया जा सकता है। प्राकृतिक तरीकों के अपने फायदे हैं जैसे किसी भी रासायनिक या भौतिक उत्पादों को शामिल नहीं करना और कोई साइड इफेक्ट नहीं है, लेकिन इसके नुकसान भी हैं जैसे कि सही तरीके से पालन न करने पर कम प्रभावी होना। इसी तरह, हार्मोनल विधियों के फायदे हैं: उच्च सफलता दर और उनके प्रभाव रिवर्सेबल हैं। जबकि दुष्प्रभाव हैं: गोलियों के सेवन से नुकसान और उनके दैनिक सेवन की आवश्यकता।

परिवार नियोजन उपचार के बाद के दिशा-निर्देश क्या हैं?

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे परिवार नियोजन और जन्म नियंत्रण किया जा सकता है। अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक दवाएं लेने वाले व्यक्ति को उन्हें लेना जारी रखना होगा। हर बार जब दो लोग यौन गतिविधियों में लिप्त होते हैं तो पुरुष और महिला कंडोम का उपयोग किया जाना चाहिए। एक व्यक्ति जो ट्यूबल लिगेशन या पुरुष नसबंदी से गुजर चुका है, उसे अपने सामान्य जीवन में वापस आने से कुछ दिन संयम रखने की आवश्यकता होगी।

इन स्थायी गर्भनिरोधकों के लिए उन लोगों की आवश्यकता होगी जो इन सर्जरी से गुजर चुके हैं, उन्हें डॉक्टर द्वारा निर्धारित कुछ दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होगी।

इसे ठीक होने में कितना समय लगता है?

किसी भी अन्य सर्जरी की तरह, ट्यूबल लिगेशन और पुरुष नसबंदी से ठीक होने में कुछ सप्ताह लगेंगे। एक व्यक्ति आम तौर पर कम से कम 3 सप्ताह तक ज़ोरदार गतिविधियों में शामिल नहीं हो पाएगा। कंडोम का उपयोग करने के लिए कोई रिकवरी समय नहीं है क्योंकि हर बार जब कोई यौन गतिविधियों में लिप्त होता है तो उनका उपयोग किया जाता है।

हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां जन्म नियंत्रण के लिए एक स्थायी समाधान प्रदान नहीं करती हैं लेकिन यह एक व्यक्ति को एक विशिष्ट समय के लिए गर्भावस्था से बचने में मदद करती है। ऐसी गोलियों पर एक व्यक्ति को आम तौर पर फिर से गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले 2 साल की अवधि के लिए इंतजार करना होगा।

परिवार नियोजन उपचार भारत की कीमत क्या है?

हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां 0 से 3000 रुपये की कीमत सीमा के भीतर उपलब्ध हैं। भारत में, कुछ सरकारी अस्पताल मुफ्त में आईयूडी प्रदान करते हैं। हालांकि, वे निजी प्रतिष्ठानों पर 300 रुपये से 500 रुपये में उपलब्ध हैं।

महिला नसबंदी प्रक्रियाओं में 1,00,000 रुपये से 4,00,000 रुपये के बीच कहीं भी खर्च हो सकता है। डेपो प्रोवेरा या बर्थ-कंट्रोल शॉट्स 2500 रुपये से खरीदे जा सकते हैं। जन्म नियंत्रण के छल्ले(बर्थ कण्ट्रोल रिंग्स) 2000 रुपये में खरीदे जा सकते हैं।

क्या परिवार नियोजन के परिणाम स्थायी होते हैं?

ट्यूबल लिगेशन और पुरुष नसबंदी जैसी स्थायी गर्भनिरोधक प्रक्रियाओं के परिणाम कमोबेश स्थायी होते हैं। हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां एक व्यक्ति को गर्भावस्था से बचने में मदद करती हैं और इस प्रकार एक विशिष्ट अवधि के लिए परिवार नियोजन में सहायता करती हैं। लेकिन परिणाम स्थायी नहीं हैं।

आईयूडी औरवैजाइनल इम्प्लांट्स भी 3-5 साल की अवधि के लिए गर्भावस्था को रोकने में मदद करते हैं और इसलिए उनके परिणाम भी स्थायी नहीं होते हैं।

परिवार नियोजन की प्राकृतिक विधि क्या है?

प्राकृतिक परिवार नियोजन, जिसे प्रजनन जागरूकता के रूप में भी जाना जाता है, प्राकृतिक गर्भनिरोधक का एक तरीका है, जिसमें मासिक धर्म चक्र के दौरान फर्टाइल विंडो की सटीक गणना शामिल है ताकि सफल जन्म नियंत्रण उपायों को प्राप्त किया जा सके।

इसमें गर्भधारण की किसी भी संभावना से बचने के लिए संभोग के दौरान कंडोम, डायाफ्राम या कैप का उपयोग शामिल है। अगर सही तरीके से किया जाए तो 99 प्रतिशत प्रभावी होने के कारण इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

परिवार नियोजन के विकल्प क्या हैं?

परिवार नियोजन के लिए ऐसी कोई वैकल्पिक विधि नहीं है। परिवार नियोजन के बारे में लोगों को शिक्षित करना और अवांछित प्रसव के दुष्प्रभावों से अवगत कराना एक महत्वपूर्ण तरीका है। डायफ्राम और स्पर्मिसाइड के इस्तेमाल से अनचाहे गर्भ की इस समस्या से निपटने में मदद मिलती है। संयम एक ऐसी विधि है जो 100% परिणाम सुनिश्चित कर सकती है लेकिन यह एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है।

सारांश: प्राकृतिक परिवार नियोजन को प्रजनन जागरूकता भी कहा जाता है। यह प्राकृतिक गर्भनिरोधक का एक तरीका है, जिसमें मासिक धर्म चक्र के दौरान फर्टाइल विंडो की सटीक गणना शामिल है ताकि सफल जन्म नियंत्रण उपायों को प्राप्त किया जा सके। इसमें गर्भधारण की किसी भी संभावना से बचने के लिए संभोग के दौरान कंडोम, डायाफ्राम या कैप का उपयोग शामिल है। अगर सही तरीके से किया जाए तो 99 प्रतिशत प्रभावी होने के कारण इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।
लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

I got married on 3rd june this year and my periods was due on 4th july so I was having primolut n and had 8 tablets from 2nd june and I got periods on 13th june and as we are planning a child want to know that yesterday I again had some spotting so what are the possibilities.

MD - Obstetrtics & Gynaecology, FCPS, DGO, Diploma of the Faculty of Family Planning (DFFP)
Gynaecologist, Mumbai
1) possibilities like like any other couple of this age. 2) because of age understand and accept little high risk to both mother and baby. 3) pregnancy can occur only one day of the cycle that is ovulation day so unprotected sex around that day on...
1 person found this helpful

After 8 days of chicken pox infection can one take abortion pill before 1 month of pregnancy? Is it safe to take such drugs after 8 days of chicken pox?

MD - Obstetrtics & Gynaecology, FCPS, DGO, Diploma of the Faculty of Family Planning (DFFP)
Gynaecologist, Mumbai
Drugs for termination of pregnancy can be taken only under the supervision of doctors licensed for termination, so meet gynecologist.
लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

Importance Of IVF!

MBBS
IVF Specialist, Raipur
Importance Of IVF!
IVF treatment is important as it helps many patients who would be otherwise unable to conceive. There are many reasons why IVF treatment is necessary. They are as follows. It helps patients who are unable to conceive: Patients who are unable to co...
6495 people found this helpful

Infertility - A Social Stigma!

MBBS
IVF Specialist, Raipur
Infertility - A Social Stigma!
Infertility is a condition that can be caused due to a variety of reasons, for both males as well as females. Yet, it also comes with plenty of emotional baggage because there is a great deal of social stigma attached to childless parents, especia...
6676 people found this helpful

Infertility - A Social Stigma!

MBBS
IVF Specialist, Raipur
Infertility - A Social Stigma!
Infertility is a condition that can be caused due to a variety of reasons, for both males as well as females. Yet, it also comes with plenty of emotional baggage because there is a great deal of social stigma attached to childless parents, especia...
6542 people found this helpful

Infertility In India - Its Prevalence And When To Seek Help!

MD Gynaecology
IVF Specialist, Kolkata
Infertility In India - Its Prevalence And When To Seek Help!
Nothing is more rewarding than holding your child for the first time. While most people dream about the day they get to hold their own children, some people are unable to have an offspring. Infertility in men and women can leave a couple without c...
4225 people found this helpful

Multiple Pregnancy - Everything About It!

MBBS, MD - Obstetrics & Gynaecology, Diploma in Reproductive Medicine & Embryology, Fellowship in Gynaecology Endoscopy, certificate of achievement in aesthetic and functional gynecology 2018
Gynaecologist, Raipur
Multiple Pregnancy - Everything About It!
A multiple pregnancy means being pregnant with triplets, twins, or more. Three foetuses or more is referred to as a higher-order pregnancy it occurs rarely, in just one out of 50 multiple pregnancies. How do multiple pregnancies occur? Multiple pr...
3509 people found this helpful
Content Details
Written By
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Gynaecology
Play video
Infertility - What Are The Reasons?
Hello, I am Dr. Saloni Chopra, Gynaecologist. I have worked in govt. sector for 3 years and in the private sector for a few years. I have done my ultrasound laparoscopy as well as infertility courses. Today we will talk about a very highlighted to...
Play video
In Vitro Fertilization (IVF)
Hello, I am Dr. Richika Sahay Shukla, I am specialized in IVF. In this, we do all kind of cycles, preferable we want to go with the self-eggs, means own eggs and own sperm of the couple. But what happens in many patients when IVF cycle doesn't suc...
Play video
PCOD - Polycystic Ovarian Disease
Hello friends, Main Dr Surekha Jain gynaecologist and obstetrician pichhle 40 saal se Shalimar Bagh mein practice karti hoon. Aaj ham baat karenge ek bimari PCOD jiska aapne bohot logon se naam suna hoga, isko PCOS bhi kehte hain aur jaisa ki naam...
Play video
Diabetes In Pregnancy
Hi, I am Dr. Puja Sharma, Gynaecologist, Delhi. Today I will talk about diabetes in pregnancy. As you all know that diabetes is a very common disease. There is the hormone in our body by the name of insulin which regulates blood sugar. So, what ha...
Play video
Female Related Issues
Hi I am Dr. Dimpy Irani. I am a laparoscopic surgeon. I am trained specially into gynaec endoscopy. I do routine obstetrician and gynaecology. I am also trained for high risk pregnancy cases. I have also been trained for robotic surgery. I also tr...
Having issues? Consult a doctor for medical advice