Change Language

क्विनोआ के 10 हेल्थ बेनिफिट

Written and reviewed by
 Prettislim Clinic 87% (33 ratings)
Prettislim Clinic is a 15 Year Old
Dietitian/Nutritionist, Mumbai  •  18 years experience
क्विनोआ के 10 हेल्थ बेनिफिट

क्विनोआ दुनिया के सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. यह प्रोटीन में उच्च और ग्लूटन मुक्त होता है. यह उन कुछ पौधों में से एक है जिनमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. क्विनोआ फाइबर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन ई, विटामिन बी और अन्य फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध होता है.

क्विनोआ के 10 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

  1. क्विनोआ लाल, सफेद और काले रंगों में आता है. यह एक खाद्य बीज है और स्वास्थ्य जागरूक लोगों के बीच बहुत ट्रेंडी बन रहा है. यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की समृद्धि से भरा हुआ है. पोषक तत्वों के निशान मौजूद हैं जो शरीर के लिए बहुत स्वस्थ हैं. इनमें फ्लैवोनोइड्स शामिल हैं जो मूल रूप से पौधे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनके स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है. क़ुएरसेटीं और कैम्पफैरॉल फ्लेवोनोइड्स हैं, यह क्विनोआ में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. इन दोनों अणुओं में एंटी वायरल, एंटी इंफ्लैमेटरी, एंटी कैंसर और एंटी डिप्रेंटेंट प्रभाव होते हैं.
  2. फाइबर में बहुत अधिक या कहे अधिकांश अनाज की तुलना में काफी अधिक है. यह फाइबर में उच्च होते है. लेकिन उबला हुआ क्विनोआ में कम फाइबर होता है क्योंकि यह पानी से अवशोषित होता है. प्रति कप लगभग 17-27 ग्राम फाइबर है.
  3. लस असहिष्णुता वाले लोगों के लिए लस मुक्त और परिपूर्ण. एक लस मुक्त भोजन को तब तक स्वस्थ माना जाता है. जब तक स्टार्च को परिष्कृत नहीं किया जाता क्योंकि इससे समस्या उत्पन्न होती है. यदि परिष्कृत शुगर वाले ग्लूटन खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है तो वे जंक फूड लेने के बराबर होते हैं. क्विनोआ एक प्राकृतिक लस मुक्त उत्पाद है और ग्लूटन मुक्त व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है. इससे पोषक तत्व और ग्लूटेन आहार के एंटीऑक्सिडेंट बढ़ जाते हैं.
  4. एमिनो एसिड प्रोटीन बनाते हैं. इनमें से कुछ एमिनो एसिड आवश्यक के रूप में जाना जाता है क्योंकि हमें उन्हें आहार के माध्यम से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. कई पौधे के खाद्य पदार्थों की कमी कुछ आवश्यक अमीनो एसिड जैसे लिसिन में होती है. लेकिन क्विनोआ एक अपवाद है क्योंकि इसमें सभी नौ एमिनो एसिड होते हैं.
  5. ग्लाइसेमिक इंडेक्स आमतौर पर रक्त शर्करा के स्तर को मापने के लिए किया जाता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स में उच्च भोजन खाने पर, यह भूख को उत्तेजित कर सकता है और मोटापे की ओर जाता है. क्विनोआ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 53 है, जो कम है.
  6. मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक और (महिलाओं के लिए) जैसे कुछ पोषक तत्व आहार से गायब हो जाते हैं. इन सभी खनिजों, विशेष रूप से मैग्नीशियम में क्विनोआ बहुत अधिक है.
  7. क्विनोआ इस प्रकार रक्त शर्करा और ट्राइग्लिसराइड स्तर को कम कर सकता है. चयापचय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.
  8. क्विनोआ एंटीऑक्सिडेंट्स में बहुत अधिक प्रतीत होता है, जो बीज अंकुरित होने के बाद भी आगे बढ़े जाते हैं.
  9. वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि फाइनो, प्रोटीन में क्विनोआ उच्च होता है और इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है.
  10. इसे आहार में शामिल करना बहुत आसान है.

    यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप आहार विशेषज्ञ-पोषण विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.

5347 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors