Change Language

केला और पपीता, सेब का एक बेहतर विकल्प है ?

Written and reviewed by
Dr. Ruchi Goyal 91% (1257 ratings)
M.Phil Biotech & PGD Dietitics
Dietitian/Nutritionist, Panchkula  •  11 years experience
केला और पपीता, सेब का एक बेहतर विकल्प है ?

अंग्रेजी में बहु प्रसिद्ध कहावत है जिसका अर्थ है कि रोज एक सेब खाना डॉक्टर को दूर रखता है. लेकिन काफी लोग इससे असहमत लगते हैं. एक सेब दुनिया भर के लाखों घरों के लिए पसंद का फल है, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि सेब आपके लिए उतना अच्छा नहीं होता है, जितना आप विश्वास करते हैं. शुरुआत के लिए उनके पास कैलोरी सचेत होने के लिए उच्च चीनी सामग्री होती है, जो एक खराब प्रकाशन हो सकता है. सेब की वास्तव में उच्च फाइबर सामग्री पेट दर्द को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित बाजार में अधिकांश सेब कीटनाशकों से भरा होता है, जो मानव उपभोग के लिए हानिकारक होते हैं. सेब को एलर्जी का कारण बनने के लिए जाना जाता है और भूलना नहीं है. सेब के बीज में साइनाइड की ट्रेस मात्रा होती है.

तो यदि सेब नहीं है, तो डॉक्टर को आसपास रखना है? दुनिया केले पर जा रही है. केले और पपीता संसाधन के लिए दो आसान हैं. पसंद के घरेलू फल के रूप में कम कीमत वाले विकल्प. जाने क्यों.

  1. पपीते और केले में कम कार्बोहाइड्रेट और सेब की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है और इसलिए तुरंत उन्हें कैलोरी के प्रति जागरूक बनाने के लिए बेहतर विकल्प बनाते हैं.
  2. ट्रिपोफान के उच्च स्तर, केले और पपीता को एक प्राकृतिक एंटीड्रिप्रेसेंट और तनाव बस्टर बनाते हैं.
  3. दोनों एंटी ऑक्सीडेंट्स में समृद्ध हैं जो कैंसर को रोकने और लड़ने में मदद करता है.
  4. केले टाइप 2 मधुमेह के खिलाफ किसी व्यक्ति की रक्षा करते हैं और इस नए युग में मोटापा मोटापे के वजन घटाने में सहायता करते हैं, जो इसे काफी बिकने वाला बिंदु बनाता है.
  5. विटामिन सी में समृद्ध दोनों फल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.
  6. पपीता फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन में समृद्ध हैं, जो आंख की श्लेष्म झिल्ली की रक्षा करते हैं और आंखों की दृष्टि से आयु से संबंधित मंदता को रोकने के लिए जाने जाते हैं.
  7. केले और पपीता जोड़ों की सूजन को रोकने में मदद करते हैं और गठिया को रोकने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं.
  8. दोनों फल मासिक धर्म ऐंठन को कम करने में मदद के लिए जाने जाते हैं.
  9. पपीता विटामिन ई, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है, जो आपकी त्वचा को मुक्त कट्टरपंथी क्षति से झुर्रियों, अंक और उम्र बढ़ने के लक्षणों को रखने में मदद करता है.
  10. पपीता बाल विकास को प्रोत्साहित करने और बाल गिरने के खिलाफ लड़ने के लिए जाना जाता है.
  11. दोनों को समग्र पाचन में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

7589 people found this helpful

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors