अवलोकन

Last Updated: Jul 07, 2023
Change Language

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी: लक्षण, कारण, उपचार, लागत और दुष्प्रभाव

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी लक्षण कारण निदान जांच घरेलू उपचार इलाज सर्जरी की प्रक्रिया उपचार की कीमत ठीक होने में समय दुष्प्रभाव दृष्टिकोण / रोग का निदान

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी क्या है?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी क्या है?

हेपेटिक शब्द का अर्थ है लिवर और एन्सेफैलोपैथी का अर्थ है मस्तिष्क। जैसा कि नाम से पता चलता है, हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी एक बीमारी है जो मस्तिष्क में तब होती है जब हेपेटिक में शिथिलता होती है। जब आपके शरीर में लीवर की गंभीर बीमारी होती है, तो टॉक्सिन्स ठीक से फिल्टर नहीं हो पाते हैं। कभी-कभी, ये विषाक्त पदार्थ रक्त के माध्यम से मस्तिष्क तक पहुंच जाते हैं और मस्तिष्क में संज्ञानात्मक हानि का कारण बन सकते हैं। इस स्थिति को हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के रूप में जाना जाता है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लक्षण क्या हैं?

लीवर सिरोसिस से पीड़ित लगभग आधे लोग भी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से पीड़ित हैं। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लक्षण इस प्रकार हैं:

  • चिंता या चिड़चिड़ापन - हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के पहले लक्षणों में से एक चिंता या चिड़चिड़ापन है। कारण जाने बिना आप चिंतित महसूस कर सकते हैं। आपको मूड स्विंग्स और अन्य व्यवहार परिवर्तन भी हो सकते हैं।
  • नींद न आने की समस्या - अनिद्रा भी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का एक सामान्य लक्षण हो सकता है। चूंकि यह रोग आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है, इसलिए नींद न आना एक सामान्य लक्षण हो सकता है।
  • संज्ञानात्मक हानि - स्मृति हानि और भ्रम भी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के बहुत सामान्य लक्षण हो सकते हैं। यदि आप लंबे समय से संज्ञानात्मक हानि का सामना कर रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।
  • मांसपेशी समन्वय की कमी - क्रोनिक हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के साथ मांसपेशियों के समन्वय की कमी बढ़ सकती है। यह लक्षण हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का एक दृश्य संकेत है।
  • एस्टेरिक्सिस - चूंकि यह बीमारी मांसपेशियों के समन्वय को प्रभावित करती है, इससे एस्टेरिक्सिस भी हो सकता है, यानी हाथ कांपना। अनियंत्रित गतियों के कारण प्रभावित व्यक्ति अपने हाथों में संवेदना खो देता है।
  • मायोक्लोनस - बार-बार मांसपेशियों में मरोड़ या मायोक्लोनस हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का एक और लक्षण है। यदि आप इस लक्षण का अधिक बार सामना कर रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का क्या कारण है?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के सटीक कारण का पता लगाने के लिए अभी भी शोध कार्य जारी है। हालांकि, यह मुख्य रूप से आपके शरीर में क्रोनिक लिवर की बीमारी के कारण कहा जाता है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, लिवर को आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को छानना चाहिए। जब यह अंग रोगग्रस्त होता है, तो विषाक्त पदार्थ आपके रक्तप्रवाह से बाहर नहीं निकलते हैं और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। ऐसी ही एक समस्या हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के कुछ सामान्य कारण इस प्रकार हैं:

  • शराब का दुरुपयोग
  • अनुचित आहार
  • गलत दवाएं
  • डिहाइड्रेशन
  • किडनी की बीमारी
  • लीवर शंट
  • पाचन तंत्र में संक्रमण

जैसे-जैसे विषाक्त पदार्थ आपके रक्तप्रवाह के माध्यम से आपके मस्तिष्क में पहुंचते हैं, मस्तिष्क की उचित कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। इससे संज्ञानात्मक हानि, मांसपेशियों में मरोड़, अनियंत्रित गति, नींद संबंधी विकार, चिंता और चिड़चिड़ापन, स्मृति हानि और भ्रम, और कुछ अन्य सामान्य लक्षण होते हैं। हालांकि, यह एक इलाज योग्य बीमारी है और लक्षण केवल अस्थायी होते हैं। यदि आपके लीवर की बीमारी समय पर ठीक हो जाती है, तो समय पर हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का भी इलाज किया जा सकता है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी को कैसे रोकें?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी को आसानी से रोका जा सकता है यदि आप नीचे बताए गए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए का पालन करें।

क्या करना चाहिए

  • पौष्टिक आहार का पालन करें - एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि पौष्टिक आहार का पालन करें। चूंकि आपका लीवर वह जगह है जहां सब कुछ जमा होता है इसलिए पौष्टिक आहार लीवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पिएं - अंतिम लेकिन पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से भी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी को रोकने में मदद मिल सकती है। तरल पदार्थ आपके पाचन तंत्र के तंत्र को आसान बनाते हैं और आपके लीवर को उसके समुचित कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

क्या नहीं करना चाहिए

  • शराब का सेवन न करें - यह एक सिद्ध तथ्य है कि शराब आपके लीवर के लिए बहुत हानिकारक है। शराब का बार-बार सेवन आपके लीवर के कार्यों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए शराब से हर हाल में बचना चाहिए।
  • अनुचित दवाएं न लें - दवा आपके लीवर को भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए अनावश्यक दवाओं से सख्ती से बचना चाहिए। केवल वही दवाएं लें जो आपके डॉक्टर द्वारा आधिकारिक तौर पर निर्धारित की गई हों।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का निदान कैसे किया जाता है?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के निदान में कोई विशेष परीक्षण नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपने डॉक्टर से मिल सकते हैं। कुछ रक्त परीक्षणों और अन्य लक्षणों को खारिज करने के बाद, आपका डॉक्टर आपको हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का निदान कर सकता है। मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई), कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन और इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) जैसे परीक्षण भी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का निदान मोटे तौर पर इस पर आधारित है:

  • रोगी का चिकित्सा इतिहास
  • गहन परीक्षा
  • लक्षण और रक्त परीक्षण

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लिए कौन से परीक्षण किए जाते हैं?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी की जाँच के लिए आपका डॉक्टर कुछ रक्त प्रोफाइलिंग परीक्षणों का आदेश दे सकता है। वे हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के निदान के लिए एमआरआई या सीटी स्कैन और इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम का भी आदेश दे सकते हैं। परिणामों के आधार पर वे पूरी तरह से सुनिश्चित होने के लिए कुछ और पुष्टिकरण परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं।

आप घर पर हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी की जांच कैसे करते हैं?

आप घर पर हीपेटिक एन्सेफैलोपैथी के संकेत और लक्षण देख सकते हैं। इस बीमारी के लिए कोई निश्चित परीक्षण उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए, एमआरआई या सीटी स्कैन और एन्सेफेलोग्राम जैसे परीक्षण किसी भी अन्य परीक्षणों की तुलना में हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का बेहतर पता लगा सकते हैं।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लिए घरेलू उपचार

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी एक इलाज योग्य बीमारी है। दवाओं और उचित देखभाल से आप इस बीमारी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

  • हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी पेश करने के लिए यहां कुछ त्वरित घरेलू उपचार दिए गए हैं।
  • शराब के सेवन से पूरी तरह परहेज करें।
  • अपने लीवर को काम करने के लिए स्वस्थ आहार लें।
  • पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें।
  • पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर इलेक्ट्रोलाइट्स लें।

क्या हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी अपने आप दूर हो सकती है?

चूंकि हेपेटिक रोग और हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी एक दूसरे से सहसंबद्ध हैं, इसलिए यदि हेपेटिक रोग का ठीक से इलाज किया जाए तो इस रोग के लक्षणों को उलट दिया जा सकता है। उचित देखभाल और चिकित्सा सहायता के साथ, हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का आसानी से इलाज किया जा सकता है। हालांकि, अगर लिवर की बीमारी बहुत गंभीर है, तो हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी की पुनरावृत्ति हो सकती है और यह एक क्रोनिक बीमारी में बदल सकती है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी में क्या खाएं?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का इलाज उचित पौष्टिक आहार से किया जा सकता है। हाल के अध्ययनों में, यह पाया गया है कि जानवरों और सब्जियों के प्रोटीन दोनों हीपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से पीड़ित हैं, तो इन प्रोटीनों से भरपूर आहार लें। अंडे, मछली, मांस, दालें, सब्जियां और फल कुछ ऐसे स्रोत हैं जो पशु और वनस्पति प्रोटीन से भरपूर हैं। इसके अलावा, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर इलेक्ट्रोलाइट्स के सेवन से हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का इलाज जल्दी हो सकता है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी में क्या नहीं खाना चाहिए?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से पीड़ित होने पर शराब के सेवन से सख्ती से बचना चाहिए। यह भी सलाह दी जाती है कि सफेद आटे वाले खाद्य पदार्थ जैसे ब्रेड की रोटियां और अन्य बेकरी आइटम और कार्बोनेटेड पेय जैसे शर्करा युक्त पेय से हर कीमत पर बचा जाना चाहिए। चूंकि आपका शरीर पहले से ही इंटोक्सिकेशन से उबर रहा है, इसलिए ये खाद्य पदार्थ विषाक्त पदार्थों को और भी अधिक बढ़ा देते हैं। इसलिए, हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से पीड़ित होने पर इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का इलाज कैसे किया जाता है?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का उपचार व्यापक रूप से लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, जब आप हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार से गुजर रहे हों तो उचित दवाएं लेना महत्वपूर्ण है। लक्ष्य आपकी आंत से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालना है। इसलिए, अमोनिया को कम करने में मदद करने वाली दवाएं आमतौर पर निर्धारित की जाती हैं। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज में लैक्सेटिव और एंटीबायोटिक्स भी सहायक होते हैं।

क्या मुझे हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लिए तत्काल देखभाल के लिए जाना चाहिए?

जो लोग हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से पीड़ित हैं, उन्हें अपने डॉक्टरों द्वारा निर्धारित उपचार योजना को जारी रखना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, तत्काल देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि आपके लिवर की बीमारी क्रोनिक हो जाती है, तो आपको हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लिए तत्काल देखभाल के लिए जाना चाहिए। इन लक्षणों की गंभीरता आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लिए किस डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए?

ऐसे कई डॉक्टर हैं जिनसे आप हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लिए परामर्श ले सकते हैं। यदि आपको हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लक्षण हैं, तो एक सामान्य चिकित्सक संपर्क का पहला पॉइंट है। वे जांच कर सकते हैं और आपको एक हेपेटोलॉजिस्ट के पास भेज सकते हैं जो आपके लिवर और पित्ताशय की थैली की बीमारियों का इलाज करता है। उचित आहार योजना प्राप्त करने के लिए आप पोषण विशेषज्ञ से भी संपर्क कर सकते हैं। कभी-कभी गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट भी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज में मदद कर सकता है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवाएं एंटीबायोटिक्स, लैक्सेटिव और अमोनिया कम करने वाली दवाएं हैं।

एंटीबायोटिक्स - हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी दवाओं का मुख्य उद्देश्य शरीर द्वारा उत्पादित विषाक्त पदार्थों को कम करना है। आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया भी ऐसे टॉक्सिन्स पैदा करते हैं। इसलिए, जीवाणु विषाक्त पदार्थों को नियंत्रित करने के लिए एंटीबायोटिक्स दिए जाते हैं।

लैक्सेटिव - लैक्टुलोज ओरल सॉल्यूशन भी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज का एक अच्छा तरीका है। यह आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को कोलन में खींचता है और इसके परिणामस्वरूप बार-बार मल त्याग भी होता है। इसका परिणाम आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को छानने में होता है।

अमोनिया कम करने वाली दवाएं - हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज के लिए केंद्रीय चिकित्सीय रणनीति प्लाज्मा अमोनिया की कमी है। यही कारण है कि कुछ अमोनिया कम करने वाली दवाएं अक्सर रोगियों को निर्धारित की जाती हैं।

सर्जरी के बिना हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज के लिए सर्जिकल तरीके शायद ही कभी किए जाते हैं। चूंकि यह हेपेटिक रोग से संबंधित है, इसलिए हेपेटिक के उपचार पर अधिक ध्यान दिया जाता है। यदि क्रोनिक हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी की प्रगति होती है, तो शंट लिगेशन और कॉलोनिक प्रक्रियाएं मुख्य शल्य चिकित्सा दृष्टिकोण हैं जिन्हें किया जा सकता है। लिवर प्रत्यारोपण भी क्रोनिक लिवर की बीमारी के इलाज के तरीकों में से एक है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी सर्जरी की प्रक्रिया क्या है?

शल्य चिकित्सा द्वारा हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का इलाज करने के लिए शंट लिगेशन सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है। इस प्रक्रिया में, लीवर के शंट वेसल के चारों ओर लिगचर या एक एमेरॉइड कंस्ट्रिक्टर रखा जाता है। इसका परिणाम हेपेटिक के माध्यम से रक्त के पुनर्निर्देशन में होता है। यह उन विषाक्त पदार्थों को छानने के लिए किया जाता है जिन्हें अन्यथा हेपेटिक द्वारा ठीक से फ़िल्टर नहीं किया जाता है। कुछ अन्य कॉलोनिक प्रक्रियाएं भी की जाती हैं। हालांकि, वे बहुत प्रचलित तरीके नहीं हैं क्योंकि इस तरह की प्रक्रियाओं पर अभी भी शोध किया जा रहा है।

भारत में हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार की कीमत क्या है?

अपने डॉक्टर से परामर्श के लिए, इसमें शामिल शुल्क 1,000 रुपये से 1,500 रुपये है। उपचार प्रक्रिया 20,000 रुपये से 50,000 रुपये तक हो सकती है। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार की अंतिम कीमत रोग की गंभीरता, शल्य चिकित्सा के तरीकों और आपके डॉक्टर के दृष्टिकोण पर निर्भर करती है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से ठीक होने में कितना समय लगता है?

जैसे ही लीवर की बीमारी का पूरी तरह से इलाज हो जाता है, तब रोगी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से ठीक हो सकता है। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से ठीक होने में आमतौर पर लगभग एक महीने का समय लगता है। निरंतर देखभाल और दवा के साथ, हेपेटिक का समय कम किया जा सकता है। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी की गंभीरता के आधार पर पुनर्प्राप्ति समय भी बढ़ सकता है। हालांकि, पूरी तरह से ठीक होने के लिए पहले लीवर की बीमारी का इलाज करना जरूरी है।

क्या हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार के परिणाम स्थायी हैं?

यदि आपके पास एक क्रोनिक लिवर की बीमारी है जिसका इलाज नहीं किया जाता है, तो आपको समय-समय पर आवर्ती हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी हो सकती है। अकेले हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का उपचार स्थायी नहीं है। यदि आपके लीवर की बीमारी बढ़ रही है तो हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी आ सकती है और जा सकती है। इसलिए हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से पूरी तरह से ठीक होने के लिए सबसे पहले लीवर की बीमारी का इलाज करना जरूरी है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के उपचार के बाद के दिशानिर्देश क्या हैं?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के उपचार के बाद सहायक देखभाल पहली चीज है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसमें उचित आहार का पालन करना, शराब के दुरुपयोग से बचना और उचित दवाएं लेना शामिल है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के इलाज के लिए हेपेटिक रोग को पूरी तरह से ठीक किया जाना चाहिए। इसलिए, समय-समय पर हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार के बाद अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार के दुष्प्रभाव क्या हैं?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी उपचार के ऐसे कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। हालांकि, उन लोगों के लिए औषधीय जटिलताएं हो सकती हैं जिन्हें कुछ दवाओं से एलर्जी है। अपने डॉक्टर के साथ प्रिस्क्रिप्शन को फाइनल करने से पहले, उल्लेख करें कि क्या आपको ऐसी कोई औषधीय एलर्जी है। क्रोनिक लिवर की बीमारी के परिणामस्वरूप हेपेटिक प्रत्यारोपण हो सकता है। इस तरह के हेपेटिक प्रत्यारोपण के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे पित्त नली की जटिलताएं, संक्रमण, रक्तस्राव, रक्त के थक्के, दौरे और अन्य संबंधित लक्षण।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी - दृष्टिकोण / रोग का निदान

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी को लीवर की बीमारी के बढ़ने का एक प्रमुख लक्षण माना जा सकता है। चूंकि टॉक्सिन्स आपके सिस्टम से ठीक से फिल्टर नहीं होते हैं, इसे अनुपचारित छोड़ने से लीवर फेलियर और अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याएं जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के किसी भी लक्षण का सामना कर रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। आप यहां प्रिस्टिन केयर के सलाहकारों के साथ अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं।

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

My father had hepatic encephalopathy which is cryptogenic in nature. Can we (me and my Maa ) have the same problem in future. Please reply.

PDDM, MHA, MBBS
General Physician, Nashik
This cannot be transmitted to you or your mother from your father as cryptogenic means the cause is unknown.

Please confirm me Can a patient of hepatic encephalopathy and chronic liver disease. both can happen.

MBBS
General Physician, Mumbai
Yes that is absolutely correct. Chronic liver disease causes build up of toxins in the Blood. When these toxins reach the brain it causes hepatic encephalopathy.

Hi, What causes hepatic encephalopathy in a healthy body and fit person no alcohol abuse nothing.

Diploma In Gastroenterology, Diploma In Dermatology, BHMS
Homeopath, Hyderabad
The exact cause of hepatic encephalopathy is unknown. However, it's usually triggered by a buildup of toxins in the bloodstream.
1 person found this helpful

What are common symptoms of chronic hepatitis or hepatitis. Is it permanently curable?

PDDM, MHA, MBBS
General Physician, Nashik
Symptoms include :- Nonspecific symptoms - eg, fatigue, anorexia, muscle pains, arthralgia, weight loss. Right hypochondrial pain (liver distension). Abdominal distension (ascites). Ankle swelling (fluid retention). Haematemesis and melaena (gastr...
2 people found this helpful

My father is suffering from Hepatitis Encephalopathy and jaundice since 2 weeks. He is also diabetic. What kind of diet do you suggest for this?

PDDM, MHA, MBBS
General Physician, Nashik
Eat a high-fiber diet. Get insoluble and soluble fiber. Limit foods that are high in fat. Choose lean meats. Incorporate probiotics into your diet. Eat on schedule. Stay hydrated.
लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

Ayurveda Remedies For Hepatic Encephalopathy!

BAMS, BTCM, DTCM
Ayurvedic Doctor, Bargarh
Ayurveda Remedies For Hepatic Encephalopathy!
Hepatic encephalopathy is a condition associated with liver cirrhosis. It refers to an abnormal level of consciousness caused by liver failure when toxins start building up in the brain as the damaged liver is unable to remove them from the body. ...
5448 people found this helpful

Hepatic Encephalopathy - How Ayurveda Plays A Role In Its Treatment?

BAMS
Ayurvedic Doctor, Ahmedabad
Hepatic Encephalopathy - How Ayurveda Plays A Role In Its Treatment?
Hepatic encephalopathy refers to a serious liver condition in which the toxins build up to such an extent in the body that the liver becomes severely dysfunctional and the patient loses a normal level of consciousness. In this condition, the level...
6719 people found this helpful

What Is Hepatitis C?

Diploma In Gastroenterology, Diploma In Dermatology, BHMS
Homeopath, Hyderabad
What Is Hepatitis C?
Hepatitis C is a viral infection that causes liver inflammation, sometimes leading to serious liver damage. The hepatitis C virus (HCV) spreads through contaminated blood. Signs and Symptoms : Bleeding easily Bruising easily Fatigue Poor appetite ...
1 person found this helpful

What Is Hepatitis C?

BHMS, Diploma in Dermatology
Sexologist, Hyderabad
What Is Hepatitis C?
Hepatitis C is a viral infection that causes liver inflammation, sometimes leading to serious liver damage. The hepatitis C virus (HCV) spreads through contaminated blood. Signs and Symptoms : Bleeding easily Bruising easily Fatigue Poor appetite ...
1 person found this helpful

Hepatitis C: Can Be as Dangerous as Hepatitis B

Panchkula & Delhi
Mother and Child Care, Panchkula
Hepatitis C: Can Be as Dangerous as Hepatitis B
Hepatitis C is a Viral Infection That is Little Talked About, But Can Be As Dangerous As Hepatitis B Most people have head or what became in the 1980s and '90s the dreaded AIDS virus. With time and the availability of medicines, it ceased to be a ...
4520 people found this helpful
Content Details
Written By
PhD (Pharmacology) Pursuing, M.Pharma (Pharmacology), B.Pharma - Certificate in Nutrition and Child Care
Pharmacology
English Version is Reviewed by
MD - Consultant Physician
General Physician
Play video
Know More About Hepatitis
Hello! Main Dr. Praveen Sharma, Gastroenterologist. Aaj hum hepatitis ke bare me baat krenge. Iska mtlb hai liver me inflammation. Is se liver me swelling hoti hai. Hmare India me 5/100 patients ko ye problem hai. Iske causes hai hepatitis - A, B,...
Play video
Hepatitis B - Know More About It
Hepatitis b - know more about it.
Play video
Hepatitis B & C
Diagnosis and Treatment for Hepatitis B & C Hello. I am Dr. Somasekhar Rao, gastroenterologist, and hepatologist at Apollo Hospital, Hyderabad. I have been working as a a gastroenterologist for the last 8 years and the most common cause which I fe...
Play video
Viral Hepatitis
Namaskar, I am Dr. Piyush Ranjan, Gastroenterologist. Aaj me apko viral hepatitis ke bare me btaunga. Ise jaundice kehte hain. Ye 4 types ke virus se hota hai. Hepatitis A, B, C & E. Hepatitis A & E polluted water lene se hota hai. Iske symptoms h...
Play video
Chronic Hepatitis B and C - What Should You Know About It?
Namaskar, Maine Dr. Piyush Ranjan, Delhi mein consultant hoon gastroenterology mein. Aaj main aap se liver ki ek kafi common condition chronic hepatitis B aur hepatitis C ke baare main kuch jankari share karunga. Hepatitis B aur hepatitis C ye vir...
Having issues? Consult a doctor for medical advice