अवलोकन

Last Updated: Jun 23, 2020
Change Language

रतालू के फायदे और नुकसान

रतालू रतालू का पौषणिक मूल्य रतालू के स्वास्थ लाभ रतालू के उपयोग रतालू के साइड इफेक्ट & एलर्जी रतालू की खेती

रतालू श्वसन संबंधी समस्याओं, त्वचा रोगों, पाचन संबंधी बीमारियों और कैंसर के इलाज के लिए आदर्श है। यह महिला अंतःस्रावी तंत्र की रक्षा भी करता है, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है, संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार करता है, चयापचय कार्यों को हल करता है और लाल रक्त कोशिकाओं की गिनती बढ़ाता है। विटामिन बी 6 की उपस्थिति के कारण, यम उच्च रक्तचाप को भी रोकता है।

रतालू

रतालू एक जड़ सब्जी है जो शकरकंद के समान होती है। एक रतालू के अंदर का हिस्सा नारंगी या सफेद होता है और वे घास और लिली से संबंधित होते हैं। वे बारहमासी बेलें हैं जिन्हें निगला जा सकता है। वे ओशिनिया, कैरिबियन, लैटिन अमेरिका, एशिया और अफ्रीका में उगाए जाते हैं। आजकल पूरे विश्व की लगभग 95% रतालू की फसल पश्चिम अफ्रीका में काटी जाती है। इसे विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है, जैसे यह धुँए में ढँक कर ,तल कर ,पका कर , उबला हुआ, भुना हुआ या सेका जा सकता है। रतालू का उपयोग कई स्थानों पर मिष्ठान के रूप में किया जाता है। रतालू के कंद 4.9 फीट तक बढ़ सकते हैं और इसका वजन सत्तर किलोग्राम तक हो सकता है। यह ऊंचाई में 3 से 6 इंच है। यम फल की त्वचा कठोर और छिलके वाली होती है। यह आमतौर पर गर्म करने के बाद नरम हो जाता है। इस फल के अंदर के रंग अलग-अलग हो सकते हैं जैसे गुलाबी, बैंगनी, पीला या सफेद।

रतालू का पौषणिक मूल्य

रतालू में पोषक तत्वों बहुत घनत्व होता है और अगर इसका सेवन किया जाए तो यह बहुत स्वस्थ होता है। इसमें विटामिन सी, आहार फाइबर, थायमिन, मैंगनीज, विटामिन बी 6 और पोटेशियम शामिल हैं। रतालू में बहुत कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है और प्रत्येक 100 ग्राम के लिए लगभग 118 कैलोरी की आपूर्ति करता है। आलू के अन्य उत्पादों की तुलना में इसमें 54% ग्लूकोज होता है। अफ्रीका के कुछ देशों में, जहां भोजन दुर्लभ है, यम पश्चिम अफ्रीका की नम भूमि में 16% से लेकर पूर्वी और दक्षिण अफ्रीका में 6% तक प्रोटीन की उच्च मात्रा प्रदान करता है। ट्रिप्टोफैन, मेथियोनीन, सिस्टीन, मेनो एसिड और सल्फर में सीमित है।

रतालू के स्वास्थ लाभ

रतालू के स्वास्थ लाभ
नीचे उल्लेखित सेब के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभ हैं

सांस की समस्याओं को ठीक करता है और त्वचा रोगों को ठीक करता है

रतालू प्रारंभिक उम्र से ही जापान, कोरिया और चीन में एक पारंपरिक दवा है। इसमें सेल प्रसार और एलेंटोइन शामिल हैं जो फोड़े, व्रण और अन्य त्वचा रोगों पर शीर्ष पर लागू होने पर उपचार प्रक्रिया को गति देते हैं। यह श्वसन रोगों को ठीक करने और खांसी, श्वसनी जलन को दूर करने और श्वसन प्रणाली के स्वास्थ्य को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है।

विटामिन बी 6 का बढ़िया स्रोत

रतालू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 6 होता है, जो हमारे शरीर द्वारा होमोसिस्टीन (एक पदार्थ जो रक्त वाहिका की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है) को तोड़ने के लिए आवश्यक है। होमोसिस्टीन की उच्च सामग्री से दिल का दौरा पड़ सकता है यदि आपके पास तुलनात्मक रूप से कम पित्त-सांद्रव का स्तर है। इसलिए, आपके शरीर में विटामिन बी 6 होने से यह दिल की बीमारियों से प्रतिरक्षा कर सकता है। रतालू में पोटेशियम की भी कुछ मात्रा होती है, यह फायदेमंद है क्योंकि यह उच्च रक्तचाप का मुकाबला करके रक्तचाप और हृदय गति को नियंत्रित करता है। यम कुछ हद तक उच्च रक्तचाप को भी रोकता है। यह यम में मौजूद किण्वक के कारण रक्तचाप में कमी और गुर्दे के प्रवाह में वृद्धि करता है

महिला अंतःस्रावी तंत्र का समर्थन और सुरक्षा करता है

यम में किण्वक होता है जो रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। यह किण्वक रजोनिवृत्त महिलाओं में हार्मोनल प्रतिस्थापन के लिए एक प्राकृतिक विकल्प प्रदान करता है। यह महिलाओं में अंतःस्त्रावी प्रणाली का समर्थन करता है क्योंकि इसकी जड़ फायदेमंद किण्वकों से भरी होती है। इसमें विटामिन बी 6 होता है जो पीएमएस (प्रागार्तव) से संबंधित लक्षणों से लड़ने के विकल्प के रूप में कार्य करता है जिसमें पेट में ऐंठन और मिजाज शामिल हैं।

आंत्र की आदतों और पाचन में सुधार करता है

रतालू में आहार फाइबर होते हैं, ये फाइबर खराब रक्तवसा को कम करते हैं और कब्ज को कम करते हैं। इसमें पोटेशियम की अनुग्रह राशि भी होती है जो स्वस्थ पाचन में मदद करता है और पेट में चिकनी मांसपेशियों के संकुचन को भी उत्तेजित करता है। यह बदले में लाभकारी आंत्र की आदतों की ओर जाता है।

शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है

नियमित रूप से रतालू के रस का सेवन करने से शरीर का पोषक अवशोषण बढ़ सकता है। यह शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने और शरीर को अच्छी स्थिति में रखने के लिए आवश्यक किण्वकों की भी रक्षा करता है। रतालू रस पीना बहुत उपयोगी है, क्योंकि पोषक तत्व शरीर द्वारा तरल रूप में आसानी से अवशोषित होते हैं।

संज्ञानात्मक क्षमता में सुधार कर सकते हैं

रतालू में याददाश्त क्षमता और मानव मस्तिष्क की सीखने की क्षमता को बढ़ाने की शक्ति होती है। शोध के अनुसार, 6 सप्ताह की अवधि के लिए रतालू का सेवन करने वाले लोगों ने अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं में एक महान परिवर्तन देखा है । यह प्रतिउपचायक यौगिक के कारण होता है जो रतालू में मौजूद होता है। यह अल्जाइमर (भूलने की बीमारी ) को भी काफी हद तक ठीक कर सकता है।

एक कैंसर निवारक के रूप में कार्य करता है

कैंसर बहुत दर्दनाक और जीवन के लिए खतरा हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, लोग कैंसर से जूझते हुए अपनी जान गंवा देते हैं। यह परिवारों को तोड़ सकता है और कैंसर का इलाज बहुत महंगा है। विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी जैसे कैंसर का उपचार स्वयं बहुत दर्दनाक हो सकता है और इससे भारी असुविधा हो सकती है। हालाँकि, दैनिक आधार पर रतालू का सेवन आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है और कुछ हद तक कैंसर को रोक सकता है। अपने आक्सीकरण रोधी गुणों के कारण,रतालू पेट के कैंसर को होने से रोक सकता है। रतालू में मौजूद आहार फाइबर भोजन में विषाक्त यौगिकों को बृहदान्त्र श्लेष्म से चिपकाने से रोक सकता है। रतालू में मौजूद विटामिन ए मौखिक गुहा कैंसर और फेफड़ों के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है।

चयापचय कार्यों को सम्‍मिलित करता है

रतालू में मौजूद विटामिन एक के शरीर में चयापचय समारोह को पूरा कर सकते हैं। रतालू में विटामिन ए होता है जो स्वस्थ श्लेष्म झिल्ली को बनाए रखता है और उसकी रक्षा करता है। यह दृष्टि में सुधार भी कर सकता है और हड्डी के विकास, घाव भरने, प्रतिरक्षा में सुधार और बुढ़ापे की और बढ़ने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रतालू के उपयोग

कई फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें मस्तिष्क में कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए देखा गया है जो ऑक्सीडेटिव तनाव नामक प्रक्रिया के खिलाफ हैं । इस प्रक्रिया के कारण उत्पन्न मुक्त कणों की मात्रा और शरीर की उस क्षमता के बीच असंतुलन पैदा होता है जो हानिकारक प्रभावों को नकारने में सक्षम होती है। यह प्रक्रिया ऊतक-क्षति की ओर ले जाती है और अल्जाइमर का कारण बनती है। अल्जाइमर के अलावा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली प्रक्रिया भी न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों का कारण होती है। सेब में निहित फाइटोन्यूट्रिएंट्स अल्जाइमर रोग की संभावना को कम करने की दिशा में काम करते हैं ।

रतालू के साइड इफेक्ट & एलर्जी

सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो श्वसन संबंधी परेशानियों का इलाज करने में मदद करते हैं। श्वसन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं जब श्वसन तंत्र कमजोर पड़ जाता है कुछ झिल्ली और कोशिकाओं की सूजन से। अस्थमा सबसे उत्तेजित श्वसन स्थितियों में से एक है, जहां इससे पीड़ित लोग मर भी सकते हैं। नियमित रूप से सेब का सेवन करने से किसी भी तरह की सांस की बीमारियों से निपटने में मदद मिलती है। जो लोग दमा की प्रवृत्ति से ग्रस्त हैं, उन्हें अपने दैनिक फल आहार में सेब को जोड़ने का एक बिंदु बनाना चाहिए।

रतालू की खेती

रतालू आमतौर पर पूरे आर्द्र उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में उगाए जाते हैं और ज्यादातर जगहों पर आर्थिक रूप से इसकी कीमत होती है। यम का वृक्षारोपण वर्षा ऋतु में शुरू होता है। फसल की पैदावार इस बात पर निर्भर करती है कि सेट कहाँ और कैसे लगाए जाते हैं, दांव का प्रावधान, अंतड़ियों के अंतर और खच्चरों के आकार। रतालू के बीज परिवहन के लिए भारी होते हैं और खराब भी होते हैं।

Content Details
Written By
PhD (Pharmacology) Pursuing, M.Pharma (Pharmacology), B.Pharma - Certificate in Nutrition and Child Care
Pharmacology
English Version is Reviewed by
MD - Consultant Physician
General Physician
Having issues? Consult a doctor for medical advice