अवलोकन

Last Updated: Apr 12, 2021
Change Language

उच्च बीपी(High Bp) के लिए घरेलू उपचार: प्रक्रिया, स्वास्थ्य लाभ, जोखिम और जटिलता

उच्च रक्तचाप के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार क्या है? उच्च बीपी के लिए उपचार के दुष्प्रभाव क्या हैं? उपाय के बाद के दिशानिर्देश क्या हैं? ठीक होने में कितना समय लगता है? क्या उपाय के परिणाम स्थायी हैं? क्या कोई प्रशिक्षण या विशेषज्ञों की आवश्यकता है?

उच्च रक्तचाप के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार क्या है?

उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर को एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति माना जा सकता है जिससे स्ट्रोक, दिल का दौरा या किडनी फेलियर हो सकता है। उच्च रक्तचाप के सामान्य कारणों में नमक का अधिक सेवन, मोटापा, अत्यधिक शराब पीना, तनाव, किडनी रोग और आनुवांशिक कारक हैं।

आप इन घरेलू उपचारों की मदद से अपने रक्तचाप को प्रभावी रूप से नियंत्रित कर सकते हैं:

  1. नींबू:

    नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको हार्ट फेल की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह आपके शरीर में रक्त वाहिकाओं को नरम और लचीला बनाए रखने में मदद करता है।

    रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का आधा हिस्सा निचोड़कर नियमित रूप से खाली पेट पीएं। मिश्रण में चीनी या नमक न डालें तो बेहतर है।

  2. तरबूज के बीज:

    तरबूज के बीजों में एक यौगिक होता है जिसे कुकुर्बोसीट्रिन के रूप में जाना जाता है, जो आपकी रक्त कोशिकाओं को पतला करने में सहायक होता है और किडनी के कामकाज में सुधार करता है। यह बदले में, आपके रक्तचाप के स्तर को कम करता है।

    कुछ खसखस ​​के साथ सूखे हुए तरबूज के बीजों को पीस लें। सुबह खाली पेट और शाम को एक बार मिश्रण का एक छोटा चम्मच सेवन करें। इसे नियमित रूप से करते रहें।

  3. लहसुन:

    लहसुन से रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद कर सकता है क्योंकि यह हाइड्रोजन सल्फाइड और नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है। ये यौगिक रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने, गैस को निकालने में मदद करते हैं, और आपके दिल पर दबाव को भी कम करते हैं। 1 या 2 छिली हुई लहसुन की लौंग लें, उन्हें कुचल दें और नियमित रूप से सुबह खाएं।

  4. रोज़ व्यायाम करें:

    रोजाना 30 से 60 मिनट का व्यायाम स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। व्यायाम रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और आपके शरीर को भी फिट बनाता है। यह डायबिटीज और अन्य हृदय रोगों को रोकता है।

  5. उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण (DASH) आहार:

    डीएएसएच(DASH) आहार को लेने से आपके रक्तचाप को 11 मिमी एचजी सिस्टोलिक तक कम करने में मदद मिलती है। डीएएसएच(DASH) आहार में निम्न शामिल हैं:

    • ताजे फल, हरी सब्जियां और पर्याप्त मात्रा में साबुत अनाज खाएं।
    • कम वसायुक्त डेयरी उत्पाद, लीन मीट और मछली को खाने की कोशिश करें।
    • आपको उन खाद्य पदार्थों को छोड़ने की आवश्यकता है जिनमें अधिक मात्रा में संतृप्त वसा होती है, जैसे कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, वसायुक्त डेयरी उत्पाद, और वसायुक्त मांस।
    • डेसर्ट और उच्च चीनी युक्त पेय से बचें जैसे सोडा और कोल्ड ड्रिंक।
  6. अत्यधिक नमक के सेवन से बचें:

    सोडियम का न्यूनतम इस्तेमाल करना, रक्तचाप को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बहुत कम लोगों में सोडियम के सेवन से शरीर में तरल पदार्थ का प्रतिधारण होता है। यह अंततः रक्तचाप में वृद्धि की ओर जाता है।

    आपके दैनिक सोडियम सेवन के लिए, एएचए द्वारा 1,500 मिलीग्राम (मिलीग्राम) और 2,300 मिलीग्राम प्रति दिन की सिफारिश की जाती है। यह आधा चम्मच टेबल साल्ट के बराबर होता है। अपने आहार में सोडियम सामग्री को कम करने के लिए अपने भोजन में नमक मिलाने से बचें।

  7. अपने निकोटीन की लत से छुटकारा पाएं:

    सिगरेट पीने से, सिगरेट खत्म होने के बाद अस्थायी तौर पर आपका रक्तचाप कुछ मिनटों के लिए बढ़ जाता है। यदि आप एक चेन स्मोकर हैं, तो आपका रक्तचाप लंबे समय तक बढ़ा हुआ रह सकता है। धूम्रपान छोड़ने से आपका रक्तचाप सामान्य होने में मदद मिल सकती है।

  8. शराब का सेवन सीमित करें:

    अत्यधिक मात्रा में शराब पीने से उच्च रक्तचाप हो सकता है। शराब के अत्यधिक सेवन से रक्तचाप के लिए प्रयुक्त कुछ दवाओं का प्रभाव भी कम हो सकता है।

    एएचए(AHA) की सिफारिश के अनुसार, पुरुषों को अपनी शराब के सेवन की सीमा को प्रतिदिन दो पेय तक सीमित करना चाहिए। महिलाओं को अपनी शराब के सेवन की सीमा को प्रति दिन एक पेय तक सीमित करना चाहिए।

  9. तनाव को कम करें:
    • तनाव आपके रक्तचाप को अस्थायी रूप से बढ़ा सकता है।
    • बहुत अधिक तनाव आपके रक्तचाप को लंबे समय तक उच्च रख सकता है।
    • अपनी दैनिक जिम्मेदारियों से ब्रेक लेने की कोशिश करें तो आपको तनाव को कम करने में मदद मिल सकता है।
    • रोजाना योग, गहरी सांस, ध्यान का अभ्यास करें जो आपके मन और शरीर को आराम देने में मदद करता है।
  10. इलायची:

    इलायची में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो रक्त के संचालन में मदद करते हैं और रक्तचाप को बनाए रखते हैं। चाय में इलायची का सेवन किया जा सकता है या सीधे चबाया जा सकता है। इलायची का उपयोग उच्च रक्तचाप के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार में से एक है।

  11. अजवाइन:

    कैरम के बीज जिन्हें आमतौर पर अजवाइन के रूप में जाना जाता है उनमें थाइमोल नामक रासायनिक यौगिक होता है जो कैल्शियम चैनलों को बाधित कर सकता है। यह अवरोधन रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कैरम सीड का सेवन आपको उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

  12. ग्रीन टी:

    हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ग्रीन टी पीना मददगार होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो एक आरामदायक प्रभाव डालते हैं और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करते हैं।

  13. पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ:

    पोटेशियम, रक्त वाहिकाओं से सोडियम के बहिर्वाह(ऑउटफलक्स) में मदद करता है। सब्जियां और फल जैसे आलू, टमाटर, केला, तरबूज, आदि एक पोटेशियम आहार आपके शरीर में सोडियम को संतुलित करने में मदद करता है।

  14. नारियल पानी:

    नारियल पानी आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध होने के नाते, यह सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। आप नियमित रूप से नारियल पानी पी सकते हैं और खाना पकाने के उद्देश्यों के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं।

सारांश: नियमित व्यायाम करने, नमक का सेवन प्रतिबंधित करने, उचित आहार लेने से जिसमें पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ, नींबू, हरी चाय, लहसुन को शामिल करके उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर रखा जा सकता है। धूम्रपान और शराब का सेवन छोड़ दें।

उच्च बीपी के लिए उपचार के दुष्प्रभाव क्या हैं?

इन उपायों के संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं:

  • बहुत अधिक नींबू पानी का सेवन करने से, आपके दांतों का इनेमल नष्ट हो सकता है क्यूंकि नींबू पानी में उच्च एसिडिटी वाली सामग्री होती है। यह आपके दांतों को संवेदनशील भी बना सकता है, खासकर जब आप ऐसा भोजन कर रहे हों जो गर्म या ठंडा हो। इसके अलावा अधिक मात्रा में सेवन करने पर नींबू के पानी में मौजूद एसिड पेट की परेशानी का कारण भी बन सकता है।
  • कच्चे लहसुन का सेवन करने से सांसों की बदबू के साथ-साथ शरीर में भी बदबू आ सकती है। यह मतली, गैस, दस्त, उल्टी, हार्टबर्न या आपके मुंह या गले में जलन की भावना का कारण भी हो सकता है। यदि आप सर्जरी से गुजर चुके हैं या सर्जरी से गुजर रहे हैं, तो लहसुन का सेवन करने से लंबे समय तक रक्तस्राव का कारण बन सकता है।
  • जब आप नारियल पानी पीते हैं, तो आप सोडियम का सेवन भी करते हैं। सोडियम की अधिक मात्रा से पेट के कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है।
सारांश: कुछ घरेलू उपचारों के कुछ दुष्प्रभाव हैं जैसे नींबू से दांतों के इनेमल का क्षरण हो सकता है, लहसुन से बदबू आ सकती है, सोडियम के अधिक सेवन से पेट का कैंसर हो सकता है।

उपाय के बाद के दिशानिर्देश क्या हैं?

यह सलाह दी जाती है कि एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व न करें। कुछ शारीरिक गतिविधि होनी चाहिए, जिसमें आपको शामिल होने की आवश्यकता है। उपाय के बाद के दिशानिर्देशों में शामिल हैं:

  1. वैसा आहार बनाए रखें जिसमें बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और डेयरी उत्पाद शामिल हों जिनमें वसा कम हो।
  2. जितना हो सके नमक खाने से बचें। आप इसे कम मात्रा में अपने पके हुए भोजन में शामिल कर सकते हैं, लेकिन इसके कच्चे रूप में जितना संभव हो उतना कम लेने का प्रयास करें।
  3. शराब का सेवन करने की मात्रा को सीमित करें।
  4. धूम्रपान छोड़ दें।
  5. अपने आप को तनाव न दे। आराम करने और उन चीजों को करने के लिए समय निकालें जिन्हें करने में वास्तव में आनंद लेते हैं।
  6. आप घर पर अपने रक्तचाप की निगरानी कर सकते हैं।
सारांश: उच्च रक्तचाप को दोबारा होने से रोकने के लिए आपको धूम्रपान और शराब से बचने की आवश्यकता है। आपको एक उचित आहार लेने की आवश्यकता है जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

ठीक होने में कितना समय लगता है?

इस पर्याप्त आहार और नियमित रूप से घरेलू उपचार का अभ्यास करने से, आपका उच्च रक्तचाप 3 सप्ताह में कम हो सकता है। कुछ लोगों के लिए, इससे भी कम समय लग सकता है जैसे 5-7 दिन। इसका अधिकांश हिस्सा आपके जीवनशैली और आहार में आने वाले परिवर्तनों पर निर्भर करता है।

सारांश: एक उचित आहार और एहतियात लेने से तीन सप्ताह के भीतर उच्च रक्तचाप से उबरने में मदद मिलती है। कुछ लोगों के लिए, इसमें 5-7 दिन लग सकते हैं।

क्या उपाय के परिणाम स्थायी हैं?

आप रक्तचाप को स्थायी रूप से ठीक नहीं कर सकते, लेकिन आप इसे कम कर सकते हैं और स्वस्थ रहने के तरीके को अपनाने के साथ-साथ घरेलू उपचारों का अभ्यास करके इसे नियंत्रण में रख सकते हैं। अधिक गंभीर स्थिति के लिए, आपको डॉक्टर से परामर्श करने और दवाएं लेने की आवश्यकता हो सकती है।

सारांश: नहीं, घरेलू उपचार के परिणाम स्थायी नहीं हैं। यदि स्वस्थ्य जीवन शैली का अभ्यास किया जाए तो उच्च रक्तचाप नियंत्रण में हो सकता है।

क्या कोई प्रशिक्षण या विशेषज्ञों की आवश्यकता है?

उच्च रक्तचाप के लिए सभी उल्लिखित प्राकृतिक घरेलू उपचार, आपके लिए बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। उनमें से किसी के लिए भी अभ्यास की विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि आपको किसी भी स्थिति या एलर्जी का चिकित्सा इतिहास है, तो आप अपने उपचार के लिए उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं।

सारांश: नहीं, प्रशिक्षण और विशेषज्ञ सहायता की आवश्यकता नहीं है, घरेलू उपचार का अभ्यास आसानी से किया जा सकता है। यदि समस्या बनी रहती है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है।
लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

I am suchitra mandal, age 54. My pressure suddenly increase 166/80 mm/hg, cholesterol 231 mg/dl, triglycerides 428 mg/dl, hdl cholesterol 41 mg/dl, ldl cholesterol 104.4 mg/dl, vldl cholesterol 85.6 mg/dl. Now a days I am feeling dizziness, chest palpitation, burning sensation in all body, vomiting,chin chin feeling in legs. I take medicine stator 10, amlodipine,telmijack-40. What should I do?

MBBS, MD - Internal Medicine, DM - Cardiology, Fellowship in EP
Cardiologist, Delhi
Stop stator for some time Measure bp weekly when resting comfortably and adjust medicines if it stays above 140 Be willing to take a queens diet, the present fashion of cheap food hard work is quite unhealthy

I'm having bronchitis from last 10 days. I take asthalin nebulizer than coughing stops. I also do breathing exercise. How much time it will take to recover. I have 99/100 fever also.

MD - Pulmonary Medicine, MBBS, DNB ( Pulmonary Medicine), Fellowship in Pulmonary and critical Care Medicine, Certificate in Interventional Bronchoscopy and Thoracoscopy
Pulmonologist, Thane
First check whether it's asthma do pft start mdi and tabs if wheezing is much more get admitted for further management nebs to be used are neb asthalin 1-1-1-1 4 times a day neb duolin 1-1-1-1 4 times a day neb budecort 1-0-1 2 times a day 10 days...

My mother is 85 +.she is having bad cough. Wheezing sound is coming. She has heart problem. Taking dabistar .can I give her duolin as nebulizer to relieve her chest congestion.

Pulmonologist, Visakhapatnam
Better to get a chest x ray. Check her oxygen levels. If no signs or symptoms of infection you can give her budecort nebulization.

I'm feeling toughness in breathing. Heavy heart. And so many weird sensations. I can't understand what's going on i'm suffering from this from a long time. I have no idea whats my problem I just want p some peace. And have never consult a doctor before. And also here is vaginal discharge all the time. Idk why. I think I have no any infection. And stomach pain also start so many times.

MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery, MS - Orthopaedics
Orthopedic Doctor, Udaipur
If there is easy fatigue, chest palpitations, may be less of hemoglobin however in a 45 years female considering the menstrual cycle spectrum, it may be the climax period wherein one has hot flushes, mood swings, etc hence consider visiting gynaec...
लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

Symptoms Of Gastrointestinal Problems!

MBBS, MD - Internal Medicine, DM - Gastroenterology, Fellowship in Advanced endoscopy, Fellowship in Endoscopic Ultrasound(EUS), Observer fellowship in NBI and ESD, Fellowship in Hepatology
Gastroenterologist, Bhopal
Symptoms Of Gastrointestinal Problems!
Gastrointestinal Disorders Symptoms - a. Dysphagia: It means difficulty in swallowing. Dysphagia is due to problems in the brain or food pipe. The causes of dysphagia are a stroke, oesophagal web or stricture, oesophagal growth or cancer, motility...
1509 people found this helpful

All You Must Know About Gynecomastia!

MBBS, MS - General Surgery, MCh - Plastic Surgery
Cosmetic/Plastic Surgeon, Vadodara
All You Must Know About Gynecomastia!
Gynecomastia is basically swelling of the breast tissues in boys and men. This is usually caused due to an imbalance of the hormones, estrogen, and testosterone. Gynecomastia can affect either one or both the breasts, sometimes in an uneven manner...
958 people found this helpful

Chest Injuries And Hemothorax - Know How Serious It Can Be!

MBBS, MS - General Surgery, MCh (CTVS)
General Surgeon, Varanasi
Chest Injuries And Hemothorax - Know How Serious It Can Be!
Hemothorax is a serious and possibly a life-threatening condition in which blood collects between the lungs and the chest wall due to a traumatic injury or some other factor. It can be caused due to an extrapleural or an intrapleural injury. An ex...
3189 people found this helpful

Chest Pain In Children - Should You Be Worried?

MBBS & M.S General Surgery
General Surgeon, Bangalore
Chest Pain In Children - Should You Be Worried?
My child complains of Chest Pain. Should you be worried? Chest pain is a common complaint among children. For a parent, it can be worrisome because there is a natural tendency to associate chest pain with the heart. The good news is, in more than ...
3756 people found this helpful

House Dust Mite Allergy - All You Should Know!

DNB (Oto Rhino Laryngology), MBBS
ENT Specialist, Pune
House Dust Mite Allergy - All You Should Know!
Dust mites belong to a family of ticks and spiders, and cannot be seen through bare eyes. They thrive in places which are warm and humid. Dust mite allergies are the most common type of allergy found in many people. Patients suffering from house d...
1432 people found this helpful
Content Details
Written By
M.B.B.S,C.C.A,D.C.A,AASECT,FPA,AAD,M.I.M.S
General Physician
Play video
Asthma & How To Manage It Properly
Asthma can be minor or it can interfere with daily activities. In some cases, it may lead to a life-threatening attack. It may cause difficulty breathing, chest pain, cough and wheezing. The symptoms may sometimes flare up.
Play video
Bronchial Asthma
Hi, I am Dr. Parthiv Atul Kumar Shah, Pulmonologist, Ashok One Hospital, Sanchaiti Hospital, Rohit Nursing Home & Apex Super speciality Hospital, Mumbai. Today I will talk about bronchial asthma. Why is this so important in the current scenario. I...
Play video
Polycystic Ovary Syndrome (PCOS)
Hello friends, I am Dr. Shakuntla Shukla, senior consultant Gnaecologist at Apollo Cradle and Fortis La Femme, GK 2. I am the medical director of Aastha Medical Centre, Lajpat nagar. Today I will be talking about Polycystic ovary syndrome (PCOS), ...
Play video
Chronic Obstructive Pulmonary Disease (COPD)
Hi, I am Dr. Manav Manchanda, Pulmonologist. Today I will talk about COPD. This problem is very common in India nowadays especially in ruler as well as in the urban population. 15-20% Indian population is affected by this disease. And it is the fo...
Play video
Vaccinations - How Do They Help Prevent Diseases?
Hi, I am Dr. Suresh Keshan, Pediatrician. Today I will be talking on vaccinations as a modality of prevention for childhood diseases. I will address the common concerns the parents have regarding the vaccinations. One of the things parents ask, ar...
Having issues? Consult a doctor for medical advice