Change Language

फेफड़ों के रोग के प्रकार

Written and reviewed by
Dr. Ashutosh Kumar 91% (260 ratings)
MD - General Medicine, DTM & H
Internal Medicine Specialist, Motihari  •  14 years experience
फेफड़ों के रोग के प्रकार

फेफड़ों की बीमारी दुनिया भर में मनुष्यों द्वारा पीड़ित सबसे आम बीमारी हैं. अधिकांश फेफड़ों की बिमारियों के लिए धूम्रपान और संक्रमण जिम्मेदार होते हैं. फेफड़े शरीर के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में योगदान देता हैं. यह मानव शरीर में सबसे सक्रिय अंगों में से एक है और इसलिए शरीर के किसी अन्य हिस्से में समस्याओं के कारण फेफड़ों की समस्याएं उत्पन्न होती हैं.

कुछ सबसे आम और संक्रामक फेफड़ों की बीमारियों पर चर्चा की गई है ...

  1. अस्थमा: अस्थमा एक आम दीर्घकालिक बीमारी है जिसे प्रतिबिंबित वायु प्रवाह बाधा और श्वसनी-आकर्ष द्वारा लक्षण बताया जाता है. अस्थमा के लक्षणों में खांसी, सांस की तकलीफ और छाती की कठोरता शामिल है. ये लक्षण अक्सर दिन के दौरान होते हैं और व्यक्ति के आधार पर होता है. यह रात के दौरान या एक निश्चित अभ्यास के दौरान और भी गंभीर होता है.
  2. निमोनिया: निमोनिया एक और सामान्य फेफड़ों की समस्या है, जो फेफड़ों में माइक्रोस्कोपिक वायु कोशिकाओं में सूजन के कारण पीड़ित होती है जिसे एल्वियोली कहा जाता है. निमोनिया के लक्षणों में शुष्क खांसी, सीने में दर्द, श्वास की समस्या और बुखार शामिल हैं. निमोनिया आमतौर पर वायरस या बैक्टीरिया से होता है. यह कुछ दवाओं और स्थितियों के कारण भी होता है, जिन्हें लोकप्रिय रूप से ऑटोइम्यून रोगों के रूप में जाना जाता है. कुछ प्रकार के निमोनिया को रोकने के लिए कई टीके उपलब्ध हैं. अन्य तरीकों में हाथ धोने और धूम्रपान से बचना शामिल है.
  3. टीबी: टीबी एक बहुत पग संक्रामक बीमारी है जो जीवाणु माइकोबैक्टीरियम टीबी के कारण होता है. यद्यपि टीबी आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन यह शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करने के लिए भी जाना जाता है. टीबी के लक्षणों में रक्त, रात में पसीना, बुखार और वजन घटने के साथ बलग़म युक्त खांसी शामिल है. हवा टीबी को फैलाने के लिए एक सक्रिय माध्यम है. ऐसा तब होता है जब टीबी से पीड़ित लोग द्वारा खाँसना, छींकना या बोलै जाता हैं. एचआईवी / एड्स या धूम्रपान करने वाले लोगों में संक्रमण अधिक प्रवण होता है. टीबी की रोकथाम में उन लोगो को दूर रखना शामिल है, जो उच्च जोखिम, प्रारंभिक पहचान और उपचार और टीकाकरण पर हैं.
  4. मेसोथेलियोमा: मेसोथेलियोमा कैंसर का एक प्रकार है जो फेफड़ों को प्रभावित करता है. यह फेफड़ों और छाती की दीवार की परत को प्रभावित करता है. मेसोथेलियोमा के लक्षणों में सांस की तकलीफ, पेट में सूजन, खांसी, सीने में दर्द, वजन घटना और सामान्य सुस्ती शामिल हैं. मेसोथेलियोमा मुख्य रूप से एस्बेस्टोस के संपर्क के कारण होता है. वे लोग जो एस्बेस्टोस करते हैं, एस्बेस्टोस से उत्पाद उत्पन्न करते हैं, एस्बेस्टोस उत्पादों के साथ काम करते हैं, वे उच्च जोखिम पर होते हैं. मेसोथेलियोमा आनुवांशिक समस्याओं और सिमियन वायरस 40 के कारण होने वाले संक्रमण के कारण भी होता है.
  5. पल्मोनरी एम्बोलिज्म: यह एक ऐसी बीमारी है जो फेफड़ों में धमनी के अवरोध के कारण होता है जो किसी पदार्थ द्वारा रक्त प्रवाह द्वारा शरीर के दूसरे हिस्से से यात्रा करता है. इस बीमारी के लक्षणों में सीने में दर्द, सांस की कमी और रक्त खांसी शामिल है. पैरों में ब्लड क्लॉट के संकेत भी हो सकते हैं. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

3563 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

My chest keeps paining suddenly sometimes, if I drink some water or...
871
I was suffering from asthma before but now my asthma has reduced ve...
35
I have allergic asthma. I have gone through both ellopathic and Hom...
26
Sir, my friend is suffering from cough since last week. He is also ...
50
I have yellow eye from last few days and lightly fever or body feel...
2
Hi, I am having some nerve pain in my left shoulder and left side n...
What food or natural drink is effective to reduce weight and tummy ...
1
I have yellow eyes and full fever and starch pain and full body pai...
1
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Homeopathy Treatment For Asthma
6928
Homeopathy Treatment For Asthma
Chest Pain - Can Homeopathy Help You Treat it?
7957
Chest Pain - Can Homeopathy Help You Treat it?
Iron Deficiency - 7 Signs to Help You Spot it!
7920
Iron Deficiency - 7 Signs to Help You Spot it!
Debunking Asthma Myths
6857
Debunking Asthma Myths
HPV Vaccination - Everything You Should Be Aware About!
5599
HPV Vaccination - Everything You Should Be Aware About!
Cervical Cancer - Everything You Should Know!
4690
Cervical Cancer - Everything You Should Know!
Cancer - Know Vital Test For It!
4469
Cancer - Know Vital Test For It!
Ebola Outbreak Strikes Back - Should You Be Wary?
Ebola Outbreak Strikes Back - Should You Be Wary?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors