Change Language

प्याज खाने के 9 फायदे

Written and reviewed by
Dr. Dnyaneshwar Mitke 88% (1074 ratings)
MD, Panchakrma, BAMS, Ayurvedacharya
Ayurvedic Doctor, Nashik  •  17 years experience
प्याज खाने के 9 फायदे

प्याज सब्जियों और जड़ी बूटी के एलियम समूह का हिस्सा हैं, जो अतिरिक्त रूप से चीव, लहसुन, स्कैलियंस और लीक शामिल हैं. एलियम सब्जियां अपने स्वाद और उपचार गुणों के लिए तेज स्वाद के साथ-साथ उनकी विशेषताओं के लिए लंबे समय से जानी जाती हैं. प्याज मोटी और परतदार सब्जी हैं, और कैलोरी भी कम होते हैं. जब विटामिन, पोषक तत्व, खनिजों और कैंसर निवारण की स्थिर आपूर्ति की बात आती है, तो वे बेहद फायदेमंद होते हैं. यहां बताया गया है कि आपके स्वास्थ्य के लिए प्याज कितना फायदेमंद हो सकता है:

  1. ऑर्गनॉसल्फर यौगिकों: एलियम सब्जियों को व्यापक रूप से कैंसर की रोकथाम एजेंट, विशेष रूप से पेट और कोलोरेक्टल ट्यूमर के रूप में जाना जाता है. उनके पास फायदेमंद और उपचार प्रभाव संभवतः अन्य सब्जियों की तुलना में उनमें मौजूद अंगों की मात्रा सीमित होने के कारण होने की संभावना है.
  2. फोलेट: प्याज में पाया जाने वाला फोलेट, शरीर में आकार देने से होमोसाइस्टीन की अत्यधिक मात्रा में अवसाद से मदद कर सकता है, जो मस्तिष्क तक पहुंचने से रक्त और विभिन्न पोषक तत्वों को रख सकता है. होमोसिस्टीन की बहुतायत सेरोटोनिन की वृद्धि में बाधा डालता है, जो हैपीनेस हार्मोन है.
  3. विटामिन सी: कोलेजन के निर्माण और समर्थन के लिए विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा में आवश्यकता होती है, जो त्वचा और बालों को क्रमशः चमक और मात्रा देता है. प्याज में विटामिन सी की बहुतायत है.
  4. अन्य विटामिन: प्याज में सामान्य शुगर, विटामिन ए, बी 6, सी, ई और खनिज होते हैं, उदाहरण के लिए, सोडियम, पोटेशियम, प्रेस और आहार फाइबर. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि प्याज में फोलिक एसिड होता है, जो कि महिला के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
  5. प्रीबायोटिक्स: आमतौर पर हैवी डोज़ में प्रीबायोटिक्स की सिफारिश नहीं की जाती है, हालांकि, वे आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखते हैं. यह बैक्टीरिया तब आपके भोजन की प्रसंस्करण और पाचन में मदद करते हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी हद तक मदद करते हैं. ऐसे एक प्रीबीोटिक इन्यूलिन है, प्याज में पाए जाने वाले आहार फाइबर का एक पानी-विघटनकारी प्रकार है. यह अल्सर को रोकने में मदद करता है.
  6. सल्फर: सल्फर कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है. प्याज में एलियम और एलिल डिस्प्लेइड को भी नाइट्रिक ऑक्साइड को निर्वहन करके नसों की कठोरता से छुटकारा दिलाता है. यह तेज दिल की धड़कन को कम करता है, ब्लड क्लॉट्स से छुटकारा पा सकता है और दिल की बीमारियों, संवहनी रोगों और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है.
  7. क़ुएरसेटीं: प्याज में क़ुएरसेटीं अतिरिक्त सहायक है. यह कैंसर की रोकथाम सहायकों और गुणों को कम करने दोनों प्रदान करता है, जो दिल की मदद कर सकते हैं.
  8. कार्डियो-वैस्कुलर रोग: प्याज में पॉलीफेनॉल बहुत अधिक होते है. यह मधुमेह, कैंसर और न्यूरोडिजेनरेटिव और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के मूवमेंट को बदलने और घटाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

नियमित एंटीहिस्टामिन: क्वार्सेटिन सेल सुदृढीकरण में मदद करता है. इसमें शांत गुण हैं, जो पुरानी बीमारियों और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के दर्दनाक लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. क़ुएरसेटीं हिस्टामाइन निर्वहन को रोकने में सफल रहा है.(हिस्टामाइन रसायन हैं जो एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं)

इसलिए, प्याज को कच्चे रूप में या अपनी दैनिक सब्जियों में नियमित रूप से खपत किया जाना चाहिए. वे न केवल उपभोग और पचाने में आसान हैं, बल्कि आपको जीवनभर के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप आहार विशेषज्ञ-पोषण विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.

10603 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

I'm 26 year single male I'm doing masturbation from last 10 years A...
27
My wife is diabetic. She is 60 years old. Her sugar level is around...
62
I am 46 years of age with diabetic for last 5 years. Last 4-5 days ...
44
I am very fat. My weight is 97 kg. I am suffering from sugar. So pl...
69
Hello, Whenever I am doing work I become excited towards work that ...
1
I have muscle sprain on lower back left side. What are physio thera...
1
I was lifting a brick (normal mud brick) for my weight lifting trai...
1
I am having high stress level and overweight. I think a lot. Also d...
4
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

5 Foods For A Healthy Sex Life!
8420
5 Foods For A Healthy Sex Life!
Figs (Anjeer) - 9 Health Benefits of This Super Fruit
11590
Figs (Anjeer) - 9 Health Benefits of This Super Fruit
Female Infertility
6962
Female Infertility
Flax Seeds (Alsi) - 6 Health Benefits You Never Knew!
11193
Flax Seeds (Alsi) - 6 Health Benefits You Never Knew!
5 Reasons You Should be Eating Curd Daily
8536
5 Reasons You Should be Eating Curd Daily
Ayurveda and Muscle Pain
3163
Ayurveda and Muscle Pain
Ginger - 13 Health Benefits You Never Knew
10995
Ginger - 13 Health Benefits You Never Knew
How to make sex last longer?
8501
How to make sex last longer?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors