टाइफाइड बुखार - इन चरणों का पालन करें और इसे रोकें!

Written and reviewed by
Dr. Ayusmati Thakur 91% (254 ratings)
टाइफाइड बुखार - इन चरणों का पालन करें और इसे रोकें!

टाइफाइड, छाती, पेट और लाल आंतों की जलन पर लाल धब्बे के विस्फोट के साथ एक संक्रामक जीवाणु बुखार है, जो साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया द्वारा लाया जाता है. इसे साल्मोनेला पैराटाइफी, एक संबंधित बैक्टीरिया द्वारा भी लाया जा सकता है जो आमतौर पर कम चरम बीमारी का कारण बनता है. जीवाणु मानव वाहक द्वारा पानी में या भोजन में संग्रहीत होते हैं और फिर उनके आसपास के अन्य व्यक्तियों में फैल जाते हैं.

टाइफाइड बुखार से बचने के कई तरीके हैं:

  1. टीकाकरण: यात्रा से एक सप्ताह पहले टीका की एक खुराक लें. दूसरा चार मामलों में मौखिक रूप से दिया जाता है, जिसमें एक कंटेनर हर वैकल्पिक दिन लिया जाता है. न तो टीकों में से एक 100% प्रभावी है. दोनों को दोहराव टीकाकरण की आवश्यकता होती है क्योंकि टीकों के प्रभाव समय के साथ कम हो जाते हैं.
  2. अपने हाथ धोना: गर्म, साबुन पानी में अपने हाथ धोना संदूषण को नियंत्रित करने का सबसे आदर्श तरीका है. खाने या खाना पकाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने से पहले धो लें. उन मामलों में एक हाथ सेटाइटिसर का प्रयोग करें जहां पानी पहुंच योग्य नहीं है.
  3. स्वच्छ पानी पीना: कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें आप दूषित पानी से फैलने वाले टाइफोइड बुखार से बच सकते हैं.
    • साफ न किए गए पानी से दूर रहें.
    • दूषित पेयजल उन क्षेत्रों में एक विशिष्ट मुद्दा है जहां टाइफाइड बुखार स्थानिक है. इस प्रकार, केवल उबला हुआ या फ़िल्टर पानी या डिब्बाबंद या पैक कार्बोनेटेड पेय पीते हैं.
    • कार्बोनेटेड फ़िल्टर पानी गैर कार्बोनेटेड फ़िल्टर पानी से अधिक सुरक्षित है.
    • बर्फ के बिना पेय का अनुरोध करें.
    • अपने दांतों को ब्रश करने के लिए फ़िल्टर किए गए पानी का प्रयोग करें और स्नान में पानी निगलने की कोशिश न करें.
    • साफ पानी को सुरक्षित रूप से दूर नहीं किया जाता है, तो साफ पानी फिर से दूषित हो सकता है.
    • एक छोटे से खोलने के साथ एक कंटेनर में साफ पीने के पानी को स्टोर करें और इसे चार घंटे के भीतर उपयोग करें.

  4. कच्चे फल और सब्जियों से दूर रहना: जमीन में उगाए जाने वाले कच्चे खाद्य पदार्थों से रणनीतिक दूरी बनाए रखें. चूंकि कच्चे उपज को पानी में धोया जा सकता है, मिट्टी के उत्पादों से दूरी बनाए रखें, जिन्हें आप छील नहीं सकते हैं, विशेष रूप से सलाद. पूरी तरह से संरक्षित होने के लिए, आपको सड़क के भोजन से दूर रहने की आवश्यकता हो सकती है.
  5. कुकिंग: गर्म भोजन उठाओ. कमरे के तापमान पर रखे गए या सेवा से दूर रहें. गर्म पोषण भाप आदर्श हैं. इसके अलावा सभी सावधानियों के बावजूद, इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि बेहतरीन रेस्तरां में खाएं जाने वाला भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है. सड़क के किनारे विक्रेताओं द्वारा प्रदत्त खाद्य पदार्थों से दूर रहना सबसे अच्छा है. पूरी तरह से सभी मीट, मछली और सब्जियां पकाएं. उन्हें अभी भी गर्म करते समय खाएं.
  6. धोना: उचित व्यंजन धोने साबुन और पानी के साथ अपने व्यंजन और बर्तन धोएं. अपने कटिंग बोर्ड को विशेष रूप से क्लीनर और पानी के साथ धोएं.
  7. छीलने: फल और सब्जियां छीलने से आपको टायफाइड से बचाया जाता है. प्राकृतिक उत्पादों को खाएं जिन्हें ताजा धोया गया है और छील दिया गया है. उदाहरण के लिए संतरा और केला आदि. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

3681 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors