Change Language

आँखों में जलन- लक्षण, प्रकार और उपचार

Written and reviewed by
 Bharti Eye Hospitals 92% (16 ratings)
Cornea Cataract & Lasik
Ophthalmologist, Delhi  •  44 years experience
आँखों में जलन- लक्षण, प्रकार और उपचार

यह एक ऐसी स्थिति है जो आँखों के ऊपर पलक पर होती है. आमतौर पर पलकें हमें चरम प्रकाश से बचाती हैं और अन्य मलबे के प्रवेश के साथ-साथ आंखों के नाज़ुक अंदरूनी हिस्सों में चोट लगने से बचाती हैं. पलकें भी परेशान हो सकता है या कई कारणों से सुस्त दर्द या तेज दर्द के साथ प्रकोप, जलन या खुजली जैसी विभिन्न संवेदना का अनुभव कर सकता है. यह असुविधा और जलन आमतौर पर सूजन के कारण होती है. आइए इस स्थिति के बारे में और जानें.

  1. आंखों की सूजन: ब्लेफेराइटिस या आंख की सूजन एक ऐसी स्थिति है, जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ संक्रमण, पलकें और भौहें, प्रदूषक और विभिन्न अन्य कारणों में डंड्रफ के कारण पलक जलन का कारण बनता है. इसके अलावा, खराब स्वच्छता से बरौनी की जूँ की वृद्धि हो सकती है, जो आंखों में प्रवेश कर सकती है और पलकें पर सूजन और जलन हो सकती है. एक खराब तेल ग्रंथि कुछ प्रकार की दवाओं के साइड इफेक्ट्स के साथ इस प्रकार की समस्या का भी कारण बन सकता है.
  2. सूजन के प्रकार: यह स्थिति दो प्रकार की हो सकती है: - पूर्ववर्ती और पश्चवर्ती. पूर्ववर्ती आंख की सूजन आंखों के बाहर की पलक के उस हिस्से में जलन का कारण बनती है, जहां पलकें स्थित होती हैं. डैंड्रफ़ और एलर्जी प्रतिक्रियाएं इस तरह की जलन पैदा कर सकती हैं. पिछली पलक सूजन एक ऐसी स्थिति है, जो आंखों के भीतरी रिम्स और कोनों में पाई जाती है, जहां पलकें के पुटिका में पाए गए खराब ग्रंथियों को इस समस्या का कारण धुंधला या क्लॉउडी दृष्टि भी हो सकता है.
  3. लक्षण: जलन के अलावा और आंखों को ठीक से बंद करने में सक्षम नहीं होने के कारण, इस स्थिति के कई अन्य लक्षण भी हैं. इन लक्षणों में प्रकाश की चमक, तेल की पलकें, जलन और खुजली की उत्तेजना और एक भावना है कि कुछ कणों ने आपकी आंखों में प्रवेश किया है और अपनी पलकें पर एक परत बनाई है.
  4. संक्रमण की जांच: इन लक्षणों में से कई लक्षण संक्रमण की उपस्थिति को इंगित कर सकते हैं, खासकर जब बुखार और सिरदर्द के साथ होते है. फिर भी, जलन किसी साधारण सूजन या आंखों में विषाक्त पदार्थ के प्रवेश के कारण हो सकती है. फिर भी, नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा जांच किए गए लक्षणों को प्राप्त करना हमेशा सर्वोत्तम होता है जो रक्त नमूनों के आधार पर प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ विस्तृत आंख परीक्षा आयोजित करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शरीर में कोई बैक्टीरिया या वायरस संक्रमित न हो.
  5. उपचार: स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग तभी किया जाएगा जब संक्रमण होता है. इस स्थिति के लिए घरेलू उपचार के रूप में, गर्म धुले हुए कपड़े को लागू कर सकते हैं और अपनी आंखों को बार-बार साफ कर सकते हैं.

पलकों का नुकसान जैसी इस जलन की संभावित जटिलताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

5319 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors