Change Language

ओवेरियन कैंसर स्क्रीनिंग: गायनोकॉलोजी चेक-अप के दौरान आप क्या मिस कर सकते हैं?

Written and reviewed by
Dr. Vandana Walvekar 90% (1860 ratings)
MD
Gynaecologist, Mumbai  •  55 years experience
ओवेरियन कैंसर स्क्रीनिंग: गायनोकॉलोजी चेक-अप के दौरान आप क्या मिस कर सकते हैं?

दुनिया भर में महिलाओं के लिए कैंसर की मौत के पांचवें प्रमुख कारणों में से एक के रूप में, ओवेरियन कैंसर एक गंभीर बीमारी है. इस प्रकार के कैंसर का पता नहीं लगाया जा सकता है जब तक कि यह बहुत ज्यादा फैल जाता है और महत्वपूर्ण नुकसान का कारण बनता है. यह उन महिलाओं के अंडाशय को प्रभावित करता है जो अपने पचास की उम्र से ऊपर हैं. फिर भी, नियमित स्त्री रोग विज्ञान चेकअप की मदद से सावधानीपूर्वक जांच और सतर्कता इस संभावित घातक बीमारी का पता लगाने और इलाज करने में मदद कर सकती है. यह जानने के लिए पढ़ें कि उन महत्वपूर्ण स्त्री रोग विज्ञान चेकअप के दौरान आप क्या खो सकते हैं!

  1. स्क्रीनिंग टेस्ट: चाहे आप आनुवांशिक रूप से या पर्यावरण के कारण जोखिम रखते हैं या नहीं, आपके वार्षिक स्त्री रोग विज्ञान जांच में डिम्बग्रंथि कैंसर स्क्रीनिंग शामिल होनी चाहिए, जो मूल रूप से फलोपोनियन ट्यूबों और पेरिटोनियल के अन्य क्षेत्रों का अध्ययन करके शुरुआती संकेतों और लक्षणों को देखने का प्रयास करेगा. डिम्बग्रंथि, फैलोपियन और प्राथमिक पेरीटोनियल कैंसर के लिए स्क्रीनिंग. इस स्थिति का पता लगाने के लिए सीए 125 रक्त परीक्षण का भी उपयोग किया जा सकता है.
  2. अंडाशय: स्क्रीनिंग और सामान्य चेक-अप के दौरान, अपने डॉक्टर से अंडाशय के साथ-साथ गर्भाशय के आकार, आकार और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें. एक श्रोणि परीक्षा भी सबसे छोटी विसंगतियों का पता लगाने में सहायक होगी जो लक्षणों के अस्तित्व को इंगित कर सकती हैं.
  3. पैप टेस्ट: यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि 25 साल से अधिक उम्र के महिलाएं और विशेष रूप से जो लोग प्रसव के दौरान भी हो चुके हैं, उन्हें नियमित रूप से पैप स्मीयर टेस्ट प्राप्त करना चाहिए ताकि डिम्बग्रंथि और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से निपटने के लिए. हालांकि यह परीक्षण कई मामलों के लिए डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता लगाने में सक्षम नहीं हो सकता है, यह अधिक उन्नत चरणों में इस प्रकार के कैंसर का पता लगा सकता है.
  4. ब्लोएटिंग और फ्लुइड बिल्ड-अप: यदि आप एडीमा या द्रव प्रतिधारण जैसे विभिन्न लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं और क्षेत्र में सूजन कर रहे हैं, तो आप चाहते हैं कि आपका डॉक्टर आपको डिम्बग्रंथि कैंसर स्क्रीनिंग के लिए स्क्रीनिंग परीक्षण के माध्यम से रखे. आम तौर पर, हम इन लक्षणों को संक्रमण या यहां तक ​​कि सामान्य मासिक धर्म चक्र के रूप में अनदेखा करते हैं, लेकिन इन लक्षणों का पता लगाने के लिए उचित स्क्रीनिंग का पालन किया जाना चाहिए.
  5. अल्ट्रासाउंड वैंड: एक अल्ट्रासाउंड वंड अंडाशय और आस-पास के क्षेत्रों में टीवीयूएस परीक्षण की मदद से सबसे छोटे बदलावों को पहचानने में सक्षम होगा जो अंडाशय में द्रव्यमान पा सकते हैं. इसके बाद बायोप्सी द्वारा इसका पालन किया जा सकता है कि यह घातक है या नहीं.

मासिक धर्म चक्र के दौरान बहुत अधिक योनि निर्वहन और रक्तस्राव की असामान्य मात्रा जैसे लक्षणों को ध्यान में नहीं रखा जाना चाहिए या बिना किसी रिपोर्ट किए जाने वाले उचित अल्ट्रासाउंड प्राप्त करना सबसे अच्छा है, इसके बाद इस प्रकार के कैंसर के लिए विभिन्न प्रकार की स्क्रीनिंग होती है.

4341 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

My mom is 67 year old and she is suffering from ovarian cancer 3rd ...
3
I am single and I am not sexually active. Since a month I am having...
4
Hi, I have been detected with Ovarian Cancer stage IV in November 2...
22
My mother did test few days ago and results are as follow Stage of ...
3
I am 25 years old married woman. I am 72-78 kg (obesity) and I badl...
58
I had a tumour in right breast which was Benign I got it operated 6...
56
Hi I am 29 years married female, want to loose weight currently I m...
37
I am a 21 years old female. I recently found out that I have PCOS. ...
180
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Ovarian Cysts - Understanding Their Types!
4329
Ovarian Cysts - Understanding Their Types!
What Is Ovarian Cancer?
6085
What Is Ovarian Cancer?
Ovarian Cancer: Causes and Risk Factors
4447
Ovarian Cancer: Causes and Risk Factors
Cancer - How Can It Be Prevented?
4145
Cancer - How Can It Be Prevented?
Polycystic Ovarian Disease (PCOD)
4674
Polycystic Ovarian Disease (PCOD)
Premature Ovarian Failure - Know More!
2605
Premature Ovarian Failure - Know More!
Men Urinary Incontinence Treatment
1969
Men Urinary Incontinence Treatment
Polycystic Ovarian Disease (PCOD)
4866
Polycystic Ovarian Disease (PCOD)
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors