Change Language

क्रोनिक खांसी से पीड़ित - इसे कैसे प्रबंधित करें?

Written and reviewed by
Dr. Ritez Kumar 90% (704 ratings)
MBBS, MD - Internal Medicine
General Physician, Delhi  •  18 years experience
क्रोनिक खांसी से पीड़ित - इसे कैसे प्रबंधित करें?

खांसी श्वसन पथ की एक आम समस्या है और अक्सर एक गहरी समस्या का संकेत देती है. यह बहुत परेशान कर सकता है और खाने की आदतों और सामाजिककरण को भी प्रभावित करता है. अगर खांसी 4 सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है, तो इसे लंबी चलने वाली बीमारी माना जाता है. क्षय रोग (टीबी) भारत में पुरानी खांसी का सबसे आम कारण है. टीबी एक वायु जीवाणु संक्रमण है, जो 'माइकोबैक्टेरियम ट्यूबरक्युलोसिस', जिव के कारण होती है. यह मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है, हालाँकि यह अन्य अंग और ऊतक को भी प्रभावित करते हैं. कार्डिनल विशेषताएं हैं:

  1. बलग़म के साथ या बिना पुरानी खांसी
  2. रात के समय में अधिक बुखार
  3. अपर्याप्त भूख
  4. अचानक वजन घटना

पुरानी खांसी के अन्य सामान्य कारणों और उन्हें प्रबंधित करने के बारे में जानने के लिए पढ़ें

  1. एलर्जी: एलर्जी वाले लोगों में आमतौर पर पुरानी खांसी होती है, जो पराग या पर्यावरण धूल जैसे एलर्जी से उजागर होने पर बढ़ जाती है. एलर्जी से दूर रहने से राहत प्रदान होता है. एंटीहिस्टामाइन्स भी उपयोगी होते हैं, जो एलर्जी के साथ पाए जाने वाले अधिकांश लोगों को काम में रहते हैं. सांस लेने या सांस की तकलीफ होने पर इनहेलर्स की आवश्यकता हो सकती है.
  2. अस्थमा: यह एक बहुत ही पुरानी स्थिति है, जो श्वास लेने में कमी के अलावा फेफड़ों में सूजन के कारण होती है. अस्थमा रोगी अक्सर पुरानी खांसी से पीड़ित होते हैं. एक अस्थमा का दौरा आम तौर पर रात या सुबह के दौरान होता है, और सर्दी, सिगरेट का धुआं, वायु प्रदूषक या एलर्जेंस से ट्रिगर होता है, जिसमें कुछ खाद्य पदार्थ भी शामिल होते हैं. अधिकांश अस्थमा आमतौर पर अपने स्टेरॉयड, इनहेलर्स और ब्रोंकोडाइलेटर लेते हैं, क्योंकि हमले की शुरुआत अप्रत्याशित हो सकती है.
  3. ब्रोंकाइटिस: ब्रोन्कियल क्षेत्र की सूजन की यह स्थिति धूम्रपान करने वालों और बुजुर्गों के बीच बहुत आम है. अत्यधिक श्लेष्म संचय होता है, जो शरीर खांसी के माध्यम से साफ़ करने की कोशिश करता है. यह फेफड़ों को कमजोर कर देता है और इसलिए खांसी दर्दनाक होती है.
  4. गैस्ट्रोसोफेजियल रीफ्लक्स बीमारी (जीईआरडी): यह पाचन तंत्र की एक समस्या है, लेकिन वायुमार्ग में भोजन का पुनर्जन्म खांसी को प्रेरित करता है. जीईआरडी एक पुरानी समस्या है और इसलिए अधिकांश लोग भी पुरानी खांसी के साथ खत्म होते हैं. उपचार में एच 2 ब्लॉकर्स शामिल हैं जो एसिड उत्पादन और आहार में बदलाव को दबाने के लिए छोटे, लगातार भोजन और मसालेदार खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं.
  5. ऊपरी वायुमार्ग खांसी सिंड्रोम: ऊपरी वायुमार्ग में कई समस्याएं हो सकती हैं, जो लगातार पोस्टनासल ड्रिप की ओर ले जाती हैं. यहां, वायु मार्ग में शुक्राणु के निरंतर टपकता है, जिससे जब भी खराब वायु प्रवाह होता है तो पुरानी खांसी हो सकती है. यह क्रोनिक साइनसिसिटिस और राइनाइटिस के विभिन्न रूपों के कारण हो सकता है. इस स्थिति से निदान लोग आमतौर पर राहत के लिए एंटीहिस्टामाइन और खांसी की दवा का सहारा लेते हैं.
  6. अन्य कारण: नीचे उल्लिखित कई अन्य कारण भी हैं. धूम्रपान, तपेदिक, संक्रामक दिल की विफलता, पेटसिस या हूपिंग खांसी, वायुमार्ग में विदेशी निकाय, वायुमार्ग के मार्ग में कैंसर, खाद्य पदार्थों की पुरानी आकांक्षा आदि, सभी पुरानी खांसी पैदा कर सकते हैं.

इसका समाधान पुरानी खांसी पैदा करने के कारण की पहचान करना है. निदान किए जाने वाले अधिकांश लोग इसे संभालने के लिए शिक्षित होते हैं और स्टेरॉयड, ब्रोंकोडाइलेटर और इनहेलर्स समेत आवश्यक दवाएं लेते हैं. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

5243 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

My friend was suffering from asthma from few years. In midnight she...
8
My cousin had severe cough and cold past few weeks. He consulted a ...
22
My wife age 32 having cough last 15_20 days. Few days before having...
14
I want to know about symptom of tb. As I have been attached by coug...
9
What is best treatment for leprosy. What is the treatment protocol ...
Dear Doctor, I am 42 year old man working marketing in sun. I came ...
1
Sir hansepran 50 mg capsule pehla daily khate tha lakin par hansepr...
In my left hand wrist the leprosy disease infected the ulnar nerve ...
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Tuberculosis
5971
Tuberculosis
Fenugreek (Methi) Seeds - Potential Health Benefits
6656
Fenugreek (Methi) Seeds - Potential Health Benefits
Are You at a Higher Risk of Developing TB?
6814
Are You at a Higher Risk of Developing TB?
Top First-Aid Homeopathic Remedies
5842
Top First-Aid Homeopathic Remedies
Top 10 Dermatologists in Hyderabad
7
Shocking! Lychees Claim 48 Innocent Lives in Bihar - Know How!
3
Shocking! Lychees Claim 48 Innocent Lives in Bihar - Know How!
Zika Virus - How You Can Prevent Yourself?
4348
Zika Virus - How You Can Prevent Yourself?
Types Of Leprosy!
1
Types Of Leprosy!
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors