विटामिन की कमी होने पर शरीर देता है यह 4 संकेत !

Written and reviewed by
Dr. Sunita Attray 92% (18 ratings)
विटामिन की कमी होने पर शरीर देता है यह 4 संकेत !

हम में से कई संसाधित फास्ट फूड में समृद्ध आहार पर बढ़ते हैं क्योंकि हमें इस तेजी से विकसित कार्यक्रम में अपने लिए एक अच्छा भोजन बनाने के लिए समय लगता है. इसके अलावा, जंक फूड के पास शायद हमारे शरीर में योगदान करने के लिए कुछ भी नहीं है जबकि बेक्ड समान सभी आवश्यक पोषक तत्वों को बंद कर देते हैं. विटामिन की कमी के पीछे ये कुछ प्रमुख कारण हैं. भले ही इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके शरीर को खराब कर देगा या किसी भी बीमारी का कारण बन जाएगा. लेकिन यह कुछ अंगों को ठीक तरह से काम करने से रोक सकता है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर के भीतर सभी आवश्यक जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए विटामिन को सह-योगदानकर्ता माना जाता है. थकान, सांस की तकलीफ, वजन घटाने और अनियमित दिल की धड़कन विटामिन की कमी के कुछ प्रसिद्ध संकेत हैं. लेकिन आपको असामान्य विटामिन-कमी संकेतों के बारे में भी पता होना चाहिए.

  1. बाहों, जांघों और गालों पर सफेद और लाल मुँहासे: इसका मतलब है कि आपके शरीर को विटामिन ए और डी में कमी नहीं है, बल्कि कुछ आवश्यक फैटी एसिड भी हैं. यदि आप वातानुकूलित रिक्त स्थान में लंबे समय तक व्यतीत करते हैं और प्रदूषण में उच्च क्षेत्र में रहते हैं, तो आप इन कमियों से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं. इस मामले में आपको बहुत सारी मछलियों, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए. आपको डेयरी उत्पादों का उपभोग करना चाहिए क्योंकि उनमें से सभी ताजे फल और सब्जियों के साथ स्वस्थ फैट होते हैं, जिन्हें आप सोच सकते हैं.
  2. हाथों और पैरों में सूजन के बाद झुकाव सनसनी: यह संकेत करता है कि बी बी12, बी 6 और फोलेट या बी 9 जैसे विटामिन की आपके शरीर में कमी है. यह एक स्वास्थ्य समस्या है जो परिधीय नसों से सीधे जुड़ी हुई है और त्वचा पर समाप्त हो रही है. इन लक्षणों में अवसाद, एनीमिया, थकान और यहां तक कि हार्मोन असंतुलन भी हो सकता है. अंडे, मटन, चिकन, नट्स, गेहूं रोगणु, ब्राउन चावल, अनाज और अंकुरित खाद्य पदार्थ विटामिन बी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं.
  3. मुंह के कोने पर क्रैक: यह एक आम लक्षण है जो लो विटामिन के साथ बी विटामिन की कमी दर्शाता है. यह समस्या ज्यादातर शाकाहारियों के बीच देखी जाती है क्योंकि वे पर्याप्त आयरन, जिंक और विटामिन बी 12 नहीं खाते हैं. इसका मतलब यह भी हो सकता है कि अत्यधिक आहार के कारण आप अपनी प्रतिरक्षा इमारत के लिए आवश्यक कुछ प्रोटीन पर कटौती कर रहे हैं. आपको अधिक पोल्ट्री उत्पाद, टमाटर, दाल और मूंगफली शामिल करनी चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप डेयरी उत्पादों जैसे पनीर, दही और घी या स्पष्ट मक्खन खाते हैं.
  4. मांसपेशियों की ऐंठन, बछड़ों में दर्द और पैरों के पीछे हिस्से में दर्द के साथ-साथ: यदि यह आपके साथ मामला है, तो आप विटामिन लेकिन कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम में भी कमी नहीं करते हैं. यह तब भी हो सकता है. जब आप कड़ी मेहनत कर रहे हों क्योंकि भारी पसीने के माध्यम से आप अधिक खनिजों को खोने की संभावना रखते हैं. इन मुद्दों को ठीक करने के लिए बहुत सारे ताजे फल, ड्राई फ्रूट्स और सब्जियां लें.

ऐसी समस्याओं से बचने की कुंजी, हर दिन संतुलित भोजन रखना है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक आहार विशेषज्ञ / पोषण विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं.

7397 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors