Change Language

कमर दर्द से निजात पाने के लिए 4 आसान योग मुद्रा

Written and reviewed by
Dr. Mayur Surana 88% (590 ratings)
MD, DYA, PGDCR
Ayurvedic Doctor, Nashik  •  11 years experience
कमर दर्द से निजात पाने के लिए 4 आसान योग मुद्रा

कमर में दर्द दुनिया भर के वयस्कों के बीच सबसे आम बीमारियों में से एक है. ऑफिस जाने से पहले आप सुबह में एनर्जी ड्रिंक के साथ जाग सकते हैं. ऑफिस पहुंचने के बाद, आपको लंच तक एक जगह पर बैठना पड़ सकता है, और अगर कार्य पूरा नहीं होता है, तो और देर तक बैठना पड़ सकता है. फिर आप कार में बैठकर घर वापस आते हैं और फिर डिनर करने के लिए बैठना पड़ता हैं. क्या आपको पता है कि दिन के दौरान बैठना आपके पीठ दर्द के पीछे प्रमुख कारण है? योग में पीठ दर्द का इलाज काफी हद तक प्रभावी तरीके से किया जाता है.

आप अपने पीठ दर्द को कम करने के लिए निम्नलिखित योग आसन चुन सकते हैं:

  1. सुपिन हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच: आपको अपनी पीठ के बल लेटना होगा और छाती में दाहिने घुटने को झुकाना होगा. फिर आपको फुटबॉल के चारों ओर तौलिया को रोल करना है और पैर को छत की तरफ ले जाना होगा और दोनों एड़ियों को दबाएं. यदि आपके पीठ में तनाव हो जाती है, तो आप अपने बाएं घुटने को झुका सकते हैं और पैर को जमीन पर सीधे रख सकते हैं. स्थिति को लगभग 3 से 5 मिनट तक रखें और पीठ के दर्द के लिए नियमित रूप से अभ्यास करें.
  2. टू नी ट्वीस्ट: पीठ पर लेटते हुए अपने घुटनों को छाती के तरफ झुकाएं और बाहों को टी-आकार में बनाने की कोशिश करें. फिर अपने साँस छोड़ते हुए दाहिने तरफ जमीन पर घुटनों को रखने की कोशिश करें. दोनों कंधे दृढ़ता से दबाए रखें और बेहतर परिणाम के लिए इस आसन को लगभग 2 मिनट तक रखें.
  3. स्फिंक्स: पेट के लेट जाएँ आपको अपने आगे के भुजाओं के बल लेटना होगा . इसके बाद आपको कंधों के नीचे कोहनी को संरेखित करना होगा और पैर के शीर्ष और हथेलियों के माध्यम से दबाएं. आपको अपनी निचली पीठ के नीचे खतरनाक संवेदनाएं महसूस होने की संभावना है, लेकिन इसे सहने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह उस क्षेत्र में रक्त के प्रवाह की अनुमति देता है जो उपचार के लिए आवश्यक है. स्थिति को नियमित रूप से अभ्यास करें और इसे कम से कम एक मिनट तक रखें.
  4. थ्रेड दी नीडल: यह काफी आसान मुद्रा है जहां आपको जमीन पर अपने पैरों के साथ दोनों घुटनों को झुकाकर अपनी पीठ पर लेटना होता है. आपको दाएं जांघ के माध्यम से बाहरी बाएं टखने के द्वारा दाहिने घुटने को झुकाना होगा. आपको पैर के बीच दाएं हाथ को थ्रेड करना होगा और बाएं जांघ के पीछे हाथों को जोड़ना होगा.
  5. ये पोजीशन आपके पीठ में दर्द को ठीक करने में मदद करेंगे, लेकिन अगर दर्द अभी भी बनी रहती है तो डॉक्टर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है. आयुर्वेदिक टिककतक्षर बस्ती, मसाज थेरेपी और कुछ मौखिक दवाएं रीढ़ / पीठ से संबंधित समस्याओं से शीघ्र राहत दिलाने में बहुत मदद कर सकती हैं.

    आयुर्वेद में बस्ती नामक दवा प्रशासन का एक अनोखा तरीका है जिसमें विभिन्न दवाएं गुदा (रेक्टल मार्ग) के माध्यम से दी जाती हैं ... लुम्बोसाक्रल / रीढ़ की हड्डी के विकारों के लिए एनीमा टिकताक्षी बस्ती (औषधीय कड़वा दूध एनीमा) का एक बहुत ही विशेष रूप दिया जाता है जो अद्भुत परिणाम देता है. अतिरिक्त विवरण के लिए एक विशेष आयुर्वेदिक व्यवसायी से परामर्श लें.

    काटी बस्ती (वस्ती) एक पारंपरिक आयुर्वेदिक उपचार है जो स्लिप डिस्क, लम्बर स्पोंडिलोसिस, कटिस्नायुशूल, रीढ़ की हड्डी की समस्याओं आदि सहित निचले पीठ के दर्द और लम्बोसाक्राल क्षेत्र के विकारों के लिए उपयोग किया जाता है. काटी वस्ती आयुर्वेद में बाहरी ओलेशन (स्नेहाना) थेरेपी का हिस्सा है. यह बहुत सुरक्षित, गैर-आक्रामक और ग्रीन श्रेणी की प्रक्रिया है.

    इस प्रक्रिया में, आपको पीठ दर्द से तत्काल राहत मिल जाएगी. 7 से 21 दिनों के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, आपको किसी भी तरह की मौखिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है. यह पीठ दर्द और लंबोसाक्राल विकारों के लिए एक पूर्ण चिकित्सा है.

    हालांकि, परिणाम हर व्यक्ति को अलग-अलग होते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, प्रक्रिया के बाद लोगों को त्वरित राहत मिलती है.

6127 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

Hi my mother is 50 years old and suffering from knee pain I have ch...
29
I consulted a doctor with lower back pain and muscle fatigue while ...
4
I am 19 year old boy. I use to play basketball regularly from past ...
3
Hi I met with an accident 4 months ago. I got minor fracture in my ...
22
I'm 24 years of old woman. It's been 2 years I'm suffering from Lic...
4
I am suffering from LICHEN PLANUS from past 40 yrs. Problem increas...
Hi Sir, I have a cross bite. What is the medical treatment for this...
I am having sharp pain in left chest while deep breathing. Sharp sh...
1
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Eucalyptus - 10 Amazing Health Benefits!
7160
Eucalyptus - 10 Amazing Health Benefits!
Iron Deficiency - 7 Signs to Help You Spot it!
7920
Iron Deficiency - 7 Signs to Help You Spot it!
Knee & Joint Pain - Know Its Ayurvedic Treatment!!
5401
Knee & Joint Pain - Know Its Ayurvedic Treatment!!
Why Are Doctors Opting For ACL Reconstruction?
5246
Why Are Doctors Opting For ACL Reconstruction?
Anterior Cruciate Ligament Tear - How To Recover?
4043
Anterior Cruciate Ligament Tear - How To Recover?
Lichen Planus - How Can Homeopathy Tackle It?
1711
Lichen Planus - How Can Homeopathy Tackle It?
Sports Injury & Physical Therapy For It!
5417
Sports Injury & Physical Therapy For It!
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors