Change Language

व्यायाम करने से पहले आपको यह चीज़े नहीं करनी चाहिए

Written and reviewed by
Dr. Vishwas Madhav Thakur 93% (919 ratings)
MBBS, AFIH, PGDMLS, MD-HRM, MD-HM
General Physician, Gurgaon  •  34 years experience
व्यायाम करने से पहले आपको यह चीज़े नहीं करनी चाहिए

चाहे हम एक फिटनेस फ्रिक या कम अभ्यास करने वाले हों, हम सभी अपने कसरत दिनचर्या से सबसे अच्छा प्राप्त करना चाहते हैं. आपके पास उत्साह, समय, कसरत गियर है और जिम करने के लिए तैयार हैं. लेकिन इससे पहले कि आप अपने कसरत से पहले उन शीर्ष चीजें हैं जिन्हें आपको टालना चाहिए.

  1. ज्यादा खाना

    अपने कसरत के समय से पहले मत खाएं क्योंकि यह शरीर को भोजन पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देगा. अपने कसरत के दौरान एसिड भाटा या दिल की धड़कन को रोकने के लिए अपने कसरत अनुसूची से स्वस्थ और अच्छी तरह से खाएं. इसके अलावा, खाली पेट के साथ व्यायाम न करें क्योंकि किसी भी प्रकार की गतिविधि में संलग्न होने के लिए आपके शरीर को अपनी ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

  2. बहुत ज्यादा पीओ

    आप सोच सकते हैं कि अपना कसरत शुरू करने से पहले कुछ गिलास पानी रखना अच्छा विचार है. हालांकि हकीकत में, यह आपको मदद से ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा. पीने के पानी में अत्यधिक रक्त आपके खून में नमक की मात्रा को कम कर सकता है और चक्कर आना या मतली हो सकती है. दिन भर लगातार पानी पीएं, ताकि आप अपने अभ्यास से पहले बहुत ज्यादा पीना न छोड़ें.

  3. स्टैटिक स्ट्रेचिंग करें

    कसरत से पहले स्ट्रेचिंग अच्छी है? खैर, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि कसरत की शुरुआत से पहले वह सब कुछ सहायक नहीं है. यह आपको चोट पहुंचाने की संभावना बढ़ा सकता है और आपको खराब कर देता है. लेकिन, पहले गर्म करने के लिए मत भूलना. आप हल्के जॉगिंग या कुछ जंप जैक जैसे साधारण वार्मअप से खुद को गर्म कर सकते हैं.

  4. पूरी नींद लें

    फिर पीने या खाने की तरह, सोना भी आपके व्यायाम को प्रभावित कर सकता है. एक पावर नैप आपको कसरत से पहले ऊर्जावान और ताजा छोड़ सकता है. लेकिन बहुत ज्यादा सोना आपको सुस्त और सुस्त महसूस कर सकता है. अभ्यास के घंटों के लिए अपनी नींद की दिनचर्या स्थगित करें.

  5. पेनकिलर

    आप किसी भी तरह की असुविधा या दर्द के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द निवारकों की खुराक लेने के लिए लुभाने लग सकते हैं. लेकिन कसरत से ठीक पहले इन गोलियों को पॉपिंग करना एक पूर्ण हत्यारा है. यदि आप ऐसा करते हैं तो आप परेशान महसूस करेंगे और अपने स्वास्थ्य को जोखिम में डाल देंगे.

  6. शराब

    शराब आपके रक्त शर्करा का स्तर कम कर सकता है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है. शराब और व्यायाम का संयोजन स्वस्थ नहीं है और आपके कसरत के दौरान कई खतरों का कारण बन सकता है. तो, शराब से दूर रहो, यहां तक कि शराब का एक गिलास भी नुकसान पहुंचा सकता है.

  7. ओवरडोज़ या अंडरड्रेस
  8. कसरत के लिए उचित कपड़े पहनने आवश्यक है. ऐसे कपड़े पहनें जिसके साथ आप सहज महसूस कर सकें और सही कपड़े चुनें. इसके अलावा बहुत सारी परतें न जोड़ें और अपनी त्वचा को सांस लें. एक विशेषज्ञ से परामर्श लें!

6854 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors