Change Language

योग - 7 तरीके यह आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है!

Written and reviewed by
Dr. Jiva Ayurveda 91% (326 ratings)
BAMS
Ayurvedic Doctor, Kanpur  •  26 years experience
योग - 7 तरीके यह आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है!

आयुर्वेद का शाब्दिक रूप से ''दीर्घायु के विज्ञान'' में अनुवाद किया जाता है. यह केवल रोगी के लक्षणों का इलाज नहीं करता है, बल्कि समग्र उपचार के लिए इस समस्या की जड़ तक पहुँचता है. विभिन्न उत्पादों के अलावा, योग आयुर्वेद में समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक अभिन्न हिस्सा है.

योग के संरक्षक इस बात से सहमत होंगे कि बीमारियों के इलाज में नहीं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के योग में कई लाभ हैं. योग के कुछ सबसे स्पष्ट लाभ निम्नलिखित हैं.

  1. वजन प्रबंधन: योग शरीर के वजन को कई तरीकों से सामान्य करता है जिसमें हार्मोनल संतुलन बहाल करना, कोर्टिसोल के स्तर को कम करना, डिप्रेशन में सुधार करना (जो बिंग खाने का कारण बन सकता है) इत्यादि. योग के दौरान जलाए जाने वाले कैलोरी के बारे में चिंता न करें. योग एक बहुत अच्छा तनाव राहत है और जो लोग तनाव नहीं उठाते हैं, वे बहुत कम मोटापे से ग्रस्त होते हैं.
  2. दर्द नियंत्रण: चाहे आपको सिरदर्द या पीठ दर्द, घुटने का दर्द या मांसपेशी दर्द हो, विशिष्ट योगों का प्रयास करें. ऐसे लोग हैं जो इस तथ्य को झुकाएंगे कि वे प्रभावी योग के साथ अपने पेन किलर को पूरी तरह से रोक सकते हैं.
  3. ताकत: योग लचीलापन में सुधार के अलावा एक व्यक्ति को मजबूत बनाता है. अभ्यास के अधिकांश रूपों में, कुछ ताकत दे सकते हैं, अन्य लचीलापन दे सकते हैं. लेकिन योग कुछ दृष्टिकोणों में से एक है, जो दोनों को जोड़ता है. जोड़ों की गति में सुधार होता है, सुधार बहुत तेजी से होता है और अस्थिबंधन और मांसपेशियों योग के साथ अधिक लोचदार हैं.
  4. मस्तिष्क कार्य: योग स्मृति और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार करता है. क्योंकि ध्यान और स्वयं पर ध्यान केंद्रित करना योग का एक अभिन्न अंग है, यह मस्तिष्क कार्य को बढ़ावा देता है. यह स्मृति, विचार की स्पष्टता, ध्यान अवधि में सुधार करता है, और निर्णय लेने में मदद करता है.
  5. तनाव कम करता है: समग्र कल्याण में सुधार करके, योग तनाव प्रबंधन के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. इसके बदले में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्ट्रोक, नींद विकार इत्यादि सहित कई अन्य बीमारियों में कमी आती है. कल्याण, कम अवसाद, बेहतर आत्म-सम्मान, बेहतर प्रेरणा, और अन्य प्रभावों की भी एक बढ़ती भावना है. समग्र स्वास्थ्य और खुशी को कम करने में सुधार करें.
  6. एंटी-डिजेनरटीव प्रभाव: शरीर अपघटन की निरंतर स्थिति में है और उम्र के साथ तेज होता है. अपघटन को अरेस्ट करने के लिए योग क्या होता है - क्या यह मांसपेशी द्रव्यमान, त्वचा टोन, या संयुक्त लचीलापन होता हैं. इसमें ग्लूकोज, सोडियम, कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल, वीएलडीएल, और कैटेक्लोमाइन्स को कम करने सहित बहुत सारे चयापचय लाभ हैं. इसके साथ-साथ, यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, हेमेटोक्राइट, हीमोग्लोबिन, लिम्फोसाइट गिनती, सफेद रक्त कोशिका गिनती, थायरॉक्सिन, कुल सीरम प्रोटीन, ऑक्सीटॉसिन, प्रोलैक्टिन और कोलिनेस्टेस को दूसरों के बीच बढ़ाकर मदद करता है.
  7. रिस्टोर फंक्शन: खराब शरीर प्रणालियों के लिए, चाहे वह घबराहट या पाचन, मस्कुलोस्केलेटल या न्यूरोलॉजिक है, योग चमत्कार कर सकता है.

    योग के लिए जगह को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है. जिमिंग, तैराकी या साइकिल चलाने के विपरीत, कोई निश्चित सेट-अप आवश्यक नहीं है. तो, योग को गले लगाओ और अपने लिए लाभ देखें. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप आयुर्वेद से परामर्श ले सकते हैं.

6393 people found this helpful

सम्बंधित सवाल

Yoga for acid reflux please specify some asanas, posture,breathing ...
3
I am a 50 year old female I had a thyroidectomy in 1989, and have b...
3
Hi Please Tell me some yogasan which help me in controlling my brea...
2
Hallo sir, actually I Need your advice to keep myself fit and energ...
4
Me and my boyfriend require couple therapy mostly. There are some d...
2
I am unable to feel free and happy because my competitive exams wen...
2
I have some psychological issues which are affecting my life .So I ...
3
Sir I had palpitation for 30 mins. I went to cardiologist. Bp is 14...
1
सारे सम्बंधित सवाल देखें

सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

Obesity
4772
Obesity
How Hormones Play An Important Role In Weight Loss Journey?
5139
How Hormones Play An Important Role In Weight Loss Journey?
Lifestyle Disease
6772
Lifestyle Disease
Suffering From Diabetes - How You Can Optimize Your Nutrition?
6438
Suffering From Diabetes - How You Can Optimize Your Nutrition?
What is Talk Therapy ?
2027
What is Talk Therapy ?
Dengue - Can You Prevent Yourself from it?
3836
Dengue - Can You Prevent Yourself from it?
Have Viral Fever? Know the Reasons Behind It!
3320
Have Viral Fever? Know the Reasons Behind It!
Tip To Stay Healthy!
1
Tip To Stay Healthy!
अन्य सम्बंधित स्वास्थ्य टिप्स

To view more such exclusive content

Download Lybrate App Now

Get Add On ₹100 to consult India's best doctors