Change Language

मेंटल हेल्थ - 6 कारण, आपको गंभीरता से क्यों लेना चाहिए !

Written and reviewed by
Dr. Kalrav Mistry 88% (106 ratings)
MD - Psychiatry
Psychiatrist, Ahmedabad  •  13 years experience
मेंटल हेल्थ - 6 कारण, आपको गंभीरता से क्यों लेना चाहिए !

पहला सवाल जब आप किसी को नमस्कार करते हैं तो 'आप कैसे हैं' और यह अक्सर हमारे कल्याण की स्थिति को संदर्भित करता है. जबकि अधिकांश उत्तर महान, भयानक या अच्छे होंगे, हम आमतौर पर सोचते हैं कि हम शारीरिक रूप से कैसे कर रहे हैं. जबकि हम में से कुछ शारीरिक परिस्थितियों के बारे में बात कर सकते हैं (बुखार जैसी चीजें कहें, ठंडा हो, आदि), कई लोग मानसिक स्वास्थ्य परिस्थितियों के बारे में बात करने के बारे में सोचेंगे. हालांकि, समग्र स्वास्थ्य के लिए मानसिक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है.

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोच सकते हैं जो हर समय गंभीर रूप से उदास या चिंतित है और उसके पास अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य है ? संभावनाएं बहुत ही निराशाजनक हैं और यदि आप समग्र स्वास्थ्य को मानसिक और शारीरिक संतुलन के मिश्रण के रूप में देखते हैं, तो यह संभव नहीं है. यह समझने के लिए पढ़ें कि मानसिक स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है और आपको इसे अधिक ध्यान देना क्यों शुरू करना चाहिए.

  1. बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य: यदि कोई तनावग्रस्त स्थिति में है, तो यह स्पष्ट है कि वे उन गतिविधियों को करने में सक्षम नहीं होंगे जिन्हें वे पसंद करते हैं. मानसिक रूप से प्रभावित होने से भी प्रतिरक्षा और नींद में गड़बड़ी होती है, जिससे व्यक्ति संक्रमण और अन्य विकारों से ग्रस्त हो जाता है. हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी चिकित्सीय स्थितियों के लिए तनाव मुख्य जोखिम कारकों में से एक है.
  2. बेहतर पूर्वानुमान: अक्सर, डॉक्टर किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के भौतिक पहलुओं के इलाज पर ध्यान केंद्रित करते हैं. हालांकि, मानसिक स्वास्थ्य पर हालिया जोर के साथ, अधिक से अधिक डॉक्टर किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अच्छे उपाय देख रहे हैं. परिणाम दिखाते हैं कि जब किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को भी संबोधित किया जाता है, तो शारीरिक बीमारियों का बहुत अच्छा जवाब मिलता है.
  3. बेहतर उत्पादकता: अप्रत्याशित मानसिक स्वास्थ्य विकार वाले लोग अक्सर काम या स्कूल से अनुपस्थिति का सहारा लेते हैं. वित्तीय अस्थिरता हो सकती है, बेघर हो सकती हैं और बार-बार गिर सकती हैं. मानसिक रूप से स्वस्थ होने से जीवन के समग्र रूप से बदलते परिप्रेक्ष्य मिलते हैं और इसलिए उत्पादकता में सुधार होता है.
  4. बेहतर व्यक्तिगत संबंध: मानसिक बीमारी से प्रभावित लोगों के बच्चे उपेक्षा, दुर्व्यवहार, अस्वीकृति और व्यवहार संबंधी मुद्दों से ग्रस्त हैं. सामाजिक अलगाव भी है, जो वयस्कता में पड़ सकता है और इन बच्चों में भावनात्मक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. करीबी सर्कल में अन्य लोग पति / पत्नी, भाई-बहन, माता-पिता, करीबी दोस्त और सहकर्मियों सहित मानसिक रूप से अस्वास्थ्यकर व्यक्ति से स्पष्ट रूप से प्रभावित होंगे.
  5. सामाजिक प्रभाव: ये लोग बलात्कार, हत्या, चोरी, हिंसा इत्यादि जैसे सामाजिक अपराधों से अत्यधिक प्रवण हैं. वे अपने इलाज का जोखिम नहीं उठा सकते हैं और इन अपराधों का सहारा ले सकते हैं.
  6. जीवन की बेहतर गुणवात्त: मानसिक रूप से स्वस्थ लोगों में जीवन प्रत्याशा अधिक है. चिंता और अवसाद के हल्के लक्षणों के साथ भी, यह कम हो जाता है और एक खुश, स्वस्थ जीवन की संभावना कम हो जाती है.

जो कुछ भी प्रभाव पड़ता है, मानसिक स्वास्थ्य को दवाओं, परामर्श, या जीवनशैली में परिवर्तनों का उपयोग करके शारीरिक समस्याओं को समान रूप से संबोधित करने की आवश्यकता होती है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक मनोचिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं.

4580 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

Hi, During sleep time, feel uneasiness on my left side and specific...
Hi, I am having issues with my sleep. I fall asleep by 9: 30 - 10 p...
It's been 3 years I have been in depression. It all starts from the...
29
Dear sir , I am 46 years old , suffering from anxiety and depressi...
26
I am 17 years old and a male. A am suffering from hepatitis b from ...
1
One Doctor said my electrical activity in brain is more. Other doct...
4
By doing deep vaginal oral sex with my gf eating vaginal fluid her....
5
Any part of brain can be transplant to other person or not. Under w...
4
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Types Of Behavioral And Emotional Disorders In Children
7969
Types Of Behavioral And Emotional Disorders In Children
Power of Om (Aum) Chanting & Meditation over Body, Soul and Mind!
7646
Power of Om (Aum) Chanting & Meditation over Body, Soul and Mind!
Snoring And Sleep Apnoea - How To Get Rid Of Them?
3007
Snoring And Sleep Apnoea - How To Get Rid Of Them?
Stigma Around Psychiatric Issues And How To Overcome It
5534
Stigma Around Psychiatric Issues And How To Overcome It
Things To Know About Acupuncture
5034
Things To Know About Acupuncture
Know More About Neuroendoscopy And Its Uses!
1982
Know More About Neuroendoscopy And Its Uses!
Mother's Health - How Does It Directly Impact The Recovery Timeline...
5166
Mother's Health - How Does It Directly Impact The Recovery Timeline...
Diabetic Foot Management & Prevention!
2523
Diabetic Foot Management & Prevention!
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors