Change Language

रक्त में शुगर स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज क्यों जरूरी है?

Written and reviewed by
Dr. Shefali Karkhanis 92% (507 ratings)
Dip.Diab, Fellowship Diabetology (Gold Medallist), MBBS
Diabetologist, Thane  •  23 years experience
रक्त में शुगर स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज क्यों जरूरी है?

दैनिक आधार पर शारीरिक गतिविधियों को करने से हमेशा इसका लाभ होता है, लेकिन उन लोगों के लिए एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध तरीके से अभ्यास करना आवश्यक है जो टाइप -1 या टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं. अधिक सक्रिय होने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है और डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जाता है.

अभ्यास और शुगर के स्तर के बीच संबंध

हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन में शर्करा होता है जो हमारे रक्त में ग्लूकोज के रूप में संग्रहीत होते हैं. यह ग्लूकोज हमारे शरीर में मांसपेशियों द्वारा अवशोषित होता है, लेकिन शरीर की वसा इस अवशोषण प्रक्रिया का दुश्मन है. एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति टाइप -2 डायबिटीज से ग्रस्त है क्योंकि शरीर में अत्यधिक मात्रा में वसा मौजूद होता है जो मांसपेशियों को रक्त से ग्लूकोज को अवशोषित करने की अनुमति नहीं देता है. इसके परिणामस्वरूप रक्त में अधिक ग्लूकोज या शुगर का स्तर होता है जो डायबिटीज की ओर जाता है.

नियमित रूप से व्यायाम करके, एक व्यक्ति न केवल अपने शरीर की वसा जलता है, बल्कि शरीर में मांसपेशियों का उपयोग भी करता है जिससे मांसपेशियों को आसानी से रक्त में मौजूद ग्लूकोज को अवशोषित करने की अनुमति मिलती है. यह रक्त में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, नियमित आधार पर व्यायाम करने से इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि होती है. यह कोशिकाओं को शारीरिक गतिविधि के दौरान और बाद में ग्लूकोज लेने में उपलब्ध इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करता है.

रक्त ग्लूकोज प्रतिक्रिया को समझना

जिस अवधि के लिए आप शारीरिक गतिविधियां करते हैं, वह आपके रक्त ग्लूकोज स्तर को निर्धारित करेगा. शारीरिक गतिविधि का आपके रक्त ग्लूकोज स्तर पर इसका असर पड़ता है और यह आपके शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर 24 घंटे तक जांच में रख सकता है. प्रत्येक व्यक्ति को यह निगरानी करने की ज़रूरत है कि व्यायाम से पहले और बाद में या डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी करके उसका शरीर शारीरिक व्यायाम का जवाब कैसे देता है.

एक बार जब आप अपने द्वारा किए जाने वाले अभ्यासों और अभ्यासों के प्रकार के संबंध में प्राप्त परिणामों से परिचित हो जाते हैं तो आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे और अपने शुगर के स्तर को बहुत अधिक या बहुत कम जाने से रोक सकते हैं.

हाइपोग्लाइसीमिया और शारीरिक गतिविधि

जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें हाइपोग्लाइसेमिया या कम रक्त शर्करा के स्तर के इलाज के लिए तैयार किया जाना चाहिए. टाइप -1 डायबिटीज वाले लोगों में हाइपोग्लिसिमिया अधिक आम है और टाइप -2 डायबिटीज वाले लोगों को कम जोखिम होता है जब तक कि वे इंसुलिन पर न हों. व्यायाम करने के दौरान या बाद में हाइपोग्लाइसेमिया का अनुभव करने वाले व्यक्ति तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

यदि आप अपने अभ्यास दिनचर्या को फिर से शुरू करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ब्रेक लें और अपने कम रक्त शर्करा के स्तर का इलाज करें. एक बार जब आपका शुगर स्तर सामान्य हो जाए, तो आप अपनी शारीरिक गतिविधि शुरू कर सकते हैं. आपको यह जानने की ज़रूरत है कि शुगर स्तर में एक बूंद व्यायाम के बाद या व्यायाम के बाद भी हो सकती है.

शुगर स्तर में, एक बूंद की संभावना, उन डायबिटीज वाले लोगों में होती है जो या तो इंसुलिन लेते हैं, भोजन छोड़ते हैं, या बहुत लंबे या बहुत कठिन व्यायाम करते हैं. अगर आपको अपने शुगर स्तर को जांच में रखना मुश्किल हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और उसकी सलाह का पालन करें.

हाइपोग्लाइकेमिया से बचने के लिए आप व्यायाम से पहले फल या नट्स खा सकते हैं. व्यायाम के दौरान खुद को हाइड्रेट करना भी बहुत महत्वपूर्ण है. आदर्श रूप से, व्यायाम करने से पहले आधे घंटे का फल लें. कसरत के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखें. ऊर्जा पेय से बचें. यदि आपको कोई चिंता या प्रश्न है तो आप हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं!

4750 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

How to know whether I am suffering from high BP or Sugar without go...
37
I am 46 years of age with diabetic for last 5 years. Last 4-5 days ...
44
I am 63 years old having high BP (168/90, blood sugar (95mgF/169mgp...
455
Wat to eat in high blood sugar kindly suggest as my mother is havin...
19
I am 32 years old and I have acidity or stomach problem regularly I...
78
My husband age is 28 years old. He has problem of forming gas in st...
297
My scan report says that I have fatty liver. What is the natural tr...
Sir I have fatty liver grade 2. Which I came to know 4 months ago. ...
1
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Kidney Beans (Rajmah) - Are They Good For Your Health?
8232
Kidney Beans (Rajmah) - Are They Good For Your Health?
Ignoring Sugar Completely - This Is What Will Happen To Your Body!
9914
Ignoring Sugar Completely - This Is What Will Happen To Your Body!
Obesity And Metabolic Syndrome - What Should You Know?
7423
Obesity And Metabolic Syndrome - What Should You Know?
11 Best Fruits That Are Low In Sugar Content!
8418
11 Best Fruits That Are Low In Sugar Content!
Rose Petals - Amazing Health Benefits + How to Store Them?
6089
Rose Petals - Amazing Health Benefits + How to Store Them?
Acidity - 10 Ayurvedic Remedies Can Help You Treat it
6583
Acidity - 10 Ayurvedic Remedies Can Help You Treat it
New Year Party Hangover - 8 Tips To Help You Get Over it!
7717
New Year Party Hangover - 8 Tips To Help You Get Over it!
Laparoscopy - How it is Beneficial?
2401
Laparoscopy - How it is Beneficial?
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors