अवलोकन

Last Updated: Mar 23, 2020
Change Language

पैप स्मीयर: उद्देश्य, तैयारी, प्रक्रिया, परिणाम और आवृत्ति | Pap Smear Test In Hindi

पैप स्मीयर टेस्ट क्या है? पैप स्मीयर टेस्ट कैसे किया जाता है? क्या पैप स्मीयर होना दर्दनाक होता है? पैप स्मीयर करने का सबसे अच्छा समय क्या है? मुझे अपने पहले पैप स्मीयर में क्या उम्मीद करनी चाहिए? उपचार के बाद दिशानिर्देश (post-treatment guidelines) क्या हैं ? यदि आप वर्जिन हैं तो क्या पैप स्मीयर चोट करता है? पैप स्मीयर क्यों चोट करता है? पैप स्मीयर से पहले मुझे क्या करने की आवश्यकता होती है? क्या मुझे पैप स्मीयर के लिए शेव करने की आवश्यकता होती है? किस उम्र में आपको पैप स्मीयर कराना चाहिए? पैप स्मीयर की जरूरत किसे होती है? आपको कितनी बार पैप स्मीयर की आवश्यकता होती है? क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं? उपचार के बाद के दिशानिर्देश क्या हैं? ठीक होने में कितना समय लगता है? भारत में पैप स्मीयर टेस्ट की लागत क्या है? क्या उपचार के परिणाम स्थायी होते हैं? उपचार के विकल्प क्या हैं?

पैप स्मीयर टेस्ट क्या है?

पैप स्मीयर एक टेस्ट किया जाता है जो महिलाओं में कैंसर का पता लगाने के लिए आवश्यक होता है। टेस्ट में न केवल महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए स्क्रीन है, बल्कि गर्भाशय ग्रीवा में असामान्य कोशिकाओं का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि कैंसर के विकास के लिए रोगी की भविष्यवाणी का निर्धारण किया जा सके।

पैप स्मीयर टेस्ट कैसे किया जाता है?

पैप स्मीयर में आपके गर्भाशय ग्रीवा से कोशिकाएं लेना और असामान्यताओं के लिए उनका परीक्षण करना शामिल है। टेस्ट केवल दस से बीस मिनट तक रहता है और आपके परिणामों की पुष्टि पांच दिनों से दो सप्ताह के बीच की जाती है।

जब आप टेस्ट के लिए जाते हैं तो आपसे आपके मेडिकल इतिहास के बारे में सवाल पूछे जाते हैं जिसके बाद आपको अपने पैरों को स्ट्रिप्सअप में रखकर टेबल पर लेटना होता है। ऑपनिंग को चौड़ा करने के लिए आपकी योनि में स्पेकुलम डाला जाता है। डॉक्टर तब कोशिकाओं का सैम्पल एकत्र करने के लिए एक स्वैब लेता है और फिर कोशिकाओं को एक तरल पदार्थ में रखता है। यह खत्म होने के बाद, आपके सैम्पल का टेस्ट एक लेबोरेटरी में किया जाता है और कुछ ही दिनों में आपके परिणाम आपको उपलब्ध करा दिए जाते हैं। जबकि आपको परीक्षण के दौरान कुछ असुविधा महसूस हो सकती है, कोई स्थायी खराश या दर्द नहीं होता है।

यदि टेस्ट निगेटिव होता है, तो यह इंगित करता है कि आपके गर्भाशय ग्रीवा में कोई असामान्य कोशिकाएं नहीं हैं और आप तीन से पांच वर्षों में एक और नियमित पैप स्मीयर कर सकते हैं। यदि टेस्ट पॉजेटिव होता है, तो आगे के टेस्ट में कोलोनोस्कोपी जैसे टेस्ट शामिल हो सकते हैं। सेल की असामान्यताएं, हालांकि, अक्सर सूजन के कारण होती हैं, इसलिए यह जरूरी नहीं है कि यह पूर्ववर्ती कोशिकाओं के विकास का एक संकेतक है। एचपीवी टेस्ट अक्सर पैप स्मीयर के रूप में एक ही समय में आयोजित किया जाता है, क्योंकि यौन रूप से सक्रिय वयस्कों के लिए एसटीडी को अनुबंधित करना बेहद आम होता है।

क्या पैप स्मीयर होना दर्दनाक होता है?

पैप स्मीयर एक सरल, त्वरित और दर्द रहित स्क्रीनिंग प्रक्रिया है जो कैंसर या गर्भाशय ग्रीवा के प्रिवेंसर लक्षणों की जांच के लिए की जाती है। पैप स्मीयर दर्दनाक नहीं होता है लेकिन असहज प्रक्रिया है और यह जल्दी खत्म हो जाता है।

पैप स्मीयर करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मासिक धर्म की शुरुआत के दो सप्ताह के बाद पैप स्मीयर किया जाना चाहिए क्योंकि मासिक धर्म के दौरान डॉक्टर के लिए टेस्ट ठीक से करना मुश्किल हो जाता है और ब्लड की उपस्थिति टेस्ट के परिणाम में हस्तक्षेप कर सकती है। अगर हम सही उम्र की बात करें तो 21-65 के बीच की उम्र वाली महिलाओं को हर तीन साल में पैप टेस्ट करवाना चाहिए। यदि महिला 65 वर्ष से अधिक है, तो उसे हर 5 साल में पैप परीक्षण के लिए जाना चाहिए।

मुझे अपने पहले पैप स्मीयर में क्या उम्मीद करनी चाहिए?

पैप स्मीयर एक प्रक्रिया है जो डॉक्टर के कार्यालय में की जाती है और यह करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं। टेस्ट के दौरान आपको टेबल पर लेटने के लिए कहा जाता है, घुटनों और एड़ी को स्ट्रिप्सअप पर झुकाते हैं और फिर धीरे से उपकरण का नाम दिया जाता है, जो आपकी योनि में डाला जाता है ताकि इसे अलग रखा जा सके ताकि गर्भाशय ग्रीवा आसानी से दिखाई दे। फिर डॉक्टर स्पैटुला की मदद से, आपके गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं के नमूने लेता है। इस प्रक्रिया में आमतौर पर चोट नहीं लगती है और कम समय लगता है।

उपचार के बाद दिशानिर्देश (post-treatment guidelines) क्या हैं ?

जबकि आप अपने परीक्षण के बाद अस्थायी रूप से कुछ दुख महसूस कर सकते हैं, आप एक पाप धुंध के बाद अपने दैनिक दिनचर्या के साथ जारी रख सकते हैं। पोस्ट-प्रोसेस की आवश्यकता नहीं है। आप टेस्ट से गुज़रने के दो सप्ताह के भीतर अपने परीक्षा परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। एक बार आपके डॉक्टर के पास आपके परीक्षा परिणाम हो जाने के बाद, वे सुझाव दे सकते हैं कि आपको किसी भी असामान्यताओं के आधार पर किसी भी अनुवर्ती परीक्षण की आवश्यकता है या नहीं। यदि आपका परीक्षण पूरी तरह ऋणात्मक है, तो आप तीन से पांच साल बाद अपने अगले पाप के धुंध के लिए वापस जा सकते हैं।

यदि आप वर्जिन हैं तो क्या पैप स्मीयर चोट करता है?

यदि आप वर्जिन हैं तो पैप स्मीयर चोट नहीं करता है और महिला के कौमार्य में कोई बदलाव नहीं लाता है क्योंकि हाइमन प्रभावित नहीं होता है और स्मीयर आसानी से हटाया जा सकता है।

पैप स्मीयर क्यों चोट करता है?

पैप स्मीयर को तकनीकी रूप से चोट नहीं पहुंचाता है लेकिन तीव्र दर्द हो सकता है और प्रक्रिया करते समय असहज भावनाएं हो सकती हैं।

पैप स्मीयर से पहले मुझे क्या करने की आवश्यकता होती है?

पैप स्मीयर होने से पहले, आपको पप स्मियर होने से दो दिन पहले किसी भी योनि क्रीम या स्प्रे, डाउचिंग, स्पर्मीसाइडल फोम का उपयोग करके संभोग करने से बचना चाहिए।

क्या मुझे पैप स्मीयर के लिए शेव करने की आवश्यकता होती है?

पैप स्मीयर से पहले शेविंग करना आवश्यक नहीं है क्योंकि परिणाम में कोई परिवर्तन नहीं होता है कि आप वैक्स हैं या नहीं, सब समान है।

किस उम्र में आपको पैप स्मीयर कराना चाहिए?

पैप स्मीयर पाने की उम्र महिलाओं की यौन गतिविधि पर निर्भर करती है। आप अपने पैप स्मीयर को हर तीन साल में 21-30 साल की उम्र के बीच जांच करवा सकते हैं क्योंकि सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा होता है। यदि आप 21 वर्ष की आयु से पहले यौन सक्रिय हैं तो आपको अपना पैप टेस्ट करवाना चाहिए।

पैप स्मीयर की जरूरत किसे होती है?

यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं और 21-30 वर्ष की आयु के बीच हैं तो आपको पैप स्मीयर करवाना चाहिए क्योंकि यौन क्रिया से सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को विकसित होने में 10-20 साल लगते हैं लेकिन इसे हर तीन साल में जांचना आवश्यक होता है।

आपको कितनी बार पैप स्मीयर की आवश्यकता होती है?

पैप स्मीयर टेस्ट आवृत्ति विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे:

  • यदि आप 21 से कम हैं तो पैप स्मीयर की जरूरत नहीं है।
  • अगर आपकी उम्र 21-29 के बीच है तो आपको हर तीन साल में पैप स्मियर जरूर करवाना चाहिए।
  • अगर आपकी उम्र 30-65 साल के बीच है तो हर 3 या 5 साल में एचपीवी टेस्ट का सुझाव दिया जाता है।
  • आप हर 5 साल में संयुक्त पैप और एचपीवी टेस्ट भी करवा सकते हैं।
  • अगर आपकी उम्र 65 या उससे अधिक है, तो आपको इसके बाद पैप स्मीयर की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

पैप स्मीयर होने के कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता हैं। 21 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे पैप स्मीयर न लें क्योंकि इससे कैंसर या एचपीवी का पता लगाने में देरी हो सकती है। परीक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद कोई व्यथा या दर्द नहीं होता है, इसलिए आप तुरंत बाद अपनी दैनिक गतिविधियों में वापस आ सकते हैं।

उपचार के बाद के दिशानिर्देश क्या हैं?

जब आप अपने टेस्ट के बाद अस्थायी रूप से कुछ खटास महसूस कर सकते हैं, आप पैप स्मीयर के बाद अपनी दिनचर्या के साथ जारी रख सकते हैं। प्रक्रिया के बाद की कोई आवश्यक प्रक्रिया नहीं होती है। आप टेस्ट के दौर से गुजरने के दो सप्ताह के भीतर अपने टेस्ट परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। एक बार जब आपके डॉक्टर के पास आपके टेस्ट के परिणाम होते हैं, तो वे सुझाव दे सकते हैं कि आपको किसी भी असामान्यताओं के आधार पर अनुवर्ती टेस्ट की आवश्यकता है या नहीं। यदि आपका टेस्ट पूरी तरह से निगेटिव है, तो आप तीन से पांच साल बाद अपने अगले पैप स्मीयर के लिए वापस जा सकते हैं।

ठीक होने में कितना समय लगता है?

आप टेस्ट के तुरंत बाद अपने दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं क्योंकि परीक्षण के दौरान कोई शारीरिक तनाव नहीं होता है।

भारत में पैप स्मीयर टेस्ट की लागत क्या है?

टेस्ट में 200 रुपये से 1500 रुपये के बीच खर्च हो सकता हैं। यह उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं और जो उस क्षेत्र में मेडिकल केयर की लागत होती है।

क्या उपचार के परिणाम स्थायी होते हैं?

टेस्ट हर तीन से पांच साल में दोहराया जाना है।

उपचार के विकल्प क्या हैं?

पैप स्मीयर एक नियमित कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट होता है। इसका कोई विकल्प नहीं होता हैं।

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

Meri aankh red ho jaati hai. Or gale main gaanth ho gyi hai iski wajah se kaan ke niche hisse gale main dard hai kya karu main.

MBBS, DNB (Ophthalmology), FGNN,FCSN
Ophthalmologist, Bangalore
Hi, it looks like upper respiratory tract infection. You may need oral antibiotics. Also for the eye, depending on severity, you may need eye drop. Please consult online for proper diagnosis. Till then you can use eye drop teardrops 2-3 times a da...
लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

Know More About Perianal Abscess!

MBBS, MD - General Medicine, DNB - Gastroenterology
Gastroenterologist, Hyderabad
Know More About Perianal Abscess!
The human body is an intricate mechanism that functions amazingly. And when there is any trouble it does not fail to show signs of trouble, and all we need to do is, to notice it and solve our problems. This is applicable to all types of health is...
1534 people found this helpful

Epilepsy - All The Details Which You Need To Know

DNB (Neurology), MD/MBBS - General Medicine
Neurologist, Delhi
Epilepsy - All The Details Which You Need To Know
Epilepsy refers to a disorder in the central nervous system, where the brain starts to function abnormally, resulting in seizures or certain situations where the person starts to behave unusually, at the time even leading to loss of awareness. A s...
1040 people found this helpful

Advancements In Neurosurgery - Know How Safe It Is!

MBBS, MS - General Surgery, MCh - Neuro Surgery, FESBS
Neurosurgeon, Mumbai
Advancements In Neurosurgery - Know How Safe It Is!
Study of the brain has fascinated specialists all over the globe since time immemorial. The brain being the most vital organ for survival and coordination is perhaps the most complex of them all too. This has led to a limited understanding of its ...
1824 people found this helpful

Bleeding Problems - Know The Common Types!

MBBS
IVF Specialist, Raipur
Bleeding Problems - Know The Common Types!
Vaginal bleeding is a common phenomenon in women. Sometimes it is due to cyclical changes in the cycle, while other times, it may be indicative of something unnatural and perhaps severe. Abnormal vaginal bleeding includes: Heavy periods: This is a...
6576 people found this helpful

Surgery For Womb Removal - What You Need To Be Aware Of?

MBBS, MD - Obstetrics & Gynaecology
Gynaecologist, Thane
Surgery For Womb Removal - What You Need To Be Aware Of?
A hysterectomy is an operation to remove the uterus and, usually, the cervix. The ovaries and tubes may or may not be removed during this procedure, depending on the reasons for the surgery being performed. If the ovaries are removed, you will com...
3219 people found this helpful
Content Details
Written By
MBBS,MS - Obstetrics and Gynaecology
Gynaecology
Play video
Vaginal Hygiene
Maintaining a healthy vulva and vagina will help prevent infections and discomfort. Unusual changes in vaginal discharge is a sign that there might be an issue. The goal of vulvar care is to keep the vulva dry and free from irritants.
Play video
Benefits Of Vaginal Steam In PCOS & Other Health Issues
Hi, I am Dr. Megha Tuli, Gynaecologist, Women's Specialist & Pristyn Care Clinic, Gurgaon. Today I will talk about the benefits of vaginal steam. How to improve fertility, PCOS and your general gynaec health by vaginal steaming. I actually have fo...
Play video
Hematuria - Know The Symptoms
Hello, I am doctor Saurabh Mishra. I am a senior consultant in the department of urology. Today I am going to discuss hematuria. Hematuria means blood in the urine. It's a common symptom and it can happen in young, middle-aged and elderly; all thr...
Play video
Chronic Hepatitis B and C - What Should You Know About It?
Namaskar, Maine Dr. Piyush Ranjan, Delhi mein consultant hoon gastroenterology mein. Aaj main aap se liver ki ek kafi common condition chronic hepatitis B aur hepatitis C ke baare main kuch jankari share karunga. Hepatitis B aur hepatitis C ye vir...
Play video
Post And Pre Surgery Care - Know About It!
Hello, I am Dr. Rahul Poddar, General Surgeon. I am practicing from last 12 years. Today we are here to discuss some important issues often asked by patient and missed from discussing due to lack of time and communication between surgeon and patie...
Having issues? Consult a doctor for medical advice