Change Language

वजन घटाने से पहले विचार करने के लिए टॉप 10 चीजें

Written and reviewed by
Dr. Premkumar Balachandran 88% (28 ratings)
MBBS, MS - General Surgery, M.Mas, Diploma In Minimal Access Surgery, Fellowship In Minimal Access Surgery, Fellowship In Robotic Surgery, FICS, F.I.A.G.E.S, FAMASI
Surgical Gastroenterologist, Chennai  •  34 years experience
वजन घटाने से पहले विचार करने के लिए टॉप 10 चीजें

एक वजन घटाने का कार्यक्रम एक मैराथन है. वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए जाने के लिए दिमाग बनाने के दौरान पहला कदम है. आहार और व्यायाम व्यवस्था में गिरने से पहले अन्य बातों पर विचार करना चाहिए. वजन घटाने के कार्यक्रम से पहले विचार करने के लिए 10 चीजों की एक सूची यहां दी गई है--

  1. सब कुछ सबके लिए काम नहीं करता है- सिर्फ इसलिए कि एक सख्त आहार कार्यक्रम ने किसी को 5 पाउंड खोने में मदद की इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर व्यक्ति के लिए काम करेगा. यह जानना महत्वपूर्ण है कि वजन कम करने के लिए आहार, व्यायाम, कसरत या सबकुछ का संयोजन आवश्यक है या नहीं.
  2. लक्ष्य को मिलान करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाएं- यदि लक्ष्य वजन कम करना है, तो पुरानी आदतों को छोड़ना आवश्यक है. मिसाल के तौर पर, एक फल कटोरा को बंद रखने से कैंडी बार रखने के विचार से बचना होगा. कुछ सप्ताह के लिए सप्ताहांत पार्टियों के विचार को छोड़कर कुछ अतिरिक्त पेय पदार्थों से दूर रहने में मदद मिलेगी, एक पत्तेदार और सलाद समृद्ध दोपहर का भोजन दूर रहने में मदद करेगा फास्ट फूड इत्यादि का विचार.
  3. व्यायाम और आहार का संयोजन आवश्यक है- आहार और व्यायाम का स्वस्थ मिश्रण होना जरूरी है. यह सुनिश्चित करते हुए कि स्वास्थ्य एक ही समय में बनाए रखा जाता है. यह शरीर को वज़न कम करने में मदद करता है.
  4. एक योजना आसान हो जाती है- वजन घटाने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए योजना तैयार करना आवश्यक है. उदाहरण के लिए जिम के 3 दिन, दोपहर के भोजन के लिए सलाद खपत के 2 दिन, रात्रिभोज के बाद चलने के 3 दिन आदि. यह एकान्तता को जारी रखने और प्रेरणा देने में मदद करेगा.
  5. एक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें- थोड़े समय में बहुत अधिक वजन कम करना न तो स्वस्थ और न ही यथार्थवादी है. इसलिए वजन घटाने के लक्ष्य के प्रति धैर्य रखने और लगातार काम करने के लिए आवश्यक है. वांछित वजन प्राप्त करने के लिए एक आदर्श समय-सीमा 3-6 महीने से हो सकती है.
  6. सही कारण ढूंढें- चूंकि बहुत लंबे समय तक अनुशासन पर निर्भर करेगा, इसलिए, वजन घटाने का सही कारण ढूंढना आवश्यक है. एक पतला-जींस में अच्छा लग रहा है या फिट करना वजन कम करने के लिए प्रेरक कारकों का सही सेट नहीं है.
  7. रणनीतियों का मुकाबला करना जरूरी है- चॉकलेट, फास्ट फूड या आइसक्रीम फसल के लिए लालसा होने पर बैकअप योजना तैयार होनी चाहिए. स्वस्थ विकल्प जैसे कि कस्टर्ड, बर्फीले फल सलाद, ठंडा पेय लालसा के चेहरे से निपटने में मदद कर सकते हैं.
  8. एक कसरत दोस्त बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है- चूंकि वजन कम करने की प्रक्रिया एक अकेला संबंध है. इसलिए यह कसरत दोस्त खोजने के लिए समझ में आता है. यह बे में काम करने के ऊबड़ को बनाए रखता है और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में भाग लेने में मदद करता है.
  9. एक खाद्य डायरी आसान होती है- हालांकि सभी कैलोरी खपत को ट्रैक रखना व्यावहारिक रूप से असंभव है. लेकिन एक भोजन डायरी एक दिन में खपत कैलोरी गिनती का अनुमान लगाएगी. इससे सप्ताह के लिए आहार तैयार करने में और मदद मिलेगी.
  10. कई विकल्पों को खोलना- व्यायामशाला में घंटों खर्च करना या केवल वजन कम करने के लिए फल का उपभोग करना आवश्यक नहीं है. साइक्लिंग, तैराकी, साहसिक खेल जैसे अन्य विकल्प भी वजन कम करने में मदद करते हैं. यदि आप किसी भी विशिष्ट समस्या पर चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक बेरिएट्रिक से परामर्श कर सकते हैं.

3470 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

My daughter is 12-years-old and always fall sick. She has also dete...
187
Male 26, our arrange marriage was in january 2016 and I & she are v...
644
I want to reduce my stomach and lose weight. Please advise me pure ...
76
I have heard that if aloevera juice (one teaspoon) daily it will da...
2329
Sir, I have 40 days back Left leg knee medial meniscus surgery done...
1
Hi Sir, My left ankle broke in a road accident. My doctor fix it wi...
My son who is 27 years old who is 178 cms in height and weighs abou...
15
I am very fat please sugget me I'm very tense kya mughe koi esi dav...
3
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

8 Alcoholic Drinks That Might Secretly Keep You Healthy
19811
8 Alcoholic Drinks That Might Secretly Keep You Healthy
Aloe Vera - 7 Super Amazing Health Benefits!
11608
Aloe Vera - 7 Super Amazing Health Benefits!
Would You Like To Burn Fat While You Sleep?
20935
Would You Like To Burn Fat While You Sleep?
Flax Seeds (Alsi) - 6 Health Benefits You Never Knew!
11193
Flax Seeds (Alsi) - 6 Health Benefits You Never Knew!
Homeopathic Remedies For Increasing Breastmilk!
3359
Homeopathic Remedies For Increasing Breastmilk!
Weight Loss - How Can Surgery Help?
3948
Weight Loss  - How Can Surgery Help?
Nutritional Deficiency - Can it Cause Depression?
3152
Nutritional Deficiency - Can it Cause Depression?
Ultrasonic Lipolysis - A Non-Surgical Weight Loss Program!
4830
Ultrasonic Lipolysis - A Non-Surgical Weight Loss Program!
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors