अवलोकन

Last Updated: Jun 30, 2020
Change Language

मेथी के फायदे और इसके दुष्प्रभाव | Fenugreek Benefits in Hindi

मेथी पौषणिक मूल्य फायदे उपयोग नुकसान खेती
मेथी के फायदे और इसके दुष्प्रभाव | Fenugreek Benefits in Hindi

मेथी के स्वास्थ्य लाभ हैं - शरीर के अंदर की सूजन को कम करना , स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखता है, पाचन समस्याओं में सुधार करना , कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करना , स्तनपान में दूध के प्रवाह को बढ़ावा देता है, रक्त शर्करा और मधुमेह को नियंत्रित करता है, भूख बढ़ाता है, व्यायाम प्रदर्शन में सुधार करता है।

मेथी

मेथी, फैबसीए परिवार का एक वार्षिक पौधा है, जिसमें हल्के हरे पत्ते और छोटे सफेद फूल होते हैं, इसमें 10-20 छोटे, पीले-भूरे, सपाट, तीखे, सुगंधित बीज की फली होती है, जिसमें कुछ कड़वा स्वाद होता है।

रोचक तथ्य: मेथी को आमतौर पर यूनानी घास के रूप में जाना जाता है|

मेथी का पौषणिक मूल्य

मेथी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, सोडियम, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ई, विटामिन के, रिबो फ्लेविन, थियामिन, फोलेट नियासिन, शर्करा, फाइबर और पानी होते हैं। ,

पोषण तथ्य प्रति 100 ग्राम

323 Calories
6 g Total Fat
67 mg Sodium
770 mg Potassium
58 g Total Carbohydrate
23 g Protein

विटामिन और मिनरल

1 % Vitamin A
0.17 Calcium
5 % Vitamin C
186 % Iron
30 % Vitamin B-6
47 % Magnesium

मेथी के फायदे - Methi ke Fayde

मेथी के फायदे - Methi ke Fayde
नीचे उल्लेखित सेब के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभ हैं

शरीर के अंदर सूजन/प्रदाह को कम करता है

मेथी शरीर के भीतर सूजन को काम करने में मदद करती है, जैसे: मुंह के छाले, फोड़े, ब्रोंकाइटिस, त्वचा की सतह के नीचे के ऊतकों का संक्रमण, तपेदिक, पुरानी खांसी, कैंसर, गुर्दे की बीमारी। मेथी में औषधीय गुणों की खोज की गई थी, जिसमें मधुमेह जैसे चयापचय और पोषण संबंधी विकार शामिल थे।

मेथी पेट में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देती है और इंसुलिन को उत्तेजित करती है। यह शरीर के भीतर अटकी हुई ऊर्जा और ठंडी सूजन को तोड़ने के लिए मानी जाती है। मेथी के अनुत्तेजक और आक्सीकरण रोधी संपत्ति सूजन से लड़ती है।

स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन स्तर बनाए रखती है

पुरुषों के लिए कुछ मेथी के उपयोग में हर्निया, स्तंभन दोष और अन्य पुरुष समस्याओं का इलाज किया जाता है, जैसे कि गंजापन। क्योंकि मेथी यौन उत्तेजना और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकती है। मेथी से निर्मित सप्लीमेंट्स से पुरुषों में यौन इच्छा और प्रदर्शन को बढ़ाने के साथ-साथ स्वाभाविक रूप से नपुंसकता को दूर करने के लिए दिखाया गया है। अध्ययनों के अनुसार यह पाया गया है कि मेथी के अर्क का यौन उत्तेजना, ऊर्जा और सहनशक्ति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा और प्रतिभागियों को सामान्य टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिली।

पाचन समस्याओं में सुधार करता है

पेट की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए, मेथी वरदान हो सकती है। यह गैस्ट्रिटिस और अपच के लिए एक प्रभावी उपचार है। यह पेट के अल्सर द्वारा बनाई गई कब्ज के साथ-साथ पाचन समस्याओं को रोकने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक प्राकृतिक पाचन टॉनिक है, और इसके चिकनाई गुण आपके पेट और आंतों को शांत करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है

अनुसंधान ने साबित किया है कि मेथी के बीज हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, विशेष रूप से हमारे शरीर में खराब ’कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल। मेथी के बीज में नैरिनगिन नामक फ्लेवोनॉइड होता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में लिपिड के स्तर को कम करता है।

स्तनपान में दूध के प्रवाह को बढ़ावा देता है

मेथी स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी मदद करती है जो कम दूध की आपूर्ति का अनुभव कर सकती हैं। मेथी एक महिला के स्तन की दूध की आपूर्ति बढ़ा सकती है क्योंकि यह एक गैलेक्टगॉग के रूप में कार्य करती है, जो दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए एक पदार्थ है। यह दूध नलिकाओं को उत्तेजित करता है और 24 घंटे में दूध उत्पादन को बढ़ा सकता है।

मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करें

मधुमेह रोगियों को अक्सर मेथी के बीजों को अपने आहार में शामिल करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों के कारण यह हो सकता है। टाइप 2 मधुमेह पर मेथी के बीज के प्रभाव पर किए गए अध्ययनों ने अनुकूल परिणाम उत्पन्न किए हैं। यह पाया गया कि मेथी के बीज रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं।

भोजन विकार के साथ मदद करता है

स्वाद बढ़ाने के अलावा, मेथी को भूख बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, जिसके परिणामस्वरूप इसमें पोषक तत्व होते हैं। अध्ययनों और जांच के अनुसार यह दिखाया गया है कि मेथी के पुराने मौखिक प्रशासन ने भोजन का सेवन और खाने की प्रेरणा में काफी वृद्धि की है।

हालांकि, रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया गया है कि उपचार से एनोरेक्सिया की रोकथाम नहीं होती है और न ही खाने की प्रेरणा में कमी आती है। एनोरेक्सिया नर्वोसा के मामलों में, दिन में तीन बार 250 से 500 मिलीग्राम मेथी का सेवन, लेकिन यह बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है - इसलिए किसी भी दवा या प्राकृतिक उपचार के साथ, पहले अपने डॉक्टर से जांच लें।

व्यायाम प्रदर्शन में सुधार करता है

स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन जर्नल ने संयुक्त क्रिएटिन के प्रभाव और पुरुषों में ताकत और शरीर की संरचना पर मेथी के अर्क का अध्ययन किया है। मेथी दुबले द्रव्यमान, बेंच प्रेस और लेग प्रेस ताकत में महत्वपूर्ण वृद्धि की ओर जाता है। मेथी के साथ क्रिएटिन के संयोजन के रूप में प्रभावी रूप से ऊपरी शरीर की ताकत और शरीर रचना पर मेथी का अर्क पूरकता का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।

क्रिएटिन सप्लीमेंट के साथ मेथी का उपयोग सरल कार्बोहाइड्रेट की अत्यधिक मात्रा की आवश्यकता को समाप्त करते हुए क्रिएटिन अपटेक को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी साधन हो सकता है, और इस प्रकार एथलीटों के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों की अपनी सूची में मेथी को जोड़ने पर विचार करना चाहिए।

मेथी के उपयोग - How to use Fenugreek in Hindi

मेथी के अर्क साबुन और सौंदर्य प्रसाधनों में पाए जा सकते हैं। मेथी का उपयोग एक जड़ी बूटी (सूखे या ताजे पत्ते), मसाले (बीज), और सब्जी (ताजा पत्ते, अंकुरित अनाज और सूक्ष्म साग) के रूप में किया जाता है। मेथी की विशिष्ट मीठी गंध के लिए जिम्मेदार सोतोलोन रसायन है।

क्यूबॉइड के आकार का, पीला- एम्बर रंग के मेथी के बीज अक्सर भारतीय उपमहाद्वीप के व्यंजनों में पाए जाते हैं, जो कि अचार, सब्जी के व्यंजन दाल, और मसाले के मिश्रण जैसे कि पंच फ़ोरन और सांबर पाउडर दोनों का उपयोग करते हैं। खाना पकाने में कड़वाहट कम करने और स्वाद बढ़ाने के लिए उन्हें अक्सर भुना जाता है।

मेथी के नुकसान और एलर्जी - Methi ke Nuksan

मेथी के दुष्प्रभाव में दस्त, पेट खराब होना, पेट फूलना, गैस, मूत्र में 'मेपल सिरप' गंध, खांसी, नाक बंद, घरघराहट की खाँसी, चेहरे पर सूजन और एलर्जी शामिल हैं।

मेथी की खेती

मेथी दक्षिणी यूरोप, भूमध्यसागरीय क्षेत्र और पश्चिमी एशिया का मूल है। प्रमुख मेथी उत्पादक देश अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत, नेपाल, बांग्लादेश, ईरान, अर्जेंटीना, मिस्र, स्पेन, फ्रांस, तुर्की और मोरक्को हैं।

सबसे बड़ा उत्पादक भारत है। भारत में मेथी का उत्पादन राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा और पंजाब राज्यों में केंद्रित है।

मध्यम और कम वर्षा प्राप्त करने के लिए यह उष्ण कटिबंध के साथ-साथ समशीतोष्ण दोनों क्षेत्रों में उगाया जाता है। यह मिट्टी की एक विस्तृत विविधता पर सबसे अच्छी तरह से उगाया जाता है, लेकिन क्ले-लोम 6 -7 के बीच पीएच के साथ अपेक्षाकृत बेहतर है।

Content Details
Written By
PhD (Pharmacology) Pursuing, M.Pharma (Pharmacology), B.Pharma - Certificate in Nutrition and Child Care
Pharmacology
English Version is Reviewed by
MD - Consultant Physician
General Physician
Having issues? Consult a doctor for medical advice