Change Language

पपीता खाने के 11 अद्भुत फायदे

Written and reviewed by
Dt. Shalmali Sharma 89% (73 ratings)
Masters in Dietetics and Food Service Management, B.Sc. - Dietitics / Nutrition, PHD in Nutrition and gut health
Dietitian/Nutritionist, Bangalore  •  20 years experience
पपीता खाने के 11 अद्भुत फायदे

जब क्रिस्टोफर कोलंबस खोज पर निकले थे, तब भी पपीता खाये थे. यह फल वर्षो से इंसानो द्वारा खाया जा रहा है. इसका स्वाद शुरुआत में अच्छा नहीं लगता है, मगर धीरे धीरे आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आने लगेगा. कच्चे पपीता का उपयोग सलाद और करी में किया जाता है, पके हुए पपीता को तरल या ठोस पदार्थ के द्वारा सेवन करते है.

पपीता के कुछ अद्भुत लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं.

  1. विरोधी-भड़काऊ: पपीता में विभिन्न खनिज और विटामिन (ए, बी, सी, के) प्रतिरक्षा में सुधार करता है और संक्रमण को रोकता है. यह जलन और घावों के उपचार को भी बढ़ावा देता है.
  2. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण: एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लैवोनोइड्स और फाइबर धमनियों में कोलेस्ट्रॉल / प्लेक संचय में सहायता करते हैं. लिपिड और ट्राइग्लिसराइड सामग्री को पपीता की नियमित खपत के साथ भी कम किया जा सकता है.
  3. पाचन लाभ: पपीता में निहित एंजाइम पेपेन जंक और तेल के खाद्य पदार्थ खाने से होने वाले नुकसान को कम करने में काफी प्रभावी है. यह प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और इसलिए, अपचन के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोगी है. यह फाइबर से भी समृद्ध है और कब्ज से छुटकारा पाने में मदद करता है.
  4. मधुमेह: कम कैलोरी के साथ संयुक्त पपीता में उच्च फाइबर सामग्री (मध्यम आकार के फल में 110 कैलोरी होती है) मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है. वे शुगर लेवल के दोषी महसूस किए बिना अपनी पूरी सामग्री में खा सकते हैं. कुछ लोग मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए फूलों (तेल में सटे हुए) का उपभोग करते हैं.
  5. संधिशोथ: पपीता में विभिन्न खनिजों (पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम, और मैग्नीशियम) लंबे समय तक गठिया और हड्डी और संयुक्त दर्द पर जांच रखने में मदद कर सकते हैं.
  6. वजन घटाने / सफाई / डिटॉक्स: फाइबर सामग्री के साथ विभिन्न खनिज और विटामिन सुनिश्चित करते हैं कि आपका शरीर साफ़ रहे. पपीता उन लोगों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले फलों में से एक है, जो वजन कम करना चाहते हैं.
  7. एंटीजिंग प्रभाव: एंटीऑक्सीडेंट जो सूजन की दर को कम करते हैं और कई विटामिन त्वचा, बालों और समग्र प्रतिरक्षा स्तर में सुधार करके युवा दिखने में मदद करते हैं.
  8. तनाव बस्टर: एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन (विशेष रूप से सी) लंबे समय तक थकाऊ दिन के बाद अपनी ऊर्जा को ताज़ा करने का एक अच्छा तरीका है.
  9. कैंसर विरोधी प्रभाव: फ्लैवोनोइड्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, और एंटीऑक्सिडेंट मुक्त विषाक्त पदार्थ के क्षति को रोकने में मदद करते हैं, जो कैंसर का मुख्य कारण है. उनमें बीटा कैरोटीन भी होता है. जो प्रोस्टेट और कोलन कैंसर को नियंत्रित करने में मदद करता है.
  10. नेत्र स्वास्थ्य: बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, और ल्यूटिन आंखों में नमी में सुधार और मैकुलर अपघटन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.
  11. बालों के स्वास्थ्य: सिर सेबम पैदा करती है, जो विटामिन ए से समृद्ध होती है, पपीता को सिर की परत पर लगाने से भी सेबम उत्पन्न होती है और य भी सामान प्रभाव देती है. जो बाल को चमकदार, रेशमी और आकर्षक रखती है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप आहार विशेषज्ञ-पोषण विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.

8037 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors