Change Language

इन त्वरित टिप्स के साथ अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखें!

Written and reviewed by
MD - Dermatology , Venereology & Leprosy, MBBS, PLAB
Dermatologist, Hyderabad  •  22 years experience
इन त्वरित टिप्स के साथ अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखें!

बाल तकनीकी रूप से मृत ऊतक हैं और इस पर विचार करते हुए, हम अपने बालों पर बहुत समय और मुद्रा खर्च करते हैं. ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि बाल हमारी उपस्थिति में एक बड़ा हिस्सा निभाते हैं. अपने बालों के रंग को बदलना या केवल एक अलग हेयर स्टाइल प्राप्त करना आपकी उपस्थिति को इस हद तक बदल सकता है कि कुछ आपको अपरिचित पाते हैं. इसके विपरीत, आप एक सप्ताह के लंबे अवसाद में जा सकते हैं, अगर आपके बालों के स्टाइलिस्ट ने आपको बॉब-कट के साथ नीचे जाने दिया है तो आपकी पसंदीदा सेलिब्रिटी इतनी खूबसूरती से खेल चुकी है. नाखूनों की तरह, बाल त्वचा की एपिडर्मल परत का विस्तार होता है और मुख्य रूप से प्रोटीन से बना होता है. आपकी उपस्थिति को जोड़ने के अलावा, यह आपके सिर को गर्मी और सुरक्षा भी प्रदान करता है.

तो यह स्पष्ट है कि स्वस्थ बालों को बनाए रखना कुछ ऐसा है जो हम चाहते हैं और चाहते हैं. यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो उस माने प्रवाह को खूबसूरती से बहने में मदद करेंगी-

  1. परिपक्व एवोकैडो: गड्ढे के बिना कुछ परिपक्व एवोकैडो मैश करें, इसे अंडे से मिलाएं और इसे अपने बालों पर लागू करें. 20 मिनट के बाद इसे धो लें. एवोकैडो आवश्यक फैटी एसिड, खनिज और विटामिन में समृद्ध हैं जो आपके बालों को चमक जोड़ने में मदद करते हैं. यह सलाह दी जाती है कि सप्ताह में एक बार किया जाए यदि आपने बालों को क्षतिग्रस्त कर दिया है या महीने में एक बार स्वस्थ बालों के लिए किया है.
  2. ऐप्पल साइडर सिरका: गर्म पानी के दो हिस्सों में एक भाग सेब साइडर सिरका जोड़ना और इसे अपने बालों में लगाने से आपके खोपड़ी के पीएच को संतुलित करने में मदद मिल सकती है. यह आपके बालों को सपने की तरह गंध नहीं कर सकता है, लेकिन यह आपके बालों में प्राकृतिक लाल हाइलाइट्स लाने में मदद करेगा.
  3. नींबू का रस: डैंड्रफ़ से छुटकारा पाने और साफ खोपड़ी पाने के लिए अपने खोपड़ी में नींबू के रस को लागू करें.
  4. अंडे और शैम्पू: यह संयोजन आपके बालों को मजबूत करने में मदद कर सकता है. यह मिश्रण आपके बालों को प्रोटीन जोड़ता है. एक अंडे लें और इसे थोड़ी मात्रा में शैम्पू के साथ मिलाएं और इसे 5 मिनट तक रखें और अच्छी तरह से कुल्लाएं.
  5. आवश्यक तेल: अपने बालों को एक सुंदर चमक प्राप्त करने के लिए अपने शैम्पू में कुछ आवश्यक तेल जोड़ें.

यदि आपको कोई चिंता या प्रश्न है तो आप हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं!

3598 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors