Change Language

हेयर ट्रांसप्लांट- 5 चीजें जब यह एक जरूरी है

Written and reviewed by
Dr. Priya Mohod Shirsat 90% (522 ratings)
CIDESCO, DGA, DBT, DBC, MBBS
Trichologist, Navi Mumbai  •  21 years experience
हेयर ट्रांसप्लांट- 5 चीजें जब यह एक जरूरी है

हेयर ट्रांसप्लांट एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जहां बाल सिर पर शल्य चिकित्सा से लगाया जाता है. यदि आप बालों के झड़ने और अपने सिर पर गंजे स्पॉट से पीड़ित हैं, तो आप इस प्रक्रिया का चयन कर सकते हैं. सर्जरी में सिर के एक हिस्से से दूसरे भाग में बाल कूप स्थानांतरित करने शामिल है. अधिकतर, सिर के पीछे से बाल कूप गंजेपन वाले क्षेत्रों में स्थानांतरित कर रहे हैं.

हेयर ट्रांसप्लांट चुनने के कारण हैं

  1. इंवोलूशनल एलोपेशिया: यह एलोपेशिया का एक रूप है जहां उम्र बढ़ने के कारण बालों की वृद्धि में कमी आती है जिसके परिणामस्वरूप पतले और छोटे बाल होते हैं. कूप एक विस्तारित समय के लिए टेलोजेन चरण (आराम चरण) में रहते हैं. आप इस विकार को सही करने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी का चयन कर सकते हैं.
  2. पुरुष पैटर्न गंजापन (एंड्रोजेनिक एलोपेसिया): एंड्रोजेनिक एलोपेसिया एक ऐसी स्थिति है जो धीरे-धीरे मुंह के साथ धीरे-धीरे घटती हुई हेयरलाइन की विशेषता है. यह टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को डायहाइड्रोटेस्टेरोन (डीएचटी) में परिवर्तित करने के कारण होता है जो बालों के रोम के सिकुड़ने का कारण बनता है. यदि आप पुरुष पैटर्न गंजापन से प्रभावित हैं, तो आप हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी का विकल्प चुन सकते हैं.
  3. मादा पैटर्न गंजापन: महिलाओं को गंजापन से भी प्रभावित किया जा सकता है, जो सिर के शीर्ष से बालों के झड़ने और बाल की धीरे-धीरे पतली होती है. इससे आत्म-सम्मान के मुद्दों का कारण बन सकता है. इसलिए हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी का चयन करने की सिफारिश की जाती है.
  4. ट्रैक्शन एलोपेसिया: इस तरह के बालों के झड़ने बालों पर बाहरी दबाव के फैलाव के कारण होता है जो इसे गिरने का कारण बन सकता है. यदि बाल वापस नहीं बढ़ते हैं तो इसके परिणामस्वरूप एक गंजा पैच होगा. इस प्रकार आप बालों के ट्रांसप्लांट प्रक्रिया का चयन कर सकते हैं. यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं और बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं.
  5. ट्राइकोटिलोमियानिया: यह एक मनोवैज्ञानिक स्थिति है जहां एक व्यक्ति अपने बालों को खींचता है. यदि अत्यधिक बाल गुम हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप गंजे स्पॉट होते हैं, तो आप हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी का विकल्प चुन सकते हैं. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.
2672 people found this helpful

Nearby Doctors

RECOMMENDED HEALTH PACKAGES

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors