अवलोकन

Last Updated: Nov 25, 2021
Change Language

रूमेटोइड आर्थराइटिस (संधिशोथ): लक्षण, कारण, उपचार, आहार और घरेलू उपचार | Rheumatoid Arthritis In Hindi

के बारे में चरण लक्षण कारण निदान इलाज दवा कैंसर का कारण विटामिन खाद्य पदार्थों प्राकृतिक उपचार
रूमेटोइड आर्थराइटिस (संधिशोथ): लक्षण, कारण, उपचार, आहार और घरेलू उपचार | Rheumatoid Arthritis In Hindi

रुमेटीइड आर्थराइटिस क्या है?

रूमेटाइड अर्थराइटिस एक ऑटोइम्यून अवस्था है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) शरीर के अपने शरीर के ही स्वस्थ टिश्यू पर हमला करती है। इस बीमारी में, प्रतिरक्षा प्रणाली जोड़ों की परत को एंटीबॉडी भेजती है और जॉइंट के आसपास के टिश्यू को ट्रिगर करती है। इसके कारण, जोड़ों को ढंकने वाले नरम टिश्यू में पीड़ादायक सूजन हो जाती है। यदि बीमारी अनुपचारित रह जाती है, तो यह जॉइंट के आकार और संरेखण/अलाइन्मन्ट को नुकसान पहुंचा सकती है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस के विपरीत रूमेटाइड अर्थराइटिस, जॉइंट लाइनिंग को प्रभावित करता है और सूजन और दर्द का कारण बनता है जो अंततः हड्डियों और जोड़ों के विकृती का कारण हो सकता है। रूमेटाइड अर्थराइटिस के परिणामस्वरूप होने वाली सूजन अन्य शरीर के अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

गठिया अगर बढ़ जाता है तो दुर्बल हो सकता है। सिनोवियम (जोड़ों के लिए तरल पदार्थ) सूजन के परिणामस्वरूप गाढ़ा हो जाता है जो समय के साथ हड्डी, कार्टिलेज और जॉइंट के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है। जोड़ों को पकड़े हुए लिगामेंट और टेंडन्स खिंच जाते हैं और कमजोर हो जाते हैं।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के 4 चरण क्या हैं?

रूमेटोइड आर्थराइटिस के चार चरण होते हैं और प्रत्येक के अपने उपचार विकल्प होते हैं।

  • चरण 1: यह प्रारंभिक चरण है जिसमें सिनोवियम सूजन हो जाता है। हालांकि जोड़ क्षतिग्रस्त नहीं है, हालांकि, जोड़ों के दर्द के कारण आसपास के ऊतक सूज जाते हैं।
  • चरण 2: यह मध्यम चरण है जिसमें कार्टिलेज क्षतिग्रस्त हो जाती है जिससे जोड़ सख्त हो जाता है जिससे जोड़ों की गति या गतिशीलता कम हो जाती है।
  • चरण 3: इस चरण में, सूजन कार्टिलेज और हड्डियों के सिरों को खराब कर देती है। संयुक्त अस्थिरता और मूवमेंट्स में विकृति दर्द, सूजन और गति के नुकसान के साथ ध्यान देने योग्य परिवर्तन होते हैं।
  • चरण 4: यह रूमेटोइड आर्थराइटिस का गंभीर चरण है जहां जोड़ पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और काम करना बंद कर देते हैं। रोगी को दर्द, सूजन, जकड़न और गति की कमी के साथ संघर्ष होता है। मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं और इस स्तर पर जोड़ों के प्रतिस्थापन को उपचार का विकल्प माना जा सकता है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस से कौन से अंग प्रभावित होते हैं?

आरए के 40% मामलों में जोड़ों से कोई संबंध न होने के लक्षणों का भी अनुभव होता है। रूमेटोइड आर्थराइटिस कई गैर-संयुक्त संरचनाओं और अंगों को प्रभावित कर सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • त्वचा: प्रभावित क्षेत्र की त्वचा के नीचे सूजन ऊतक के फफोले और गांठ।
  • आंखें: सफेद भाग (स्क्लेरा) में सूजन, दृष्टि में परिवर्तन, आंखों में दर्द का अनुभव, या आंखों की अन्य समस्याएं।
  • फेफड़े: फेफड़ों में निशान ऊतक, रूमेटोइड नोड्यूल, या प्लुइरल रोग।
  • दिल: धमनियों में रुकावट और थक्कों से दिल का दौरा, पेरिकार्डिटिस या हृदय की मांसपेशियों में सूजन हो जाती है।
  • किडनी: दवा की भारी खुराक से किडनी से संबंधित अन्य बीमारियां हो सकती हैं।
  • लार ग्रंथियां: शुष्क मुँह और स्जोग्रेन सिंड्रोम (अतिरिक्त लक्षण जो लक्षणों को और बढ़ा देते हैं)।
  • नर्व ऊतक: न्यूरोपैथी, स्ट्रोक, मायोसिटिस, और निषेध शोष।
  • बोन मेरो: कमजोरी, और चलने में कठिनाई।
  • रक्त वाहिकाएं: सूजन और दबने से प्रमुख रक्त प्रवाह रोग हो जाते हैं।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण क्या हैं? - Rheumatoid Arthritis Symptoms in Hindi

ये रूमेटोइड आर्थराइटिस के पहले लक्षण माने जाते हैं:

  1. थकान: यह सबसे प्रमुख संकेत है जो आमतौर पर किसी भी अन्य लक्षण से पहले देखा जाता है जहां व्यक्ति अत्यधिक थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकता है। यह जोड़ों की सूजन के खिलाफ शरीर की प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है। थकान काम पर दैनिक गतिविधियों, रिश्तों और उत्पादकता को प्रभावित करती है।
  2. निम्न-श्रेणी का बुखार यह जोड़ों में सूजन और थकान के साथ होने के कारण भी होता है।
  3. वजन कम होना अस्पष्टीकृत वजन घटना और भूख कम लगना रूमेटोइड आर्थराइटिस का एक प्रमुख संकेत है।
  4. जकड़न सुबह की जकड़न एक प्रारंभिक संकेत है और उंगलियों जैसे छोटे जोड़ों में हो सकती है। इसके अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में अकड़न हो सकती है जो कई दिनों तक रह सकती है।
  5. जोड़ों की कोमलता हाथों और पैरों में कोमलता रूमेटोइड आर्थराइटिस का एक विशिष्ट संकेत है। पैर की उंगलियों और उंगलियों के आधार पर जोड़ आमतौर पर कोमल होते हैं।
  6. जोड़ों का दर्द सूजन के कारण जोड़ का अस्तर मोटा हो जाता है और अतिरिक्त जोड़ तरल पदार्थ को संसाधित करता है। यह नर्व एंडिंग को परेशान कर सकता है जिससे दर्द होता है।
  7. जोड़ों की सूजन यह रूमेटोइड आर्थराइटिस का सबसे स्पष्ट संकेत है।
  8. जोड़ों का लाल होना सूजन के कारण दोनों हाथों और पैरों के जोड़ों में लाली हो जाती है। यह आसपास की त्वचा में रक्त वाहिकाओं के चौड़ा होने के कारण होता है जो क्षेत्र में अतिरिक्त रक्त प्रवाह को सक्षम बनाता है, जिससे लाल रंग दिखाई देता है।
  9. जोड़ों का गर्म होना यह लालिमा और सूजन से पहले हो सकता है और फिर से सूजन के कारण होता है।
  10. सुन्न हो जाना और झुनझुनी सूजन तंत्रिका संपीड़न का कारण बनती है, जिससे संवेदना का नुकसान होता है।
  11. गतिशीलता में कमी रुमेटीयस गठिया के शुरुआती चरणों में एक व्यक्ति को अपनी कलाई को आगे-पीछे करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। जैसे-जैसे विकार बढ़ता है, यह स्नायुबंधन और टेंडन को प्रभावित करता है और गतिशीलता को कम करता है।
  12. द्विपक्षीय रूप से प्रभावित जोड़ यह असामान्य है और सभी प्रभावित व्यक्तियों में नहीं देखा जा सकता है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के मुख्य कारण क्या है? - Rheumatoid Arthritis Causes in Hindi

  • कुछ मामलों में, पीरियडोंटल बीमारी वाले बैक्टीरिया के संपर्क में आने से रूमेटोइड आर्थराइटिस हो सकता है।
  • किसी भी हड्डी की चोट, अव्यवस्था, लिगामेंट क्षति से पीड़ित व्यक्ति को रूमेटोइड आर्थराइटिस के लिए जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • जीन: इस स्थिति में आनुवंशिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाती है, हालांकि यह बीमारी परिवारों में चलती देखी गई है।
  • हार्मोन: रूमेटोइड आर्थराइटिस हार्मोन एस्ट्रोजन में असंतुलन के कारण होता है। इसलिए, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह स्थिति अधिक आम है।
  • धूम्रपान: इससे रूमेटोइड आर्थराइटिस की संभावना बढ़ सकती है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस का निदान कैसे किया जाता है?

प्रारंभिक अवस्था में निदान मुश्किल हो सकता है क्योंकि प्रारंभिक लक्षण अन्य बीमारियों के लक्षणों से मिलते जुलते हैं। रूमेटाइड अर्थराइटिस का निदान करने के लिए कोई एकल शारीरिक खोज या रक्त परीक्षण नहीं है।

  • शारीरिक परीक्षा में, डॉक्टर जोड़ों में लालिमा, गर्मी और सूजन के लिए जांच करते हैं। मांसपेशियों की शक्ति और सजगता / रेफ्लेक्सेस का परीक्षण भी किया जा सकता है।
  • एरिथ्रोसाइट अवसादन दर (ईएसआर) या सी प्रतिक्रियाशील प्रोटीन (सीआरपी) रूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगों में अधिक है। यह शरीर में सूजन की उपस्थिति की ओर इशारा कर सकता है।
  • डॉक्टर जोड़ों में रूमेटाइड अर्थराइटिस की प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक्स-रे का सुझाव भी दे सकते हैं। अल्ट्रासाउंड और एमआरआई भी रोग की गंभीरता का पता लगाने में डॉक्टर की मदद करते हैं।
  • आपका डॉक्टर व्यावसायिक चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट का सुझाव दे सकता है, जो जोड़ों को लचीला रखने के लिए आपको व्यायाम सिखाने में मदद कर सकता है। चिकित्सक दैनिक कार्यों को करने के तरीके सुझा सकता है ताकि जोड़ों पर दबाव कम हो सके।

रूमेटोइड आर्थराइटिस उपचार: Rheumatoid Arthritis Treatment in Hindi

वैसे तो रूमेटोइड आर्थराइटिस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसका इलाज आपको इसे मैनेज करने में मदद कर सकता है। आरए के लक्षणों के उपचार के समय, यह चिकित्सकों और रोगियों दोनों को सर्वोत्तम उपचार विधियों को इस्तेमाल कर सकते है और स्थिति के विकास को धीमा कर सकता है। उपचार में शामिल हो सकते हैं:

  • आहार परिवर्तन
  • व्यायाम कार्यक्रम
  • दवाएं
  • घरेलू उपचार

उपचार रणनीतियों की प्रगति के परिणामस्वरूप रूमेटोइड आर्थराइटिस वाले व्यक्तियों के लिए जीवन की गुणवत्ता में लगातार सुधार हुआ है। ट्रीट-टू-टारगेट रूमेटोइड आर्थराइटिस के लिए एक उपचार दर्शन है जिसका उपयोग रोग के प्रबंधन के लिए प्रभावी ढंग से किया जाता है।

आरए उपचार दर्द को प्रबंधित करने और सूजन प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है यदि इसके परिणामस्वरूप छूट मिलती है। कम सूजन संयुक्त और अंग क्षति को रोकने में मदद कर सकती है।

क्या रूमेटोइड आर्थराइटिस दूर हो सकता है?

गठिया उन बीमारियों में से एक है जिसमें अभी भी पूर्ण छूट नहीं है, हालांकि आरए के संकेतो और लक्षणों को दवाओं और प्रतिबंधात्मक आहार द्वारा खारिज किया जा सकता है।

चूंकि रोग एक प्रगतिशील है, यह बिना किसी चिकित्सा सहायता के समय के साथ खराब हो जाता है। अधिकांश चिकित्सा पेशेवर विरोधी भड़काऊ, एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाएं देते हैं जो रूमेटोइड आर्थराइटिस के कारण होने वाले लक्षणों और अन्य बीमारियों का इलाज करते है।

दवा की मदद से बार-बार होने वाले लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन इससे पहले कि कोई दवा की भारी खुराक छोड़ता है, उसे तुरंत ब्रेक लेने के बजाय दवा को धीमा कर देना चाहिए। आपकी दवा की सेवन आपके चिकित्सकीय पेशेवर पर निर्भर करती है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के इलाज के लिए सबसे सुरक्षित दवा कौन सी है? - Medicines for Rheumatoid Arthritis in Hindi

रूमेटोइड आर्थराइटिस के इलाज के लिए सबसे सुरक्षित दवाएं इस प्रकार हैं:

  • क्लोरोक्वीन: यह रूमेटोइड आर्थराइटिस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इन दवाओं की क्रिया का तरीका अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है, लेकिन वे रोगी की प्रतिजन प्रस्तुति और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं। ऑप्टिक विषाक्तता के कारण क्लोरोक्वीन का आमतौर पर उपयोग नहीं किया जाता है और इसलिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पसंद की दवा है।
  • हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन: यह एक मलेरिया-रोधी दवा है जिसे रूमेटोइड आर्थराइटिस के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे सुरक्षित और अच्छी तरह से सहन करने वाली दवाओं में से एक माना जाता है। यह 400 मिलीग्राम / दिन की खुराक में निर्धारित है लेकिन कभी-कभी 600 मिलीग्राम / दिन एक प्रेरण खुराक के रूप में प्रयोग किया जाता है।

    दवा को प्रभावी ढंग से काम करने में लगभग 2 से 4 सप्ताह लगते हैं। यदि 2-4 महीनों के भीतर प्रभावी नहीं है, तो इसे बंद कर दिया जाना चाहिए और उपचार के किसी अन्य तरीके पर विचार किया जाना चाहिए क्योंकि यह दवा की विफलता का मामला हो सकता है।

चेतावनी: चूंकि इन दवाओं में अपने आप जोड़ों को नुकसान पहुंचाने की सीमित क्षमता होती है, इसलिए रूमेटोइड आर्थराइटिस के बहुत हल्के, सेरोनिगेटिव और गैर-इरोसिव मामलों तक ही इसका उपयोग सीमित होना चाहिए। इन्हें कभी-कभी संकेतो और लक्षणों के इलाज के लिए मेथोट्रेक्सेट और सल्फासालजीन के संयोजन में भी उपयोग किया जाता है।

क्या रूमेटाइड अर्थराइटिस कैंसर का कारण हो सकता है?

रूमेटोइड आर्थराइटिस प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कुछ कैंसर के खतरे को बढ़ाता है जैसे:

  • फेफड़े का कैंसर: यह एक सामान्य कारक के कारण रूमेटोइड आर्थराइटिस से जुड़ा हुआ है जो धूम्रपान है।
  • त्वचा का कैंसर: रूमेटोइड आर्थराइटिस के लिए टीएनएफ (ट्यूमर नेक्रोटाइजिंग कारक) अवरोधक लेने वाले मरीजों में मेलेनोमा में वृद्धि हुई है, जो सबसे खतरनाक त्वचा कैंसर है।
  • मायलोमा: रूमेटोइड आर्थराइटिस के कुछ मामलों में, यह देखा गया है कि रोगियों में हाइपरग्लोबुलिनमिया होता है, जहां रक्त में अतिरिक्त एंटीबॉडी-संबंधी प्रोटीन का उत्पादन होता है। इससे प्लाज्मा कोशिकाओं का असामान्य उत्पादन हो सकता है, जिसे मायलोमा कहा जाता है।
  • नॉन-हॉजकिन लिंफोमा और हॉजकिन रोग: रूमेटोइड आर्थराइटिस के रोगियों में इन दो स्थितियों का जोखिम दो से तीन गुना बढ़ जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली में गंभीर उत्तेजना के कारण होता है।
  • टीएनएफ अवरोधकों से जुड़ा लिम्फोमा: रूमेटोइड आर्थराइटिस वाले मरीजों में भी इनका जोखिम बढ़ जाता है।
  • ल्यूकेमिया: रूमेटोइड आर्थराइटिस वाले पुरुषों में ल्यूकेमिया का खतरा बढ़ सकता है, हालांकि, अध्ययन के अनुसार, रूमेटोइड आर्थराइटिस वाली महिलाओं में ऐसा कुछ नहीं होता है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस कितना गंभीर है?

रूमेटोइड आर्थराइटिस सूजन पैदा करके आपके जोड़ों की परत को प्रभावित करता है। यह रोग ज्यादातर हाथों और उंगलियों में होता है। इसके अलावा आरए प्रभाव:

  • कलाई, कोहनी और कंधे।
  • टखने, घुटने और कूल्हे।
  • रीढ़ में कशेरुकाओं के बीच रिक्त स्थान।
  • पंजर(रिबकेज)।

समय के साथ आरए खराब हो सकता है क्योंकि यह प्रकृति में एक प्रगतिशील बीमारी है। जोड़ों के चारों ओर फ्लफाइब्रस ऊतक के अधिक बनने के कारण हड्डियाँ आपस में जुड़ सकती हैं, और इससे गतिशीलता और विकृति का नुकसान हो सकता है।

यदि रूमेटोइड आर्थराइटिस का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह जोड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है और अन्य अंगों में जटिलताएं पैदा कर सकता है जैसे:

  • प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया जो जोड़ों के अस्तर पर हमला करती है, वह इसके साथ संरेखित त्वचा पर भी प्रभाव डालती है। अनुपचारित आरए के मामले में, चकत्ते, और नोड्यूल (त्वचा के नीचे सूजन ऊतक के गांठ और छाले) काफी आम हैं।
  • अनियंत्रित आरए सूजन पैदा करता है जो रक्त वाहिकाओं में फैल सकता है। इससे धमनियों के संकुचन में थक्के और रुकावटें आ सकती हैं। इन रुकावटों से दिल का दौरा, पेरिकार्डिटिस आदि हो सकता है।
  • मांसपेशियों में सूजन, दवा की भारी खुराक और अन्य योगदान करने वाले कारकों का एक संयोजन प्रभाव किडनी की समस्या पैदा कर सकता है।
  • अनुपचारित आरए से होने वाली फेफड़ों की समस्याओं में निशान ऊतक, रूमेटाइड नोड्यूल, या प्लेयरल रोग शामिल हैं इन स्थितियों से समस्याएं हो सकती हैं जैसे:
    • साँस की तकलीफे।
    • क्रोनिक खांसी।
    • फेफड़े का ख़राब होना।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा है?

रूमेटोइड आर्थराइटिस के रोगियों के लिए सबसे अच्छा विटामिन विटामिन डी है। रूमेटोइड आर्थराइटिस वाले लोगों के लिए, विटामिन डी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि रूमेटोइड आर्थराइटिस एक ऑटोम्यून्यून डिसऑर्डर है और विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन डी सूजन के खिलाफ भी मददगार साबित होता है और इसे ठीक करने में मदद करता है। यदि किसी व्यक्ति को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो हड्डियाँ नरम और भंगुर हो सकती हैं। इसलिए जिन रोगियों को रूमेटोइड आर्थराइटिस है, उन्हें नियमित रूप से विटामिन डी की जांच कराते रहना चाहिए।

विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए धूप में 10-15 मिनट बिताने की सलाह दी जाती है। सूरज की यूवी किरणें आपके खुद के विटामिन डी का उत्पादन करने में मदद करती हैं। दूसरी ओर, बहुत अधिक यूवी किरणें त्वचा के कैंसर का कारण बन सकती हैं, इसलिए अत्यधिक जोखिम से बचना चाहिए।

मछली खाने से विटामिन डी लिया जा सकता है, जैसे सैल्मन और मैकेरल। साथ ही शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन डी सप्लीमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस के साथ किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

जिन खाद्य पदार्थों से गठिया से पीड़ित लोगों को बचना चाहिए, वे हैं:

  • तले हुए और संसाधित खाद्य पदार्थ: इन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने से सूजन कम होती है और शरीर को इसके प्राकृतिक प्रतिरोध को बहाल करने में मदद मिलती है। इसके बजाय, रोगी के आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल की जानी चाहिए।
  • अगेस को कम करें(Reduce the AGEs): गर्म, तले हुए, ग्रिल्ड या पास्चुरीकृत खाद्य पदार्थों से बने उन्नत ग्लाइकेशन अंत उत्पाद शरीर के प्रोटीन को नुकसान पहुंचाते हैं और या तो गठिया या सूजन का कारण बन सकते हैं।
  • शुगर और परिष्कृत कार्ब्स: ये अगेस की मात्रा को बढ़ाते हैं जिससे सूजन होती है और इसलिए इनका सेवन सीमित होना चाहिए। डेयरी उत्पाद: दूध, दही और पनीर सूजन का कारण बनते हैं और जोड़ों के आसपास के टिश्यू को परेशान करते हैं। इसलिए, डेयरी उत्पादों को नट बटर, पालक, बीन्स, दाल, टोफू और क्विनोआ द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • शराब और तम्बाकू: एक संतुलित आहार का पालन करके, नियमित व्यायाम का अभ्यास करने, ध्वनि की नींद लेने(साउंड स्लिप) और शराब या तंबाकू के सेवन को सीमित करने से व्यक्ति अपने जोड़ों को स्वस्थ रख सकता है।
  • साल्ट्स और संरक्षक: ये खाद्य पदार्थों में उनके शैल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए जोड़े जाते हैं लेकिन इसके अलावा, वे जोड़ों की सूजन का कारण बनते हैं। इस प्रकार, एक व्यक्ति को कम नमक और अधिक ताजा भोजन खाना चाहिए।

और पढ़े: रूमेटाइड अर्थराइटिस आहार योजना का पालन करके इस पुरानी सूजन संबंधी विकार से बचने का एक प्रभावी तरीका है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खराब हैं?

आहार पर कोई ठोस शोध नहीं है जो रूमेटोइड आर्थराइटिस को ठीक कर सकता है, फिर भी कुछ प्रो-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए प्रभावी रहे हैं:

  1. ओमेगा -6 फैटी एसिड और मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी): ट्रांस फैट या एमएसजी, आमतौर पर पैकेज्ड सामानों में पाए जाते हैं जिनका उपयोग खाद्य उत्पाद के शेल्फ जीवन और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अनुसंधान से पता चला है कि ट्रांस फैट और एमएसजी के सेवन से सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध का जोखिम, कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि और मोटापा बढ़ सकता है; जिसे रूमेटाइड अर्थराइटिस में जोखिम कारक के रूप में जाना जाता है।
  2. ग्रील्ड, भुना हुआ या तला हुआ भोजन: पशु मांस में उन्नत एजीई होते हैं जो एक विष है जो ऊतक क्षति का कारण बनता है क्योंकि यह शरीर में भड़काऊ विषाक्त पदार्थ पैदा करता है। जब उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो मांस सामान्य से अधिक विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है। इसलिए इसके बजाय, विशेषज्ञ भोजन में ऐज के स्तर को कम करने के लिए स्टीम, सिमर या ब्रेज़ लीन प्रोटीन का सुझाव देते हैं।
  3. परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट: परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट का सेवन साइटोकिन्स (शरीर में सूजन संदेशवाहक के रूप में जाना जाता है) की रिहाई को ट्रिगर करती है। पैक्ड जूस, सोडा और शुगर पेस्ट्री जैसे कन्फेक्शनरी सूजन का कारण बनते हैं। चीनी के विकल्प और खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए जो कि फ्रुक्टोज, सुक्रोज, ग्लूकोज में समाप्त होते हैं।
  4. शराब: पेय हमेशा बहस का विषय रहा है। अध्ययनों में पाया गया कि रेड वाइन में रेस्वेराट्रोल होता है जो मांसपेशियों पर इसके सूजनरोधी प्रभावों के लिए जाना जाता है, हालांकि यह अज्ञात नहीं है कि बहुत अधिक शराब अक्सर लिवर की क्षति का कारण बनती है। महिलाओं के लिए, प्रति दिन एक गिलास वाइन का सेवन, और पुरुषों के लिए दो का सेवन स्वस्थ और सुरक्षित पाया जाता है, यदि आप कोई गैर-स्टेरायडल सूजनरोधी दवाएं या एसिटामिनोफेन नहीं ले रहे हैं। इस तरह के मामलों में, शराब से आपको क्रमशः लीवर की समस्या और पेट से खून बहने जैसी चिकित्सीय जटिलताएँ होने की संभावना बढ़ सकती है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के लिए कौन सी सब्जियां खराब होती हैं?

रूमेटाइड अर्थराइटिस के रोगी के लिए एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। यह आरए के कारण होने वाली सूजन को भी कम करता है। यहां उन सब्जियों की सूची दी गई है जो किसी को स्वस्थ रखती है:

  • गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जैसे बोक चोय, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकली, केल, स्विस चार्ड और पालक विटामिन ए, के और सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल क्षति से बचाते हैं। वे कैल्शियम में भी उच्च होते हैं, जो जोड़ों और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में सल्फोराफेन नामक एक प्राकृतिक यौगिक भी होता है।
  • गाजर की तरह चमकीले नारंगी और लाल, और शकरकंद में बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉयड होते हैं जो रोगी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। शोध से पता चलता है कि सही खाना खाने से आरए और अन्य चिकित्सीय स्थितियों के विकास के जोखिम को कम करता है जिसमें सूजन शामिल है।
  • हरी और लाल मिर्च विटामिन सी के सबसे प्रसिद्ध स्रोतों में से एक है जो कार्टिलेज कोशिकाओं को बढ़ने से बचाती है और हड्डी के संरक्षक के रूप में कार्य करती है। पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम से कम और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम से कम दैनिक आहार लेने से गठिया का खतरा बढ़ सकता है।
  • प्याज, लहसुन, लीक और शलोट जैसी सब्जियां क्वेरसेटिन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं। शोधकर्ता अभी भी क्वेरसेटिन की क्षमता और आरए के कारण होने वाली सूजन के बीच संबंधों की जांच कर रहे हैं।
  • मिर्च, बैंगन, आलू, टमाटर और अन्य सब्जियां जिनमें सोलनिन नामक रसायन होता है, सहायक होती हैं। वे बहु पोषक तत्वों में भी समृद्ध हैं। हालांकि ये सब्जियां सूजन और दर्द को भी बढ़ा सकती हैं, इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करते समय लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए।

क्या रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए कॉफी खराब है?

शराब की तरह रूमेटाइड अर्थराइटिस में भी कॉफी का सेवन बहस का विषय है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी में कैफीन होता है जो रक्तचाप को बढ़ाने के लिए पाया गया है, लेकिन इसके विपरीत, बहुत अधिक कॉफी हृदय रोग का खतरा पैदा कर सकती है।

चिकित्सा पेशेवर सलाह देते हैं कि मध्यम मात्रा में कॉफी लें जो आपको सक्रिय और स्वस्थ रखे। बिना रिफाइंड मिठास के एक दिन में एक से दो कप कॉफी को बिना किसी दुष्प्रभाव के उचित सेवन कहा जाता है। इसके अलावा, कॉफी में रक्त को स्वस्थ रखने के लिए मैग्नीशियम और नियासिन होता है।

रूमेटोइड आर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार क्या है?

यहां प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जो रूमेटोइड आर्थराइटिस के प्रबंधन के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं:

  1. गर्म और ठंडे पैक: हीट पैक मांसपेशियों को आराम देता है और रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है। कोल्ड पैक सूजन के साथ-साथ जोड़ों की सूजन को भी नियंत्रित करते हैं।
  2. एक्यूपंक्चर: यह आपके शरीर में सूजन के लिए जिम्मेदार रसायनों के स्तर को कम करता है और क्रोनिक दर्द के खिलाफ भी मदद करता है।
  3. अरोमाथेरेपी: अरोमाथेरेपी में उपयोग किए जाने वाले आवश्यक तेल तनाव और चिंता को कम करके आपके मूड को ऊपर उठा सकते हैं और यही एकमात्र तरीका है जिससे वे रूमेटोइड आर्थराइटिस के खिलाफ फायदेमंद होते हैं। इनमें से कुछ परेशान कर सकते हैं और इसलिए सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए।
  4. व्यायाम: नियमित व्यायाम करने से जोड़ों की सूजन कम होती है और दर्द कम होता है। यहां तक ​​कि तेज चलने से भी आपके जोड़ों के आसपास की मांसपेशियां मजबूत रहती हैं।
  5. मालिश: रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और थकान दर्द को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र की मालिश करना महत्वपूर्ण है।
  6. टोपिकल क्रीम, जैल और पैच: वे रूमेटोइड आर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।
  7. हल्दी: यह सूजन पैदा करने वाले प्रोटीन को रोकता है और दर्द को कम भी कर सकता है।
  8. योग: योग जोड़ों के दर्द को कम करने, लचीलेपन में सुधार और तनाव को कम करने में मदद करता है।
सारांश: रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून स्थिति है जो एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है जिससे यह उसके शरीर के ऊतकों पर हमला करती है। यह मुख्य रूप से हड्डियों, हड्डियों की मांसपेशियों और जोड़ों को प्रभावित करता है।
लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

My name is parvez khan .i. Am 21 year old .i have rheumatoid arthritis from last 8 yesr old. I am using the medicine methotrexate. Hydroxy chloroquine. And pain killer. Can you please tell me the permanent cure of rheumatoid arthritis.

MBBS, D.ORTH
Orthopedic Doctor, Gurgaon
Sir, there is no permanent cure ,but you have to control it any how which is possible by medicines otherwise your joints get destructed and you will be in trouble in future.
1 person found this helpful

I am a 21 years old girl and I experience chest pain and throat pain regularly. In my cbc report my platelets are 87k which were 97k almost a week before. I have high ige levels of 1300 and high aso levels of 684. I am currently following a treatment of a doctor and my malaria, dengue test results are negative. I am seriously concerned about my health issue as why my platelets are decreasing. In my aso report it was written that my aso levels can be high because of rheumatoid arthritis. And I feel a bit pain in both of my knees often. Can I get a bit guidance of how to control the decrease in my platelets count and to control the chest pain as well? And is this chest pain throat pain anyway related to my reports of aso levels? Kindly guide me through I am very much tensed about the situation history of medical conditions: she feel chest pain commonly in the center of the chest or on left side. She has throat pain from about 2 to 3 weeks. She often feels knee pain in both knees. Previous history of current medical complaint: she has high ige levels and felt shortness of breath with high bp sometimes which comes under control by taking inderal tablet. So a Dr. said that she has asthmatic allergy and provided her with corticosteroids and naso wash. After following the treatment for 1 month she experiences throat pain. Current medication details: she is taking multivitamins including iron and a syrup to increase platelets. History of medication for the same complaint: inderal, corticosteroids etc lab tests done: aso, cp (complete blood picture), malaria, dengue, thyroid profile, vitamin d total, vitamin b12, calcium, ige, lft.

MBBS , MD GENERAL MEDICINE , DrNB / DM CARDIOLOGY
Cardiologist, Baramula
After reading you story I think there is a strong possibility of rheumatic fever with rheumatic heart disease, you need to consult a cardiologist who can guide you further, rheumatic heart disease is life threatening disease, you should not take i...

I have been ignoring my acl tear for a long time though I am under a lot of pain. Doctor please tell me what happens if I don't repair a torn acl for too long?

MBBS
Orthopedic Doctor, Pune
The condition may become worse if you don't get the acl repaired. The injury may turn into chronic deficiency. Cartilage can be hurt due to the abnormal sliding within the knee that can further trap and damage the menisci. Delay in the acl tears r...

I am 21 years old, i'm having a back pain and low hip pain from 2 years and also recently 4 months it's very tough. For that i'm taking daily pain killers like aceclofenac and diclofenac tablets from 1 year. What to do please give me suggestions and now i'm worried about my kidneys because I am taking daily painkillers .please provide useful thing and also tell me tips not to get kidney issues and this pain. Thank you.

Fellowship in Joint Replacement, DNB (Orthopedics), MBBS
Orthopedic Doctor, Thanjavur
I believe that you may have a severe slipped disc, or more likely some form of rheumatoid arthritis or ankylosing spondylitis. Pain killers mask the pain, they do not cure you. You need thorough investigations to find the cause of pain. Treatment ...
लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

Interstitial Lung Disease - Know More!

MBBS, MD - Respiratory Medicine , Trained In Treating Sleep Disorder , Trained In Interventinal Bronchoscopy , Trained In Medical Thoracoscopy , Trained In Rigid Bronchoscopy
Pulmonologist, Delhi
Interstitial Lung Disease - Know More!
Interstitial lung disease is an umbrella term that includes a number of conditions that causes scarring of the tissues of the lungs. This scarring can hamper your breathing and therefore cause less oxygen to be present in your blood. When you are ...
1589 people found this helpful

Braces For Osteoarthritis Knee - In Depth!

MBBS, Diploma in Orthopaedics, M.Ch - Orthopaedics
Orthopedic Doctor, Gurgaon
Braces For Osteoarthritis Knee - In Depth!
Osteoarthritis may affect any joint of your body. And knee arthritis is one of the most common versions of arthritis. It can cause immense inconvenience and braces can help mitigate many of these bothers. When Do Braces become a Necessity? The car...
1195 people found this helpful

PCL - Know Reasons Behind It!

MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery, MS - Orthopedics, Fellowship, Depuy Joint Replacement
Orthopedic Doctor, Bhubaneswar
PCL - Know Reasons Behind It!
The posterior cruciate ligament is one of four important ligaments within the knee. It keeps the lower leg bone (tibia) from sliding posterior to the thigh bone (femur). In many cases, injuries which tear the posterior cruciate ligament damage oth...
4368 people found this helpful

When To See A Rheumatologist?

DNB-Internal Medicine, Fellowship In Rheumotology & Clinical Immunology, MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery
Rheumatologist, Mumbai
When To See A Rheumatologist?
Pain in the joints and muscles is a common occurrence from time to time for some people. But if this pain intensifies or persists for a long time then it is a problem. Rheumatic diseases like joint pain are hard to detect in their earlier stages. ...
1267 people found this helpful

How Can Rehabilitation Psychology Help Cope With Arthritis Pain?

PHD Psychology
Psychologist, Chennai
How Can Rehabilitation Psychology Help Cope With Arthritis Pain?
Arthritis is a debilitating condition that causes inflammation in one or more joints. The most common types of arthritis are rheumatoid arthritis and osteoarthritis. Common symptoms of the disease include joint stiffness and pain that typically wo...
2547 people found this helpful
Content Details
Written By
MSPT (Master of Physical Therapy),BPTh/BPT
Physiotherapy
Play video
Diagnosis Of Bone-Related Problems
Hi, I am Dr. Sidharth Verma and today I will tell you about spine so many times we see patients who are confused about their diagnosis so we tell them that you have L4-5 or L2-3 or L1-2 problems or you have facet joint issues so they sound and loo...
Play video
Dry Eyes - What Are The Symptoms?
Hello, I'm doctor Jatin Ashar practicing ophthalmologist. My areas of specialization include cataract, cornea transplant, Laser refractive surgery and dry eyes. Today I'll be speaking to you about dry eyes, we often see young people who come to us...
Play video
Osteoarthritis - Know The Symptoms Of It!
Hello, I am Dr. Shivraj Jadhav, Orthopedist. Today I will talk about osteoarthritis. It is the disease of the joint and it is characterized by inflammation, pain, stiffness, and loss of range of motion. There are 2 varieties of primary and seconda...
Play video
PRP Treatment For Hair Growth
Hello everybody, I am Dr. Sumit Agrawal. Today, I would be discussing PRP treatment for hair growth, PRP or platelet-rich plasma is now one of the most common non-surgical procedures for hair growth. Although PRP has been used as a treatment by or...
Play video
Benefits Of PRP Therapy
Hi, I am Dr. Madhur Mahna, Orthopedist. Today I will talk about the benefits of PRP therapy. It is used to treat the number of conditions not only in orthopedics but in various treatment modalities. In this, we take the blood of the patient and we...
Having issues? Consult a doctor for medical advice