Change Language

चंचलता - हम ऐसा क्यों करते है ?

Written and reviewed by
Dr. Ashish Kuthe 90% (93 ratings)
MD Psychiatry
Psychiatrist, Nagpur  •  10 years experience
चंचलता - हम ऐसा क्यों करते है ?

प्रत्येक व्यक्ति टिप्पणी ''चंचलता बंद करें'' से परिचित है, लेकिन क्या किसी ने कभी सोचा है कि मनुष्य क्यों चंचलता हैं ? क्या ऐसी कार्रवाई के लिए कोई वैज्ञानिक कारण है ? यह लेख अंतर्निहित कारणों पर प्रकाश डालेगा जो कि विचित्र के रूप में जाना जाता है.

चंचलता और इसके अंतर्निहित कारण

  • वैज्ञानिक अनुसंधान से पता चला है कि चंचलता के कई फायदे हैं, फिर भी जब वे किसी अन्य व्यक्ति को टचिंग और टैपिंग देखते हैं तो अधिकांश लोग नाराज हो जाते हैं. ज्यादातर लोग अपने आंदोलन पर किसी भी नियंत्रण के बिना ऐसा प्रतीत होता है, जब उन्हें अभी भी रहने का आदेश दिया जाता है. शोध से पता चलता है कि इस कार्रवाई को वापस करने के लिए कम से कम एक जैविक कारण है.
  • चूंकि एक ही मस्तिष्क क्षेत्र का उपयोग आंदोलन और भाषण के लिए किया जाता है. यह केवल प्राकृतिक है कि एक भाषण के लिए पूरी तरह से तैयारी के साथ संकेतों को जोड़ दिया जाता है. जब लोग कहने के लिए एक शब्द की तलाश में होते हैं, तो लोग अपने हाथों को और अधिक स्थानांतरित करते हैं, लेकिन इसे ढूंढने में सक्षम नहीं होते हैं. हाल के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि 6-8 साल की उम्र के बीच के स्कूल के बच्चे जो अपने हाथों का उपयोग करते हैं, वे सबक के दौरान सही उत्तरों के साथ आ सकते हैं.
  • हालांकि यह एक सिद्धांत है और न्यूरोलॉजिकल सिद्धांत से पता चलता है कि मानसिक लोड का एक हिस्सा खराब होने की प्रक्रिया के माध्यम से बंद हो जाता है, जब लोगों को जटिल समस्याओं या विचारों से निपटना पड़ता है. सिद्धांत को संज्ञानात्मक भार परिकल्पना कहा जाता है. ऑफलोडिंग तंत्र मानसिक संकाय को समर्पित करता है, जिससे उन्हें मानसिक प्रक्रिया में समर्पित किया जाता है. हालांकि, यह विचित्रता के लिए एक निश्चित स्पष्टीकरण नहीं हो सकता है. यह दिखाता है कि किसी व्यक्ति के हाथ गतिविधियों और उनके विचार और भाषण प्रक्रिया के बीच एक लिंक है.

    बिगड़ने के अन्य कारण

  • संज्ञानात्मक फायदों के अलावा, कुछ सबूत चयापचय के साथ विसर्जित करने के लिए भी पाए गए हैं. जो लोग चंचलता हैं, वे उच्च चयापचय और कम बीएमआई पाए जाते हैं. पतला और अधिक वजन वाले लोगों के बीच यह अंतर देखा जा सकता है. दिन के दौरान लॉलीगैगिंग के बीच बिगड़ने से दिन में 350 कैलोरी जल जाती है. इसके अलावा अन्य आकस्मिक शारीरिक गतिविधि के बीच बिगड़ने से व्यक्ति को फिट रखने में मदद मिलती है.
  • अन्य कारणों से, चंचलता एडीडी वाले लोगों के लिए एक मुकाबला तंत्र के रूप में भी कार्य करता है. यदि कोई व्यक्ति उस चीज़ से जुड़ा हुआ है, जिसमें उसे कोई दिलचस्पी नहीं है तो अतिरिक्त संवेदी-मोटर इनपुट जो थोड़ा उत्तेजक या मनोरंजक है. मस्तिष्क को पूरी तरह व्यस्त होने में मदद करता है. यह व्यक्ति द्वारा किए जा रहे वास्तविक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है.
  • तो, बिगड़ने से मस्तिष्क के उस हिस्से को विचलित करने में मदद मिलती है जो ऊब रहा है. यह मस्तिष्क के अन्य हिस्सों को वास्तविक गतिविधि पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. इसे फ़्लोटिंग ध्यान के रूप में जाना जाता है जो शायद एक विकासवादी विशेषता है जो प्रागैतिहासिक काल से पहले की तारीख है. उस समय, अविभाजित ध्यान के साथ पूरी तरह से एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता मानव के अनुकूल नहीं थी क्योंकि ऐसा करने से उन्हें झाड़ियों के पीछे छिपे हुए विशाल क्रांतिकारी जानवर से अनजान बना दिया जा सकता था.
  • इस प्रकार, यद्यपि वहां कुछ समझदारी होती है जब विवाद की बात आती है, और अधिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए अधिक शोध अध्ययनों की आवश्यकता होती है. एक विशेषज्ञ से परामर्श लें.

5066 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

Since I have excessive eye blinking habits for many years now, Some...
2
I am a 16 year old girl i've been experiencing muscle twitches ever...
1
My left eyes is jumping from past one month. Y does it happen from ...
2
Hi all, since many days. I am going through this problem. Like when...
1
Please provide your suggestion on numbness and tingling I joined g...
5
Hello I am 29, married Before marriage I had lot of girlfriends. No...
26
I got diagnosed with bell's palsy on the 4th of April. I have almos...
5
My operation is done before 30 days ago. My external wound is Wilt....
17
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Dr. Stephen Hawking: The Man Who Lived By The Thought, "Intelligenc...
3646
Dr. Stephen Hawking: The Man Who Lived By The Thought,
Epilepsy - How Seizures Affect It?
2252
Epilepsy - How Seizures Affect It?
Why Our Eyes Twitch?
4031
Why Our Eyes Twitch?
Seizures - Know How Homeopathy Can Help?
3
Stiff Elbow: Causes That Put You At Risk
5398
Stiff Elbow: Causes That Put You At Risk
Sports Injuries - An Insight!
5726
Sports Injuries - An Insight!
Yoga - Practice It Daily For A Stress Free Life!
6475
Yoga - Practice It Daily For A Stress Free Life!
Skin Allergies - How Homeopathy Can Help Treat it?
3075
Skin Allergies - How Homeopathy Can Help Treat it?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors