Change Language

कैसे डेंटल फ़्लॉसिंग महत्वपूर्ण और सहायक हो सकती है

Written and reviewed by
Post Graduate Fellowship In Micro Dentistry, Esthetic Dentistry, BDS
Dentist, Gurgaon  •  20 years experience
कैसे डेंटल फ़्लॉसिंग महत्वपूर्ण और सहायक हो सकती है

खराब दांतों की आदतें अक्सर जटिल दांतों के मुद्दों और इसलिए महंगी उपचार का कारण बनती हैं और अपने दांतों के सामान्य अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, ब्रशिंग पर्याप्त नहीं है. नियमित रूप से फ्लॉस करना भी बहुत महत्वपूर्ण है.

ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के बीच का अंतर: उन लोगों के लिए जो ब्रशिंग और फ्लॉसिंग पर समान मानते हैं, यहां वह अंतर दिखता है. जबकि आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, यह केवल सतह है जो साफ हो जाती है. लेकिन आपके दांतों के अंतराल के बीच जमा होने वाली गंदगी को केवल पतली नायलॉन धागे का उपयोग करके साफ किया जा सकता है और उस प्रक्रिया को फ्लॉसिंग के रूप में जाना जाता है. फ्लॉसिंग से बचने से गुहाओं और क्षय और गम रोग भी हो सकते हैं.

फ़्लॉसिंग के लाभ:

  1. हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है: पेरीओडोन्टल बीमारियां, यानी, दांतों, मसूड़ों और मुंह की बीमारियों से हृदय रोग हो सकता है. इस प्रकार मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने से कई प्रमुख बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. यह आपको डायबिटीज और उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक के जोखिम से बचने में भी मदद कर सकता है.
  2. क्लीनर सांस: फ़्लॉसिंग खाने के दौरान संचित होने वाले दांतों के बीच गंदगी को साफ करती है. संचित भोजन, यदि बाहर नहीं लिया जाता है, तो खराब हो जाता है और खराब सांस में परिणाम होता है. जिससे खराब प्रभाव पड़ता है.
  3. क्लीनर और चमकदार दांत: नियमित रूप से फ़्लॉसिंग आपके दांतों को साफ और सफेद रखती है. यह आपके दांतों को भी अधिक बनाता है. जिससे आपकी मुस्कुराहट अधिक आकर्षक होती है.
  4. गर्भवती होने पर आपको स्वस्थ रखता है: गर्भावस्था के दौरान, कुछ महिलाएं तामचीनी पहनने और गोंद की बीमारियों से पीड़ित होती हैं. इस प्रकार गर्भवती होने पर भी नियमित रूप से फ़्लॉसिंग से आप अपने डेंटल स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

    डेंटल फ़्लॉस के प्रकार:

    1. मोमबंद और अवांछित डेंटल फ़्लॉस: मोमबंद डेंटल फ़्लॉस अवांछित संस्करण की तुलना में काफी चिकना है, और नतीजतन, दांतों के बीच अधिक आसानी से चलता है. दूसरी तरफ अनचाहे डेंटल फ़्लॉस शुरुआत में उपयोग करने के लिए थोड़ा मोटा हो सकता है.
    2. टेफ्लॉन फ्लॉस: टेफ्लॉन का बना, इस प्रकार का फ्लॉस दांतों के बीच नेविगेट करना बेहद आसान है और शायद ही कभी दांतों के बीच फंस जाता है.
    3. थ्रेड फ्लॉस: यह सिर्फ अन्य फ्लॉस की तरह काम करता है, लेकिन यह सिर्फ एक अलग सामग्री यानी नायलॉन से बना है.
    4. टेप फ्लॉस: अन्य प्रकार के फ्लॉस की तुलना में, यह विशेष फ्लॉस थोड़ा मोटा होता है और उन लोगों के लिए उपयुक्त होता है जिनके दांतों के बीच व्यापक अंतराल होता है. आप उचित डेंटल स्वच्छता बनाए रखने के लिए फ्लाइंग एड्स के साथ भी चिपक सकते हैं. वे आम तौर पर उन लोगों के लिए बिल्कुल सही होते हैं जो परंपरागत रूपों को अनुकूलित करने में मुश्किल पाते हैं. हालांकि, ऐसे एड्स नियमित फ्लॉस से अधिक महंगा हो सकते हैं.

    यदि आप फ़्लॉसिंग से बचना चाहते हैं तो आप टूथपिक या इंटरडेंटल ब्रश का भी उपयोग कर सकते हैं. बस सुनिश्चित करें कि गंदगी निकलती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विधि को उठाते हैं! मुस्कुराते रहो!

3835 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors